scriptNew year 2022 investment plan tax saving schemes bumper return | Investment Plan: नए साल पर इन योजनाओं में निवेश कर हो जाएंगे मालामाल, टैक्स पर भी मिलेगी छूट | Patrika News

Investment Plan: नए साल पर इन योजनाओं में निवेश कर हो जाएंगे मालामाल, टैक्स पर भी मिलेगी छूट

Investment Plan: बहुत सी सरकारी योजनाएं हैं जिनमें निवेश कर आप इनकम टैक्स बचाने के साथ ही अच्छा रिटर्न भी पा सकते हैं।

नोएडा

Updated: December 27, 2021 05:17:17 pm

Investment Plan: साल 2021 में अब सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं, नया साल 2022 आने वाला है। नए साल के साथ फाइनेंशियल ईयर में भी कुछ ही महीने और बचे हैं। लेकिन अगर आप अभी तक कोई इंवेस्टमेंट नहीं किया तो आने कुछ महीने में जरुर कर लें। क्योंकि टैक्स सेविंग के लिए समय से पहले निवेश करना जरुरी होता है। इसके साथ ही आयकर विभाग को भी निवेश से संबंधित प्रमाण-पत्र देना जरुरी होता है। इसलिए आप सरकारी योजनाओं में समय से निवेश कर अपने टैक्स कटने से बचा सकते हैं।
investment.jpg
यह भी पढ़ें

Bank Holidays In January 2022: फटाफट निपटा लीजिए सभी जरुरी काम, जनवरी 2022 में 16 दिन बंद रहेंगे बैंक

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में कर सकते हैं निवेश

वरिष्ठ नागरिकों के लिए बहुत ही अच्छी बचत स्कीम है। इस स्कीम के लिए बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में बजत खाता खुलवाया जा सकता है। इस अकाउंट में पैसा जमा करने पर 80सी के तहत आयकर में छूट ली जा सकती है। इस योजना में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक निवेश किया जा सकता है। हालांकि अभी 7.4 फीसदी तक ब्याज का प्रावधान है।
पीपीएफ योजना में निवेश कर पा सकते हैं लाभ

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) योजना आयकर बचाने की सबसे अच्छी योजना मानी जाती है। पीपीएफ में एक साल में 1.5 लाख रुपए तक निवेश कर सकते है। पीपीएफ में निवेश करने पर सरकार गारंटी देती है, यानी पैसा डूबता नही है। फिलहाल, पीपीएफ पर सरकार 7.10 प्रतिशत सालाना ब्याज दे रही है। इस योजना में निवेश करने पर सेक्शन 80C के तहत आयकर में छूट मिलती है।
इक्विटी लिंक्ड सेविंग पर भी मिलता है टैक्स में छूट

यह योजना एक तरह का इक्विटी फंड है और यह एक अकेला म्यूचुअल फंड है, जिसमें आयकर कानून की धारा 80 C के तहत 1.5 लाख रुपए तक की टैक्स छूट मिलती है। इस योजना में सालाना 1 लाख रुपए तक के रिटर्न/प्रॉफिट पर टैक्स नहीं लगता है। इस योजना में तीन साल की सबसे छोटी लॉक-इन पीरियड होता है जो कि सभी टैक्स बचाने वाले इंवेस्ट ऑप्शन्स में सबसे बेहतर है।
जीवन बीमा में निवेश पर भी मिलता है छूठ

जीवन बीमा पर भी आयकर बचाने का अच्छा मौका मिलता है। लेकिन, कर बचत की छूट यूनिट इंश्योरेंस प्लान में ही निवेश पर मिलता है। यूलिप में जाने वाला प्रीमियम 2.5 लाख रुपए से ज्यादा होने पर टैक्स छूट नहीं मिलेगी।
यह भी पढ़ें

Indian Railway: नए साल पर लाखों यात्रियों को होगा फायदा, रेलवे करने जा रहा है बड़ा बदलाव

बेटी होने पर करें सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश

अगर आपकी 10 वर्ष से कम उम्र की बेटी है तो आप निवेश कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना में बेटी के नाम से अकाउंट खुलवाकर टैक्स सेविंग कर सकते है। ये एक छोटी निवेश योजना है, जिसे मोदी सरकार ने लॉन्च किया है। इस योजना में ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपए जमा करके आयकर की छूट ली जा सकती है। इतना ही नहीं, फिलहाल सरकार इस योजना पर 7.6 प्रतिशत सालाना ब्याज दे रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू खत्म, आज से नई गाइडलाइंस के साथ मेट्रो सेवाएं शुरूउत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव 2022 की डेट का ऐलान, जानें कितने सीटों के लिए और कब आएगा रिजल्टInternet Shutdown: कोई आपका इंटरनेट बंद कर दे तो क्या करेंगेमुस्लिम वोटों को लुभाने के लिए बसपा ने किया बड़ा खेल, बाकी हैरानरेलवे भर्ती 2022: रेलवे में नौकरी का सुनहरा मौका, इन पदों पर सीधे इंटरव्यू के जरिए हो रही भर्तीCORONA New Guide Line: वीकेंड कर्फ्यू को किया खत्म, मॉल भी अब रात 10 बजे तक खुलेंगेस्कूलों के लिए इस बार 13 मार्च को होगी प्रवेश परीक्षा, फॉर्म भरनेवाले विद्यार्थियों को दी बड़ी सुविधाकोविड के एक्टिस केस को लेकर लगातार दूसरे दिन आई यह खुशखबरी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.