scriptहाईटेक सुविधाओं से लैस होगा यूपी का यह अस्पताल, एम्स की तर्ज पर मिलेंगी उपचार की सुविधा | noida new government hospital | Patrika News
नोएडा

हाईटेक सुविधाओं से लैस होगा यूपी का यह अस्पताल, एम्स की तर्ज पर मिलेंगी उपचार की सुविधा

खबर की खास बातें:—
—सरकारी अस्पताल की बन रही है बिल्डिंग—नंवबर माह से हो जाएगा शुरू
 

नोएडाAug 26, 2019 / 01:16 pm

virendra sharma

index_2.jpeg
नोएडा. सेक्टर-39 स्थित सरकारी अस्पताल की बिल्डिंग का नोएडा अथॉरिटी ने कार्य लगभग पूरा कर लिया है। स्वास्थ्य विभाग को जिला अस्पताल की बिल्डिंग अक्टूबर तक सौंप दी जाएगी। इस अस्पताल में उपचार की कार्डियेक, ट्रॉमा सेंटर, हार्ट न्यूरो जैसी अत्याधुनिक सुविधा होगी। इसेे चालू होने के बाद यूपी के लोग लाभ ले सकते है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी, डॉक्टर व अन्य स्टाफ के लिए 72 फ्लैट तैयार किए जा रहे हैं।
ट्रामा सेंटर न होने की वजह से हादसे में घायल होने वालों को दिल्ली के लिए रेफर करने पड़ता है। समय से उपचार न मिलने से घायलों की मौत कई बार हो जाती है। गौतमबुद्ध नगर के एम्बुलेंस प्रोग्राम अधिकारी मोहम्मद अरशद ने बताया जनपद से हर माह 50 से ज्यादा मरीजों को ट्रामा सेंटर भेजा जाता है। इसके अलावा हार्ट अटैक और अन्य गंभीर बीमारियों वाले मरीजों को भी रेफर किया जाता है। जबकि उन्हें जल्द से जल्द उपचार की आवश्यकता होती है।
किडनी व लीवर के मरीजों को भी दिल्ली भेजा जाता है। नया अस्पताल चालू होने के बाद डायलिसिस की आधुनिक सुविधा होगी। इसके अलावा अस्पताल में वेंटिलेटर, न्यूरो और अॉर्थोपीडिक सर्जन भी नियुक्ति कि जाएंगे। एमआरआई और सिटी स्कैन की कम कीमत में सुविधा मिलेगी। अभी तक हार्ट अटैक व कार्डियक जैसे मामलों में मरीजों को दिल्ली रेफर करना पड़ता है, लेकिन नए अस्पताल में उपचार की ये सुविधा भी मिलेगी। यूपी में अभी लखनऊ के बलरामपुर स्थित अस्पताल में सभी सुविधा दी जा रही हैं। जिला अस्पताल के सीएमओ डॉ. अनुराग भार्गव का कहना है कि अभी तक गंभीर मरीजों को दिल्ली के लिए रेफर किया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो