scriptअब सामने आया खून का घोटाला, जानिए कितने में बेचा जा रहा आप का ब्लड | Noida rotary blood bank scam of crores rewind | Patrika News
नोएडा

अब सामने आया खून का घोटाला, जानिए कितने में बेचा जा रहा आप का ब्लड

करोड़ों रुपये के गबन के आरोप में मुकदमा दर्ज

नोएडाMay 11, 2018 / 01:11 pm

Nitin Sharma

noida news

नोएडा।अब तक आप ने जमीन से लेकर रुपयों का घोटाला सुना आैर खबरों में पढ़ा होगा, लेकिन अब यूपी के इस हार्इटेक शहर में खून का बड़ा घोटाला सामने आया है। यह वह खून है। जो कैंप लगाकर लोगों से डोनेट के रूप में निकालकर गरीबों को मुफ्त में देने का आश्वासन दिया जाता था। लेकिन इसे ब्लड बैंक के मैनेजिंग ट्रस्टी खुद लोगों से दान में लेकर उसे गरीबों को निशुल्क देने की जगह रातों रात गैरकानूनी तरीके से कानपुर भेज देता था। इसी मामले में करोड़ों रुपये के गबन मामला सामने आया है। मैनेजिंग ट्रस्टी को उनके पद पर हटा दिया गया है।

यह भी पढ़ें

बेटी के साथ गंदा काम करता देख पिता ने युवक को दी रूह कंपा देने वाली एेसी सजा

सात साल पहले यहां बनाया गया था ब्लड बैंक

यह घोटाला यूपी के शो विंडो कहे जाने वाले नोएडा में सामने आया है। जहां आज से सात साल पूर्व जून 2011 में लाइसेंस मिलने के बाद सेक्टर-31 में डोनेशन कैंप लगाने का काम शुरू हुआ था। इसके लिए रोटरी क्लब ने एक ट्रस्ट बनाकर 2011 में ब्लड बैंक शुरू किया था। अब रोटरी ब्लड बैंक की गवर्निंग बाॅडी के अध्यक्ष सुधीर वालिया ने रोटरी क्लब ब्लड बैंक के पूर्व मैनेजिंग ट्रस्टी सतीश सिंघल पर खून के नाम पर करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया है। उन्होंने सतीश सिंघल के खिलाफ कोतवाली सेक्टर-20 में करोड़ों रुपये के गबन की शिकायत भी दी है। जिस पर पुलिस एफआर्इआर दर्ज कर मामले की जांच में जुट गर्इ है। वहीं आरोप है कि ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी रहते हुए सतीश सिंघल ने ब्लड बैंक के खाते से 2017में अप्रैल से अक्टूबर के बीच चार करोड़ रुपये से ज्यादा का गबन कर लिया। उन्होंने आरोप लगाते हुए बताया कि सतीश सिंघल को एक साल के लिए ब्लड बैंक के लिए मैनेजिंग ट्रस्टी बनाया गया था। इसी दौरान उसने आठ अक्टूबर 2017 को पद छोड़ने के बाद एक बैठक बुलार्इ। जिसमें सभी के सामने लाखों रुपये के पुराने अकाउंट पास रखने का प्रस्ताव रखा। इसी में कुछ सदस्यों की मना करने आैर जांच के बाद यह घोटाला सामने आया।

यह भी पढ़ें

IRCTC की बड़ी सौगात: ट्रेन में अकेले सफर करने वाली महिलाआें को मिलेगी यह सुविधा

डोनेशन कैंप का ब्लड मुफ्त में देने की जगह एेसे बेचा जा रहा था

आरोप है कि सतीश सिंघल डोनेशन कैंप से ब्लड बैंक में जमा होने वाले खून को अवैध तरीके से बेच रहे थे। पूर्व मैनेजिंग ट्रस्टी सतीश सिंघल का कानपुर में अपना मायांजलि ब्लड बैंक है। आरोप है कि रोटरी ब्लड बैंक की आेर से डोनेशन कैंप लगने पर सतीश सिंघल यहां से मिलने वाला ब्लड प्राइवेट गाड़ियों से अपने कानपुर स्थित ब्लड बैंक भेज देते थे। जिसे वहां रुपयों में बेचा जा रहा था। उन्होंने अपने इस ब्लड बैंक में 2014 से 2017 के बीच में सात हजार यूनिट ब्लड यहां से भेज दिया। जो दस्तावेजों में लिखा हुआ है। वहीं इस विषय में उन्होंने रोटरी ब्लड बैंक के एक भी ट्रस्ट के लोगों को कोर्इ जानकारी नहीं दी। आरोप है कि इसी तरह उन्होंने 15 से 20 हजार यूनिट ब्लड बैंक बेचा है। वहीं कोतवाली सेक्टर-20 प्रभारी ने बताया कि शिकायत मिली है। मामले की जांच की जा रही है।

Home / Noida / अब सामने आया खून का घोटाला, जानिए कितने में बेचा जा रहा आप का ब्लड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो