scriptएेसा पार्क बनाने के लिए जड़ से उखाड़ दिए ये पेड़ तो सड़कों पर अा गए लोग | protest against biodiversity park and noida authority in noida | Patrika News

एेसा पार्क बनाने के लिए जड़ से उखाड़ दिए ये पेड़ तो सड़कों पर अा गए लोग

locationनोएडाPublished: Aug 26, 2018 12:53:15 pm

Submitted by:

Nitin Sharma

इनती संख्या में काट दिए गए पेड़

noida

एेसा पार्क बनाने के लिए जड़ से उखाड़ दिए ये पेड़ तो सड़कों पर अा गए लोग

नोएडा।जहां एक तरफ हरियाली बढ़ाने आैर वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए देश भर में ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगने की अपील की जा रही है।वहीं हार्इटेक सिटी नोएडा में एक पार्क बनाने के लिए सैकड़ों पेड़ों को काट दिया गया।इनमें कर्इ पेड़ एेसे भी शामिल थे।जिन्हें वातावरण शुद्ध रखने के लिए मुख्य रूप से लाभकारी माना गया है।वहीं इसके विरोध में लोग सड़कों पर आ गये है।साथ ही एनजीटी के आदेश पर पेड़ काटने वाली एजेंसी के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज करा दिया गया है।

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करेें-गुरुद्वारे में चल रही थी गुरुवाणी, वहीं एक शख्स अदा कर रहा था नमाज

यह पार्क बनाने के लिए काट दिए गए पेड़

शहर के सेक्टर-92 के वन क्षेत्र में प्राधिकरण द्वारा 75 एकड़ में बायोडाइवर्सिटी पार्क बनाने का काम किया जा रहा है।इसके लिए बायोडाइवर्सिटी पार्क के लिए लगभग 3000 पेड़ काट दिए गए हैं।पर्यावरणविद पेड़ों के काटे जाने को अवैध बता रहे हैं। साथ ही उनका ये भी दावा है कि अनुमति सिर्फ़ यूकेलिप्टस के पेड़ काटने की थी, लेकिन यहां सैकड़ों दूसरे पेड़ भी काट दिए गए हैं। उनका कहना है शहर में काफी संख्या में पार्क बने है। इनके बीच शहर में एक ही सिटी फॉरेस्ट है। इसे भी खत्म करने पर प्राधिकरण आमदा है।

यह भी पढ़ें

रक्षाबंधन पर योगी सरकार ने कैदियों को दिया बड़ा तोहफा, बहनों के खिल उठे चेहरे

सड़क पर आए लोग तो पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

पेड़ों को काटने के विरोध में परियावरण विद समेत सैकड़ों लोग इसके विरोध में सड़कों पर आ गये। वहीं वन विभाग का कहना है कि पेड़ों को काटने की अनुमति नियमों के तहत दी गई है, इन यूकेलिप्टस के पेड़ों की आयु पहले ही पूरी हो गई है और इन्हें काट के बायोडायवर्सिटी पार्क में अच्छी प्रजाति के पौधे लगाए जाएंगे। मामला बढ़ता देख वन विभाग के अधिकारियों ने अवैध रूप से काटे गए नीम और बबूल के 6 पेड़ों के लिए ठेकेदार के खिलाफ एफआर्इआर दर्ज कराई है।एनजीटी के आदेश के मुताबिक एक पेड़ काटने से पहले 5 पेड़ लगाने होंगे लेकिन यहां एक भी नया पौधा अब तक नहीं लगाया गया है। यही वजह की दिल्ली के बाद अब नोएडा में भी पेड़ काटने के ख़िलाफ़ लोग सड़कों पर उतर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो