Surya Grahan 2018 आज रात से, इन राशियों पर पड़ेगा असर, करें ये उपाय

sharad asthana

Publish: Feb, 15 2018 09:23:37 AM (IST) | Updated: Feb, 15 2018 09:26:05 AM (IST)

Noida, Uttar Pradesh, India
Surya Grahan 2018 आज रात से, इन राशियों पर पड़ेगा असर, करें ये उपाय

साल 2018 का पहला सूर्यग्रहण 15 फरवरी मतलब आज रात 12.25 बजे से पड़ना शुरू हो जाएगा

नोएडा। साल 2018 का पहला सूर्यग्रहण 15 फरवरी मतलब आज रात 12.25 बजे से पड़ना शुरू हो जाएगा, जो 16 फरवरी मतलब शु्क्रवार को तड़के 4.18 बजे तक रहेगा। यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं देखा जा सकेगा। यह आंशिक सूर्यग्रहण है। इसे अमेरिका, ब्राजील और उरुग्वे के लोग ही देख सकेंगे। हालांकि, ज्योतिषों के मुताबिक इसका असर राशियों पर जरूर पड़ेगा। इतना ही नहीं यह इस साल का दूसरे ग्रहण होगा। आपको बता दें कि जनवरी के आखिर में पूर्ण चंद्र ग्रहण पड़ा था।

सूर्य ग्रहण के समय भूलकर भी न करें ये काम

राशियों पर क्‍या पड़ेगा असर

भारत में हर ग्रहण का धार्मिक महत्व है। उसी आधार पर इसकी ज्योतिषीय व्याख्या भी होती है। इसी को लेकर मुरादाबाद के वरिष्ठ ज्योतिषी पंकज वशिष्ठ ने सभी राशियों पर सूर्य ग्रहण के प्रभाव और उसके निदान को लेकर जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि इस बार सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन राशियों पर प्रभाव जरूर डालेगा। यह सूर्य ग्रहण 15 फरवरी रात 12.25 से 16 फरवरी की सुबह 4.18 तक है। इसी दिन अमावस्या भी है। वहीं, सूतक काल ग्रहण से 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है।

16 फरवरी को है सूर्य ग्रहण, इन राशि के लोगों की खुलेगी किस्‍मत

मेष, मिथुन, कन्या, मीन और मकर

पंकज वशिष्ठ के अनुसार, इन राशियों को इस ग्रहण से लाभ मिलने की संभावना है। धन लाभ के साथ ही पदोन्नति भी हो सकती है। जिनकी शादी आदि कार्य रुके हुए हैं, तो वे पूरे हो जाएंगे। मुकदमे या अदालत के काम बनेंगे। लेकिन इन राशियों के जातकों की संतान को कष्ट हो सकता है।

वेस्ट यूपी के अब तक के सबसे बड़े कार्यक्रम में मंच तक लिफ्ट से पहुंचेंगे मोहन भागवत

वृषभ, कर्क, सिंह और तुला

इन राशियों पर ग्रहण का प्रभाव अधिक रहेगा। इन जातकों के कार्यों में बाधा के साथ ही मन अशांत रहेगा। यही नहीं गृह क्लेश भी पनप सकता है।

VIDEO: इस सुपरहिट मूवी में काम कर चुकी यह लड़की नहीं बनना चाहती है, बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस, जानिए क्यों?

वृश्चिक, धनु और कुंभ

इन राशियों पर भी ग्रहण का बहुत अच्छा असर नहीं दिखाई देगा। दांपत्य जीवन कष्टमय रहेगा। प्रेम संबंधों में खटास उत्पन्न होगी। इस राशि के लोग तनाव या डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं।

खुशखबरी: नौकरी ढूंढ रहे युवा यहां जल्‍दी करें आवेदन, 20 हजार रुपये तक की है सैलरी

ग्रहण के नकारात्मक प्रभाव से बचने के उपाय

- ज्योतिष पंकज वशिष्ठ के मुताबिक, अगर संभव हो तो नदी के तट पर या फिर घर में आसन पूर्व दिशा की ओर लगाकर ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नमा का जप करें।

- ग्रहण काल में मसूर की दाल व गुड़, तांबे का सिक्का या धातु का गिलास और दक्षिणा दान करें।

- गाय को दो हरी इलायची, गुड़, केसर की दो पत्ती और दो लौंग उत्तर की ओर मुख करके खिलाएं। इन सभी उपायों से ग्रहण का प्रभाव कम होगा।

Valentine Day Special: इस मुस्लिम मंत्री व हिंदू युवती की प्रेम कहानी आज भी जवान है

इसके बाद 13 जुलाई को पड़ेगा ग्रहण

वर्ष 2018 में तीन बार सूर्य ग्रहण के योग बन रहे हैं। इस साल होने वाले तीनों ग्रहण आंशिक ही होंगे यानि इन्हें ज्यादा देशों और शहरों में नहीं देखा जा सकेगा। 15 फरवरी के बाद साल का दूसरा सूर्य ग्रहण 13 जुलाई और तीसरा सूर्य ग्रहण 11 अगस्त को होगा। वहीं, ये तीनों सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखाई देंगे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned