scriptइन लोगों का मुफ्त में होगा पांच लाख रुपये का मेडिकल बीमा | these will get benefit of national health protection scheme | Patrika News

इन लोगों का मुफ्त में होगा पांच लाख रुपये का मेडिकल बीमा

locationनोएडाPublished: Apr 14, 2018 11:36:06 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

योजना के तहत पांच लाख रुपये तक का मेडिकल बीमा उपलब्ध कराया जाएगा।

scheme
नोएडा। विश्व की सबसे बड़ी चिकित्सा बीमा का लाभ गौतमबुद्ध नगर के लोगों को जल्द मिल सकेगा। इसके लिए 19 अप्रैल को लखनऊ में प्रशिक्षण शिविर है। दरअसल, केंद्र सरकार की राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना के तहत आर्थिक तौर पर कमजोर प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये तक का मेडिकल बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरु कर दी गई है।
यह भी पढ़ें

अपने खाते से ऐसे लिंक करें आधार, नहीं तो बंद हो जाएगी पेंशन

क्या है राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना

बता दें कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना विश्व की सबसे बड़ी चिकित्सा बीमा योजना है जिसे वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस बार बजट में पेश किया है। इसकी खासियत यह है कि इसकी सूची में जिन लोगों का नाम जुड़ता है उनके अस्पताल में भर्ती होने पर सरकार की ओर से पांच लाख रुपये तक की चिकित्सा बीमा सुरक्षा दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

योगी सरकार ने आंधी-तूफान से प्रभावित 28 जिलों के लोगों को दी 8 करोड़ की मदद

कैशलेस होगी योजना

केंद्र सरकार द्वारा शुरु की गई यह योजना एक कैशलेस सुविधा है। अस्पताल में भर्ती होने पर मरीज को अपने इलाज के लिए कोई भी भुगतान कैश में नहीं करना होगा क्योंकि उनके इलाज पर होने वाले पांच लाख रुपये तक के खर्च को सरकार उठाएगी। इतना ही नहीं, इस योजना के लाभार्थी देश के किसी भी प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में भर्ती हो सकते हैं।
Video : बेटे ने पिता को घर से निकाला, अब रास्ते पर रहने को मजबूर

इन लोगों को मिलेगा लाभ

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना का लाभ 2011 के सामाजिक आर्थिक जातिगत जनगणना के अनुसार जिस आबादी को वंचित वर्ग के तहत रखा गया था उसे शामिल किया गया है। साथ ही इसके लाभार्थियों की सूची शासन द्वारा तैयार की जाएगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अनुराग भार्गव ने बताया कि 19 अप्रैल को इस संबंध में लखनऊ में प्रशिक्षण शिविर है। जो लोग मेडिकल बीमा से कवर होंगे, उनके नाम की सूची राज्य शासन की ओर से मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो