scriptनई-नई हुई है शादी तो अपने कमरे से अगले कुछ साल के लिए इन चीजों को जरूर कर दें बाय-बाय | tips for newly married couple bedroom decoration | Patrika News

नई-नई हुई है शादी तो अपने कमरे से अगले कुछ साल के लिए इन चीजों को जरूर कर दें बाय-बाय

locationनोएडाPublished: Jul 06, 2018 01:34:38 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

अगर आपकी नई-नई शादी हुई है, तो अगले कुछ साल तक आपको इन चीजों को अपने कमरे से दूर रखना चाहिए।

bedroom

नई-नई हुई है शादी तो अपने कमरे से अगले कुछ साल के लिए इन चीजों को जरूर कर दें बाय-बाय

नोएडा। अगर आपकी नई-नई शादी हुई है, तो अगले कुछ साल तक आपको इन चीजों को अपने कमरे से दूर रखना चाहिए। ऐसा करना आप दोनों के लिए फायदेमंद साबित होगा। यह आप दोनों के बीच तकरार को कम करेगा और आपसी प्यार व सामंजस्य को बढ़ाएगा।
यह भी पढ़ें

बिना टिकट कर रहे हैं सफर तो घबराए नहीं, बस करें ये काम तो टीटीई भी नहीं करेगा जुर्माना

मनोचिकित्सकों और विशेषज्ञों का भी मानना है कि अगर नवदंपति अगले कुछ साल तक अगर ऐसी चीजों को अपने कमरे से दूर रखेंगे तो यह उनके वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि लाने में कारगर साबित हो सकता है। मनोचिकित्सक डॉ राजेश गोस्वामी का कहना है कि नवदंपति के लिए अकेले में समय बिताना के लिए उनके आसपास का वातावरण भी महत्वपूर्ण होता है। अगर उनके कमरे आदि का वातावरण रोमांटिक होगा तो वह एक दूसरे को ज्यादा समय देंगे।
यह भी पढ़ें

अगर ट्रेन का टिकट बुक करते हैं तो ऐसे जीत सकते हैं 10 हजार रुपये

तो आइए जानते हैं कि वे कौन सी चीजें हैं, जिन्हें नवदंपति को शादी के बाद अपने कमरे में अगर पहले से रखी हैं तो उन्हें तुरंत बाहर कर देना चाहिए और किन-किन चीजों को अपने कमरे में खास जगह देनी चाहिए।
पहला काम ये करें –

अपने कमरे में शीशा (खासकर बड़ा शीशा) नहीं रखें। यह आपके सुखद वैवाहिक जीवन के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। हां, अगर ड्रेसिंग टेबल रख भी रहे हैं, तो उसे उत्तर या पूरब दिशा की ओर दीवार से सटाकर रखें। साथ ही, डे्रसिंग टेबल कुछ ऐसे रखें कि सोते समय आपके शरीर का प्रतिबिंब उसमें नहीं दिखे।
यह भी पढ़ें

वसीयत बनवाने से पहले जान लें ये महत्वपूर्ण बात, जिंदगी भर नहीं होगी समस्या

दूसरा काम यह करें –

इसके अलावा कमरे में अगर बहुत जरूरी नहीं हो तो टीवी को भी बाहर या दूसरे कमरे में रखें, यह भी कई बार विवाद का कारण बनता है और नवदंपति एकदूसरे पर बहुत ध्यान नहीं दे पाते। साथ ही , कंप्यूटर को भी अपने कमरे से बाहर रखें। इसको लेकर भी कई विवाद की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।
यह भी पढ़ें

सिगरेट के फेंके हुए फिल्टर से एक साल में कमा लिए 40 लाख रुपये, खड़ी कर दी दो कंपनी

तीसरा काम यह भी करें –

जानकारों की मानें तो, अपने कमरे में घर के बड़े बुजुर्गों या महापुरुषों की तस्वीर भी नहीं लगानी चाहिए। इससे आपके शादीशुदा जीवन में उदासीनता आने का डर रहता है। इसके अलावा, कमरे में हिंसात्मक दृश्य या फिर युद्ध की घटनाओं वाली तस्वीरें भी नहीं रखें। हिंसक पशुओं की तस्वीरें भी रखने से बचें। इन सबकी जगह प्राकृतिक सुदंरता वाली तस्वीरें या खुद की फोटो लगाएं तो अच्छा रहेगा। इससे आप दोनों में प्यार भी बढ़ेगा।
यह भी पढ़ें

इस शहर में गर्मी के चलते 21 लाख बोतल गटक गए लोग

रोमांटिक रंगों का प्रयोग करें –

कहते हैं कि लाल रंग प्यार का होता है। ऐसे ही कुछ रंगों का इस्तेमाल नवदंपति के कमरे में करना चाहिए। ताकि ताकि दोनों का मूड सही रहे। इसके साथ ही कमरे में कुछ रंगीन लाइट, बेडशीट आदि का इस्तेमाल भी करना चाहिए। इससे कमरे में रोमांटिक वातावरण भी रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो