UPSC Recruitment 2018: Sarkari Naukri की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बंपर भर्ती, वेतन भी 7 वें वेतन आयोग तहत

UPSC Recruitment 2018: Sarkari Naukri की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बंपर भर्ती, वेतन भी 7 वें वेतन आयोग तहत

Ashutosh Pathak | Updated: 20 Aug 2018, 05:25:41 PM (IST) Noida, Uttar Pradesh, India

UPSC Recruitment 2018: संघ लोग सेवा आयोग यूपीएससी भर्ती के तहत अलग-अलग विभिन्न पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं, इन सभी पदों पर 7 वें वेतन आयोग मानकों के अनुसार वेतन निर्धारित किए गए हैं।

नोएडा। सरकारी नौकरी की या संघ लोक सेवा आयोग यानी UPSC Recruitment 2018 के लिए तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक बार फिर सुनहरा मौका आया है। upsc recruitment 2018 के तहत बंपर भर्ती निकाली गई है। साथ ही इन सभी पदों के लिए 7 वें वेतन आयोग मानकों के अनुसार वेतन दिए जाएंगे। खास बात ये है कि UPSC Recruitment 2018 के लिए उम्मीदवारों का चयन साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। पात्र और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारिख 30 अगस्त है।

 

UPSCभर्ती लिए खाली कुल पद- 34

पदों के नाम -

1-Junior Technical Officer : 3 पद

2-Junior Scientific Officer (Biology): 2 पद

3-Scientist ‘B’ (Physics) : 2 पद

4-Deputy Legislative Counsel(Grade-III of Indian Legal Service): 4 पद

5-Chemist and Metallurgist, Railway Board: 7 पद

6-Principal Officer (Engineering) cum-Joint Director General (Technical): 1 पद

7-Lecturer (Medical Laboratory Technology): 9 पद

8-Vice-Principal/Asst. Inspector of Training/Industrial Liaison Officer: 6 पद


यूपीएससी भर्ती 2018 के लिए शैक्षणिक योग्यता: -

1-जूनियर तकनीकी अधिकारी: उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बैचलर ऑफ टैक्नोलॉजी (ऑयल टेक्नोलॉजी) या बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (ऑयल टेक्नोलॉजी) को पूरा किया हो या विज्ञान में स्नातकोत्तर डिप्लोमा के साथ विज्ञान में स्नातक की डिग्री मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान होना चाहिए।

2-जूनियर वैज्ञानिक अधिकारी (जीवविज्ञान): उम्मीदवार को वनस्पति विज्ञान / विज्ञानशास्त्र / सूक्ष्म जीव विज्ञान / वनस्पति विज्ञान के साथ जैव प्रौद्योगिकी में स्नातकोत्तर या प्राणीशास्त्र के साथ मास्टर डिग्री की डिग्री होनी चाहिए. वहीं बैचलर ऑफ साइंस स्तर पर बायोकैमिस्ट्री में बॉटनी या प्राणीशास्त्र के साथ बैचलर में इन विषयों में से एक होना चाहिए.

3-वैज्ञानिक 'बी' (भौतिकी): आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को भौतिकी / लागू भौतिकी / बायोफिजिक्स / बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (सिविल / इलेक्ट्रिकल / मैकेनिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / दूरसंचार / कंप्यूटर विज्ञान / उपकरण ) में मास्टर डिग्री प्राप्त करनी चाहिए / भौतिकी के साथ फोरेंसिक विज्ञान एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से विज्ञान स्तर के स्नातक में विषयों में से एक के रूप में।

4-उप विधान परिषद: उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष के कानून में डिग्री होनी चाहिए। उसे कम से कम दस साल की अवधि के लिए राज्य न्यायिक सेवा का सदस्य होना चाहिए या किसी राज्य के कानूनी विभाग में किसी सुपिरियर पोस्ट पर दस साल अवधि के लिए होना चाहिए या केंद्र सरकार या शिक्षण में अनुभव के साथ या अनुसंधान में रिसर्च के साथ कानून में मास्टर की डिग्री हो।

5-केमिस्ट और मेटलर्जिस्ट, रेलवे बोर्ड: रेलवे बोर्ड में केमिस्ट और मेटलर्जिस्ट के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदक को एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में डिग्री चाहिए या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ साइंस होना चाहिए।

6-प्रिंसिपल ऑफिसर (इंजीनियरिंग) सह-संयुक्त महानिदेशक (तकनीकी): उम्मीदवार को को समुद्री अभियंता अधिकारी कक्षा -1 की योग्यता का प्रमाणपत्र होना चाहिए और एक प्रमाणपत्र अतिरिक्त प्रथम श्रेणी अभियंता की योग्यता। इसके अलावा समुद्री ऑपरेशन और प्रबंधन में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा रखने वाले व्यक्ति और विदेश में विदेशी जहाजों या उपकरणों के सर्वेक्षण और निरीक्षण के 12 वर्षों का अनुभव होना चाहिए या समुद्री मामलों में एमएससी डिग्री वाले भी आवेदन कर सकते हैं।

7-व्याख्याता (मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी): लेक्चरर (मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी) के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को प्रथम श्रेणी के साथ मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी में मास्टर डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान या एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान एमबीबीएस की डिग्री 55 प्रतिशत अंक या समकक्ष से समकक्ष होना चाहिए।

8-वाइस प्रिंसिपल / सहायक। प्रशिक्षण / औद्योगिक संपर्क अधिकारी के निरीक्षक: उप-प्रधान / सहायक पदों के लिए आवेदन करने के लिए प्रशिक्षण / औद्योगिक संपर्क अधिकारी के निरीक्षक, एक आवेदक को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या समकक्ष की यांत्रिक / विद्युत / सिविल इंजीनियरिंग / प्रौद्योगिकी में डिग्री होनी चाहिए।

पदों के लिए आयु सीमा:

जूनियर तकनीकी अधिकारी, जूनियर वैज्ञानिक अधिकारी (जीवविज्ञान), वाइस प्रिंसिपल / सहायक। प्रशिक्षण / औद्योगिक संपर्क अधिकारी के निरीक्षक के लिए उम्मीदवारों की उम्र 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

वैज्ञानिक ‘बी’ (भौतिकी), व्याख्याता (चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी) पदो के लिए उम्मीदवारों की उम्र 35 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

रेलवे बोर्ड में केमिस्ट और मेटलर्जिस्ट के लिए, उम्मीदवार की उम्र 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

प्रिंसिपल ऑफिसर (इंजीनियरिंग) के सह-संयुक्त महानिदेशक (तकनीकी) के लिए, उम्मीदवार की उम्र 50 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पदों के लिए निर्धारित किए गए वेतनमान-

जूनियर तकनीकी अधिकारी, जूनियर वैज्ञानिक अधिकारी (जीवविज्ञान) के लेवल 7 के तहत मैट्रिक्स वेतन 7 वीं सीपीसी के अनुसार

वैज्ञानिक 'बी' (भौतिकी): लेवल 10 में मैट्रिक्स वेतन 7 वीं सीपीसी के अनुसार

उप विधान परिषद: लेवल 12 में मैट्रिक्स वेतन 7 वीं सीपीसी के अनुसार

केमिस्ट और मेटलर्जिस्ट, रेलवे बोर्ड: लेवल 11 में मैट्रिक्स वेतन 7 वीं सीपीसी के अनुसार

प्रिंसिपल ऑफिसर (इंजीनियरिंग) सह-संयुक्त महानिदेशक (तकनीकी): लेवल 14 में मैट्रिक्स वेतन 7 वीं सीपीसी के अनुसार

व्याख्याता (चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी): चयनित उम्मीदवारों को मासिक वेतन 5,600 रुपये के ग्रेड वेतन के साथ 15,600 रुपये से 39,100 रुपये मिलेगा।

वाइस प्रिंसिपल / सहायक। प्रशिक्षण / औद्योगिक संपर्क अधिकारी के निरीक्षक: 7 वीं सीपीसी के अनुसार वेतन मैट्रिक्स में स्तर -10

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned