यूपी के इन 41 जिलों में दवा के साथ-साथ योगा से मुफ्त में होगा इलाज

पहले फेज में इन 41 जिलों में खुलेंगे योगा सेंटर

By: Nitin Sharma

Published: 11 Mar 2018, 04:16 PM IST

नोएडा।बदलते लाइफस्टाइल के साथ हमारी दिनचर्या बिगड़ने के चलते शरीर में मोटापे के साथ ही तमाम तरह की बीमारियां बढ़ती जा रही है। एेसी बीमारियों पर काबू पाने के लिए अब राष्ट्रीय आयुष मिशन के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसायटी द्घारा पहल करते हुए सरकारी अस्पतालों में योगा वेलनेंस सेंटरों की शुरूअात होगी। इनमें पहले 41 जिलों के सरकारी अस्पतालों में योगा वेलनेंस सेंटर खोले जाएंगे।

यह भी पढ़ें-परार्इ आैरत के साथ एेसा काम कर रहा था पति, पत्नी ने रंगे हाथ पकड़ कर डाला ये कांड

245 लाख रुपये का बजट होगी शुरूअात

जानकारी के अनुसार पहले फेज में योगा वेलनेस सेंटर की 41 जिलों के सरकारी अस्पतालों में शुरूआत की जाएंगी। इसके लिए 245 लाख रुपये का बजट तैयार हुआ है। इतना ही नहीं सभी जिलों में वेलनेंस सेंटर को तैयार करने के लिए छह लाख रुपये बजट पास हुआ है। जिससे हर आम से खास को मुफ्त में योगा की क्लास दी जा सकेंगी। इस बीच आपकों दवार्इ के साथ योगा सेंटर में एक्सपर्ट ट्रेनर का परामर्श मिलेगा।

यह भी देखें-https://www.youtube.com/watch?v=phtb59tMhz4&t=60s

इसलिए की जा रही योगा वेलनेंस सेंटराें की शुरूआत

खराब दिनचर्या के चलते बढ़ते मोटापे व अन्य बीमारियों की वजह से लोग परेशान है। जिस पर दवार्इयों का भी असर नहीं होता। एेसे में योगा आैर योगिक क्रियाआें को बढ़ावा देने अौर जल्द फायदा पहुंचाने के लिए इन योगा सेंटरो की शुरूआत की जा रही है। इसके लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता की समिति का गठन होगा।

यह भी पढ़ें-इस चिट्ठी से खुला दो माह पहले हुर्इ हत्या का राज, खेत में दबा मिला शव

आेपीडी के समय ही खुलेंगा योगा सेंटर

वहीं अधिकारियों की माने तो सभी योगा वेलनेस सेंटर्स में योगा क्लास आेपीडी के समय में ही मिलेंगी। यह सुबह आैर शाम दोनों समय जारी रहेंगी। जिसमें कोर्इ भी मुफ्त में योगा क्लास ले सकता है। इतना ही नहीं यहां मोटाप घटाने से लेकर अन्य बीमारियों के लिए योगा सिखाया जाएगा।

यह भी देखें-https://www.youtube.com/watch?v=-usCXI-fFPQ

इन जिलों में पहले फेज में खुलेंगा योगा वेलनेस सेंटर

यूपी के पहले फेज में सिर्फ 41 जिलों में ही योगा वेलनेस सेंटर खुलेंगा। इनमें गौतमबुद्घ नगर, सहारनपुर,बागपत,गाजियाबाद,शाहजहांपुर,पीलीभीत,अमरोहा,फिरोजाबाद,एट,जालौन,आैरेय,फारूखाबाद,प्रतापगढ,भदोह,चन्दौल,महाराजगंज,कुशीनगर,अमेठ,बलरामपुर,सम्भल,बुलंदशहर,सोनभद्र,शामली,कौशाबी,बरेली,लखीमपुरखीरी,अम्बेडकरनगर, हाथरस ,बलिया,सन्तकबीरनगर,गोण्डा,महोबा,फैजाबाद,मुरादाबाद,सुल्तानपुर,मुजफ्फरनगर,झांसी,कानपुर नगर,गोरखपुर आैर बहराइच है।

Show More
Nitin Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned