scriptASIAN GAMES: भारतीय महिला स्क्वॉश टीम ने मलेशिया को हराकर फाइनल में बनाई जगह, पदक किया पक्का | ASIAN GAMES 2018 LIVE: INDIAN WOMEN'S SQUASH TEAM REACHES SEMIFINAL | Patrika News

ASIAN GAMES: भारतीय महिला स्क्वॉश टीम ने मलेशिया को हराकर फाइनल में बनाई जगह, पदक किया पक्का

Published: Aug 31, 2018 12:30:54 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

18वें एशियाई खेलों में भारतीय खिलाड़ी स्क्वॉश में तीन पदक जीत चुके हैं, यह तीनों पदक एकल स्पर्धा में आए हैं।

patrika news

ASIAN GAMES: भारतीय महिला स्क्वॉश टीम ने मलेशिया को हराकर फाइनल में बनाई जगह, पदक किया पक्का

नई दिल्ली। भारत की महिला स्क्वॉश टीम ने शानदार प्रदर्शन कर यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में शुक्रवार को टीम स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। इस प्रवेश के साथ भारतीय महिलाओं ने अपने लिए एक पदक पक्का कर लिया है। इससे पहले भारतीय खिलाड़ी इन एशियाई खेलों में स्क्वॉश में तीन पदक जीत चुके हैं। यह तीनों पदक एकल स्पर्धा में आए हैं। एशियाई खेल 2014 में भारतीय महिला स्क्वॉश टीम मलेशिया से फाइनल मुकाबले में हार गई थी और रजत पदक जीत पायी थी लेकिन इस बार उसने सेमीफाइनल में मलेशिया को हराकर फाइनल में जगह बनाई है। भारतीय पुरुष स्क्वॉश टीम भी सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रही है जहां उसका मुकाबला टॉप सीड हॉन्ग-कॉन्ग से होना है।


मुकाबले का हाल-
जोशना चिनप्पा, दीपिका पल्लिकल कार्तिक, सुनैना कुरुविल्ला और तन्वी खन्ना की टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में मलेशिया को 2-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। इस मुकाबले के पहले मैच में जोशना ने मलेशिया की निकोल डेविड को 12-10, 11-9, 6-11, 10-12, 11-9 से मात देकर भारतीय टीम को 1-0 की बढ़त दी थी। भारत ने इसके बाद दूसरे मुकाबले में भी जीत हासिल करते हुए फाइनल में जगह बनाई, जहां उसका सामना जापान या हांगकांग में से किसी एक टीम से होगा।


स्क्वॉश में आ चुके हैं तीन पदक-
पुरुष एकल में सौरभ घोषाल को कड़े सेमीफाइनल मुकाबले में हार का सामना करते हुए कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा। महिला खिलाड़ी जोशना चिनप्पा ने एकल स्पर्धा में कांस्य पदक अपनी झोली में डाला है। इसके साथ ही दीपिका पल्लीकल भी महिला एकल वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम करने में सफल रहीं थी।


एशियाई खेल 2014 का प्रदर्शन-
एशियाई खेल 2014 में भारत ने स्क्वॉश में 1 स्वर्ण, 2 रजत और 1 कांस्य पदक जीता था। पुरुष टीम मलेशिया को हराकर स्वर्ण जीतने में कामयाब रही थी। पुरुष एकल में सौरभ घोषाल ने रजत पदक पर कब्ज़ा जमाया था, महिला टीम फाइनल मुकाबले में मलेशिया से हारकर रजत पदक जीतने में कामयाब रही थी। महिला एकल में दीपिका पल्लीकल ने भारत को एक कांस्य पदक दिलाया था। पिछली बार के मुकाबले भारत के अभी तक 3 कांस्य पदक हो चुके हैं, महिला टीम का एक पदक पक्का है, वहीं पुरुष टीम सेमीफाइनल में खेलती नजर आएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो