scriptमन की बात: PM मोदी ने की भारतीय एथलीटों की तारीफ, कहा – खेलों में नए रिकॉर्ड स्थापित कर रहा भारत | Man ki baat : PM modi praised Para and Youth Athlete for their success | Patrika News
अन्य खेल

मन की बात: PM मोदी ने की भारतीय एथलीटों की तारीफ, कहा – खेलों में नए रिकॉर्ड स्थापित कर रहा भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात के 49वें एपिसोड में भारतीय पैरा एथलीट और यूथ एथलीटों के प्रदर्शन की जमकर तारीफ की।

नई दिल्लीOct 28, 2018 / 03:50 pm

Prabhanshu Ranjan

pm modi

मन की बात: PM मोदी ने की भारतीय एथलीटों की तारीफ, कहा – खेलों में नए रिकॉर्ड स्थापित कर रहा भारत

नई दिल्ली। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के 49वें एपिसोड में भारत के एथलीटों की जमकर तारीफ की। प्रधानमंत्री मोदी ने पैरा-एशियाई खेलों और युवा ओलम्पिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमारे खिलाड़ी नए रिकॉर्ड स्थापित कर रहे है। मोदी ने कहा कि भारत केवल खेलों में ही नहीं, बल्कि नए क्षेत्रों में भी रिकॉर्ड कायम कर रहा है।

इन चार तत्वों को बताया मूल आधार-
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भावना, ताकत, कौशल और क्षमता खेल जगत में भारत के मूल आधार के प्रमुख तत्व हैं। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि देश के युवा अगर इन गुणों को धारण कर लें, तो हमारा देश न केवल आर्थिक, विज्ञान और प्रोद्यौगिक के क्षेत्रों में ही विकास नहीं करेगा, बल्कि हमारे युवा खेल के क्षेत्रों में भी उपलब्धियां हासिल कर सकते हैं। पैरा-एशियाई खेलों-2018 और युवा ओलम्पिक खेलों में हिस्सा लेने वाले एथलीटों को बधाई देते हुए मोदी ने कहा कि पैरा एथलीटों ने 72 पदक हासिल कर नया रिकॉर्ड बनाया और देश को गौरवांन्वित किया।

 

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw

यूथ ओलम्पिक खेल के प्रदर्शन को भी सराहा-

युवा ओलम्पिक खेलों के बारे में मोदी ने कहा कि युवा खिलाड़ियों का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ था। उन्होंने कहा, “हाल ही के एशियाई खेलों में भारत का प्रदर्शन शानदार था। यह भारतीय खेलों का असली कहानी है, जो हर बीते दिन के साथ और भी बेहतर होती जा रही है। भारत केवल खेल के क्षेत्रों में ही नहीं, बल्कि अनछुए क्षेत्रों में भी रिकॉर्ड कायम कर रहा है।” स्वर्ण पदक जीतने वाले पैरा-एथलीट नारायण ठाकुर के बारे में मोदी मने कहा कि उन्होंने बचपन में अपने पिता को खो दिया था और उसके बाद आठ साल अनाथालय में बिताए। अपना गुजारा करने के लिए उन्होंने डीटीसी की बसें साफ की और सड़क किनारे की दुकानों में भी काम किया। मोदी ने कहा कि इसी नारायण ने भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीते हैं।

तब्बाई देवी की जीत की तारीफ-

भारतीय खेल जगत के तेजी से बढ़ते स्तर को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने कभी भी जूडो में पदक नहीं जीता था, लेकिन तब्बाई देवी ने युवा ओलम्पिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर नया इतिहास रचा है। मणिपुर की निवासी 16 वर्षीय तब्बाई के पिता मजदूर हैं और माता मछली विक्रेता हैं। मोदी ने कहा कि इस प्रकार की कहानियां कई हैं। उन्होंने कहा, “हर जीवन और हर इंसान प्रेरणा का स्रोत है। हर युवा खिलाड़ी का जुनून और समर्पण नए भारत की नींव है।”

 

https://twitter.com/PMOIndia/status/1056421271741886464?ref_src=twsrc%5Etfw

हॉकी विश्व कप की मेजबानी पर की बात-

पिछले साल आयोजित फीफा अंडर-17 विश्व कप को याद करते हुए मोदी ने कहा, “हमने सफल रूप से इस टूर्नामेंट का आयोजन किया था और इसे प्रशंसा भी मिली थी, क्योंकि दर्शकों के मामले में इस टूर्नामेंट ने रिकॉर्ड कायम किया था।” मोदी ने कहा, “इस साल भी हम ओडिशा हॉकी विश्व कप की मेजबानी मिलने के लिए भाग्यशाली हैं।” भुवनेश्वर में होने वाले इस टूर्नामेंट की शुरुआत 28 नवम्बर से होगी, जो 16 दिसम्बर तक जारी रहेगा।

 

Home / Sports / Other Sports / मन की बात: PM मोदी ने की भारतीय एथलीटों की तारीफ, कहा – खेलों में नए रिकॉर्ड स्थापित कर रहा भारत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो