Karachi Plane Crash: विमान के हादसा होने से पहले ये थे पायलट के आखिरी शब्द 'Mayday, we've lost engine'

HIGHLIGHTS

  • Pakistan Plane Crash: पाकिस्तान एयरलाइंस के सीईओ अरशद मलिक ने कहा कि हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं
  • PIA के इस विमान को कैप्टन सज्जाद गुल उड़ा रहे थे
  • पायलट ने कराची में लैंडिंग से पहले अपने आखिरी शब्द में कहा था कि तकनीकी खराबी आ रही है

By: Anil Kumar

Updated: 22 May 2020, 07:30 PM IST

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में शुक्रवार को एक बड़ा विमान हादसा ( Pakistan Plane crash ) हो गया। लाहौर से कराची जा रही पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस ( PIA ) का विमान हादसे का शिकार हो गया। इस विमान में चालक दल के 8 सदस्यों समेत 98 यात्री सवार थे।

पाकिस्तान के स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में अभी तक जो खबरें सामने आई है, उसमें बताया जा रहा है कि यह हादसा तकनीकी खराबी के कारण हुआ है। पाकिस्तान एयरलाइंस के सीईओ अरशद मलिक ने कहा कि हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। खबर लिखे जाने तक 37 लोगों की मौत की रिपोर्ट सामने आई है।

कराची विमान क्रैश: प्रधानमंत्री इमरान खान ने जांच के दिए आदेश, कहा- दुखी और हैरान हूं

इधर हादसे के वक्त पायलट के जो आखिरी शब्द थे, उसकी चर्चा मीडिया में काफी हो रही है। पायलट ने अपने आखिरी शब्द में यानी कराची में लैंडिंग से पहले कहा था कि तकनीकी खराबी आ रही है। उन्होंने बताया गया था कि कराची में दोनों रनवे लैडिंग कराने के लिए तैयार हैं, लेकिन उन्होंने विमान को उड़ाना ही बेहतर समझा।

लैंडिंग के 10 मिनट पहले पायलट के आखिरी शब्द

आपको बता दें कि PIA के इस विमान को कैप्टन सज्जाद गुल उड़ा रहे थे। जब विमान कराची एयरपोर्ट पर उतरने के बेहद करीब था, उस दौरान पायलट और एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) के बीच लैंडिंग को लेकर बातचीत हुई। दोनों के बीच जो बातचीत हुई उसकी रिकॉर्डिंग मीडिया में सामने आई है।

पाकिस्तान मीडिया ने बताया है कि विमान के उतरने से ठीक 10 मिनट पहले पायलट ने बताया कि कुछ तकनीकी समस्या है। ATC के पास एयरबस ए320 उड़ा रहे पायलट के आखिरी शब्द जो रिकॉर्ड हुए हैं वो थे कि विमान के इंजन काम नहीं कर रहे हैं।

पाकिस्तान में अब तक हो चुके हैं ऐसे कई बड़े विमान हादसे, जानिए एक नजर में

बातचीत के दौरान ही हादसे से 10 मिनट पहले पायलट का एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क टूट गया था। कराची एयरपोर्ट पर लैंडिंग से ठीक पहले पायलट ने कहा था कि 2 राउंड लेने के बाद लैंडिंग करेंगे, लेकिन इसके बाद विमान हादसे का शिकार हो गया। इतना ही नहीं बातचीत के रिकॉर्ड से पता चलता है कि हादसे से पहले पायलट ने लैडिंग गेयर भी खोलने की कोशिश की थी, लेकिन वह नहीं खुला।

पाकिस्तान मीडिया के एक रिपोर्टर ने बताया है कि पायलट लैंडिंग करना चाह रहे थे, लेकिन व्हील ओपन नहीं हो रहे थे। इस दौरान उनसे कहा गया कि विमान को कुछ देर तक उड़ाते रहें और फिर विमान क्रैश हो गया। रिपोर्टर ने यह भी बताया है कि विमान का संतुलन बिगड़ने के बाद इमारत से टकराकर क्रैश हो गया। जिस जगह पर विमान गिरा वहां तंग गलियां हैं। राहत बचाव कार्य में काफी दिक्कतें हो रही हैं।

घटनास्थल पर एंबुलेंस और दमकल की गाड़ियां नहीं जा पा रही है। विमान के गिरने के बाद वहां पर खड़ी कई गाड़ियों में आग भी लग गई है। फिलहाल इस हादसे में कितने लोग हताहत हुए हैं इसको लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

पायलट ने तीन बार कहा- MAYDAY

पायलट ने विमान क्रैश होने से पहले तीन बार कहा MAYDAY.. MAYDAY.. MAYDAY। हालांकि इसके बावजूद भी विमान को क्रैश होने से नहीं बचाया जा सका। आपको बता दें कि MAYDAY एक फ्रेंच शब्द है। इस शब्द का मतलब होता है मदद करो, हम मुसीबत में हैं और हमारी जान खतरे में है।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned