scriptचकनाचूर हुआ पाकिस्तान का सपना, समंदर का कोना-कोना छान मारा लेकिन नहीं मिला तेल | Pakistan false claim of Asia biggest oil reserve in Arabian sea | Patrika News

चकनाचूर हुआ पाकिस्तान का सपना, समंदर का कोना-कोना छान मारा लेकिन नहीं मिला तेल

locationनई दिल्लीPublished: May 07, 2019 01:36:08 pm

ऊर्जा संकट से जूझ रहा है पाकिस्तान
देश में तेल के दाम आसमान छू रहे हैं
पाकिस्तान के पीएम इमरान ने दो महीने पहले किया था खुशखबरी देने का वादा

pakistan kekra 1area

लाहौर। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान का एक और सपना चकनाचूर होता नजर आ रहा है। पाक पीएम को उम्मीद थी कि अरब सागर में पाकिस्तान को तेल का विशालकाय खजाना मिल सकता है। पाकिस्तान में इस कल्पित तेल के भण्डार को लेकर लम्बे समय से कयास लगाए जा रहे थे। सरकारी तंत्र के साथ साथ जनता को भी लगने लगा था कि पाकिस्तान की सरकार जल्द ही एक विशाल तेल का भंडार खोज सकती है। लम्बे समय तक इस बारे में इधर उधर की बातें करने के बाद पाकिस्तान अब इस मामले में फुस्स होता नजर आ रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई पीएम पर फेंका अंडा, 25 वर्षीय महिला को किया गिरफ्तार

टूटा पाक का सपना

पाकिस्तान सरकार महीनों से अपनी जनता और दुनिया को उल्लू बनाने की कोशिश कर रही थी। कहा जा रहा था कि पाकिस्तान के कराची के पास केकरा-1 क्षेत्र में एशिया का सबसे बड़े तेल और गैस भंडार है। लेकिन महीनों खुदाई करने और इस काम में पानी की तरह पैसा बहाने के बाद पाक का दावा फेल हो गया है। एक्सॉन मोबिल, इटली की ईएनआई, पाकिस्तान ऑइल एंड गैस ने केकरा-1 ब्लॉक में मिलकर खुदाई की है। इस खोजी अभियान के तहत समुद्र के अंदर कुल 5660 मीटर गहराई तक खुदाई की जानी थी। 6 मई तक इस अभियान के तहत 4810 मीटर तक की खुदाई हो चुकी है। अधिकारियों ने दावा किया था 4000 मीटर तक पहुंचते-पहुंचते तेल और गैस मौजूद होने के संकेत मिलने लगेंगे हालांकि अभी भी यह आशा दूर की कौड़ी ही नजर आ रही है।

पाकिस्तान: पूर्व PM नवाज शरीफ सजा पूरी करने लौटेंगे जेल, जमानत अवधि खत्म

पाक पीएम इमरान की किरकिरी

पाकिस्तान में अब इस बात को लेकर पीएम इमरान के खूब किरकिरी हो रही है। अधिकारियों के साथ साथ पाक के पूर्व गृह मंत्री चौधरी निसार अली खान ने तेल भंडार के दावे पर सवाल खड़े किए। रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए चौधरी निसार ने कहा कि किसी ने भी तेल भंडारों की खोज के इमरान खान के दावे पर सवाल खड़े करने की जरुरत नहीं समझी। कहा जा रहा है कि पीएम इमरान को कुछ तेल कंपनियों ने कमीशन और अधिक मुनाफ़ा कमाने के चक्कर में गलत जानकारी दी। 80 लाख डॉलर की लागत के साथ शुरू किये गए इस मिशन में 25 -25 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ चार कंपनियां शामिल हैं। अब जबकि सब लोग मान चुके हैं कि तेल का यह भंडार पाकिस्तान के लिए एक मजाक से अधिक कुछ नहीं, सरकार और उनके मंत्रियों को अब भी तेल भंडार मिलने की उम्मीद है। मंगलवार को प्रेस रिलीज में बताया गया कि पाकिस्तान तेल और गैस भंडार मिलने की अभी भी उम्मीद कर रहा है। पेट्रोलियम मंत्री उमर अयूब ने कहा कि सरकार इसके लिए प्रयास जारी रखेगी और जरुआत पड़ी तो इसके लिए अंतरराष्ट्रीय मदद भी ली जाएगी।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो