पाकिस्तान ने शाहीन-2 बैलेस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण, भारत को दी चेतावनी

  • पाकिस्तान ने सैन्य क्षमता बढ़ाने के लिए मिसाइल का सफल परीक्षण किया।
  • पीएम इमरान खान ने सभी वैज्ञानिकों व इंजीनियरों को दी बधाई।
  • शाहीन-2 मिसाइल की मारक क्षमता 1500 किलोमीटर दूर तक है।

By: Anil Kumar

Published: 23 May 2019, 08:28 PM IST

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ( Pakistan ) ने गुरुवार एक बार फिर से शाहीन-2 मिसाइल ( Shaheen Ballistic missile ) का सफल परीक्षण करते हुए अपनी सैन्य ताकत को दिखाया है। इसके साथ ही जहां एक ओर हिन्दुस्तान में नए सरकार के लिए रास्ता साफ हो गया वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान ने शाहीन-2 मिसाइल का सफल परीक्षण करते हुए भारत को चेतावनी देने का प्रयास किया है। सफल परीक्षण के बाद पाकिस्तान ने एक बयान में कहा है कि यह सतह से सतह मार करने वाली बैलेस्टिक मिसाइल है, जो 1500 किलोमीटर दूरी तक मार करने में सक्षम है। साथ ही इस मिसाइल के जरिए परमाण और पारंपरिक हथियारों को भी दागा जा सकता है। पाकिस्तान की सेना ने बयान जारी करते हुए कहा कि शाहीन-2 मिसाइल उसकी जरूरतों को पूरा करती है। अब कोई भी दुश्मन देश पाकिस्तान की तरफ आंख उठाकर देखने की कोशिश नहीं करेगा। इससे पाकिस्तान में शांति आएगी। पाक सेना के प्रवक्ता ने बताया कि इस मिसाइल का प्रभाव बिन्दु अरब सागर में था।

पाकिस्तान के PM इमरान खान ने नरेंद्र मोदी को दी जीत की बधाई, साथ मिलकर काम करने की जताई इच्छा

भारत को चेतावनी

बता दें कि शाहीन के सफल परीक्षण को लेकर स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष जनरल जुबैर महमूद हयात और सभी तीनों सेवा प्रमुखों ने वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई दी। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधान मंत्री इमरान खान ने भी इस उपलब्धि पर बधाई दी। पाकिस्तान की सेना अप्रत्यक्ष तौर पर भारत को चेतावनी देते हुए कहा कि अब दुश्मन देश भी हमला करने से पहले सोंचेगा। एक अधिकारी ने नाम सार्वजनिक न करने की शर्त पर रॉयटर्स को बताया कि यदि कोई देश एक मिसाइल दागेगा तो हम तीन दागने में सक्षम हैं। यदि भारत किसी परिस्थिति में हमला करता है और एक मिसाइल छोड़ेगा तो पाकिस्तान जबाब में तीन मिसाइल छोड़ेगा। हालांकि इस संबंध में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कुछ भी कहने से इनकार किया है। बता दें कि बालाकोट स्ट्राइक के बाद दोनों देशों में काफी तनाव बढ़ गया था।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned