खुशख़बरी: नीतीश सरकार लेकर आई स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, छात्र लोन लेकर कर सकेंगे पढाई, नहीं लगी नौकरी तो लोन होगा माफ

खुशख़बरी: नीतीश सरकार लेकर आई स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, छात्र लोन लेकर कर सकेंगे पढाई, नहीं लगी नौकरी तो लोन होगा माफ

Prateek Saini | Publish: Jan, 09 2019 03:40:29 PM (IST) Patna, Patna, Bihar, India

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अमूमन लड़के—लड़कियां इंटर से आगे की पढाई नहीं करते है। हमे इस स्थिति को बदलना है...

(पटना,कैमूर): उच्च शिक्षा पाने का सपना संजोए बैठे छात्रों के लिए अच्छी ख़बर है। राज्य सरकार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना लेकर आई है। मुख्यमंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि कोई भी विद्यार्थी आर्थिक परेशानी के चलते अपनी शिक्षा न छोडे इसके लिए सरकार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना लेकर आई है जिसके अंतर्गत इंटर की पढाई पूरी करने के बाद कोई छात्र आगे की पढाई करना चाहता है तो वह योजना के तहत लोन लेकर अपनी पढाई पूर कर सकता है।

 

4 लाख रूपए तक का ले सकते है लोन

मुख्यमंत्री कैमूर में सिचाई योजना के शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान सभा को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने अभिभावकों से बच्चों को पढाने की अपील करते हुए कहा कि किसी भी विद्यार्थी को आर्थिक परेशानी के चलते पढाई छोड़ने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि इंटर पास करने के बाद जो भी छात्र आगे की पढाई करना चाहता है वह स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के जरिए राज्य सरकार से 4 लाख रूपए तक का लोन लेकर अपनी पढाई पूरी कर सकता है। राज्य सरकार छात्रों का पूरा सहयोग करेगी।


मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अमूमन लड़के—लड़कियां इंटर से आगे की पढाई नहीं करते है। हमे इस स्थिति को बदलना है। उन्होंने कहा कि देश और रज्य के ग्रॉस एनरोलमेंट रेशियो में काफी अंतर है। जहां देश का ग्रॉस एनरोलमेंट रेशियो 24% है वहीं बिहार का फिलहाल 13% ही है। मुख्यमंत्री ने बताया कि बिहार सरकार का लक्ष्य है राज्य का ग्रॉस इनरोलमेंट रेशियों को 30% तक पहुंचे।

 

ना मिली नौकरी तो लोन होगा माफ

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के बारे में बताते हुए सीएम ने कहा कि इंटर से आगे की पढाई करने के लिए छात्र क्रेडिट कार्ड के जरिए राज्य सरकार से 4 लाख रूपए तक का लोन ले सकता है। सीएम ने कहा कि रोजगार मिलने के बाद ही छात्र को इस राशि का भुगतान करना होगा। लोन की राशि भरने में किसी तरह का कोई भार नहीं पड़े इसलिए 82 किस्तों में लोन का भुगतान करना होगा। सीएम ने यह भी कहा कि यदि किसी स्थिति में छात्र की नौकरी नहीं लगती है तो राज्य सरकार लोन की राशि को माफ कर देगी।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned