scriptइंडी म्यूजिक में विशेष स्थान रखते हैं सिंगर विवेक वर्मा | Singer Vivek Verma holds a special place in indie music | Patrika News

इंडी म्यूजिक में विशेष स्थान रखते हैं सिंगर विवेक वर्मा

locationजयपुरPublished: Jun 18, 2021 10:30:10 pm

Submitted by:

Anurag Trivedi

— कोलकाता से निकलने के बाद मुम्बई में गायक—गीतकार के रूप में बनाई पहचान

इंडी म्यूजिक में विशेष स्थान रखते हैं सिंगर विवेक वर्मा

इंडी म्यूजिक में विशेष स्थान रखते हैं सिंगर विवेक वर्मा


जयपुर. कोलकाता जैसे शहर से निकलकर मुम्बई में अपनी पहचान बनाने वाले सिंगर विवेक वर्मा इंडी म्यूजिक में अपनी विशेष स्थान रखते हैं। विवेक हिंदुस्तानी संगीत में पारंगत गायक होने के साथ—साथ संगीतकार और संगीत निर्माता भी हैं और बॉलीवुड में पिछले नौ वर्षों से काम कर रहे हैं। विवेक ने ‘सनम तेरी कसम’ ‘प्रेम रतन धन पायो’ जैसी फिल्मों में काम किया है। विवेक बनारस घराने से ठुमरी सम्राट पंडित महादेव प्रसाद मिश्रा के पुत्र और शिष्य पंडित गणेश प्रसाद मिश्रा के शिष्य रहे हैं। उन्होंने बनारस में रहकर हिंदुस्तानी क्लासिकल की तालीम ली है।
विवेक संगीतकार और अभिनेता हिमेश रेशमिया की टीम का भी हिस्सा हैं। इनके साथ फिल्म ‘सनम तेरी कसम’ के थीम संगीत के जरिए विशेष पहचान बनाई। संगीतकार के रूप में लोकप्रियता तब मिली जब उनका बजाया हुआ गिटार पीस वायरल हो गया। हिमेश रेशमिया के साथ विवेक की फिल्म ‘हैप्पी हार्डी एंड हीर’ का ट्रैक ‘तेरी मेरी कहानी’ था, जो की यूट्यूब चार्ट पर नंबर एक बना रहा और 2019 का सबसे विरला ट्रैक था और इस गाने ने शॉन मेंडेस के सेनोरिटा गाने को नंबर दो पर पछाड़ दिया, भारत में बढ़ती स्वतंत्र संगीत संस्कृति को ध्यान में रखते हुए विवेक ने कई इंडी म्यूजिक रिलीज कर रहे हैं, जिनमे से उनके सॉन्ग आशियाना को काफी प्रसिद्धि भी मिली है।
उन्होंने ‘मैं और तू’ नाम से एक ईपी जारी किया जो एक पॉप नंबर है, जिसमें एकुस्तिक ट्रीटमेंट के साथ हिंदुस्तानी शास्त्रीय का एक टच दिखा। विवेक की हालिया रिलीज़ आशियाना और उनका पहला पंजाबी गीत सोहनेया था, उनके आने वाले गीतों में ‘एक दिल ही तो था’ नामक एक फंकी ट्रैक वाला एक गीत शामिल है, जिसकी घोषणा उन्होंने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम पर की थी।
विवेक को एक साक्षात्कार में यह कहते हुए सुना गया था ‘मैंने वास्तव में बॉलीवुड और मेरे मेंटर हिमेश सर से बहुत कुछ सीखा है, अब जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं और अतीत में किए गए सभी संघर्षों और अध्ययनों को देखता हूं, तो अब मैं उस आत्मविश्वास में बदल गया हूं जिसे मैं आनंद से ले जाता हूं।’
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो