पंजाबः केजरीवाल ने किए तीन बड़े ऐलान, 'आप' की सरकार बनी तो हर परिवार को 300 यूनिट तक मुफ्त मिलेगी बिजली

पंजाब में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले केजरीवाल ने चला बड़ा दांव, तीन बड़े ऐलानों के साथ बढ़ा दी अमरिंदर सरकार की मुश्किल

By: धीरज शर्मा

Published: 29 Jun 2021, 02:40 PM IST

नई दिल्ली। पंजाब ( Punjab ) में अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी ( Aam Aadmi Party ) प्रमुख अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal ) ने बड़ा दांव चला है। इसी कड़ी में मंगलवार को दिल्ली सीएम ने चंडीगढ़ में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने पंजाब की जनता के लिए तीन बड़े ऐलान।

केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार आई तो पंजाब की जनता को 300 यूनिट तक फ्री बिजली मुहैयार करवाई जाएगी। यानी हर परिवार को तीन सौ यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी। इसके अलावा भी केजरीवाल ने दो अहम ऐलान किए।

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस में कलहः अमरिंदर से तनाव के बीच नवजोत सिंह सिद्धू उठाने जा रहे बड़ा कदम

ये हैं केजरीवाल के तीन बड़े ऐलान
पंजाब चुनाव से पहले केजरीवाल ने कहा कि हमारी सरकार आएगी तो सबको सम्मान की जिंदगी दी जाएगी। सबको अधिकार की जिंदगी दी जाएगी। उन्होंने इस दौरान पंजाब की अमरिंदर सरकार को 440 वॉल्ट का झटका देते हुए मुफ्त बिजली समेत तीन बड़े ऐलान किए।

1. तीन सौ यूनिट बिजली मुफ्त
आम आदमी पार्टी की पंजाब में सरकार हर परिवार को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 200 यूनिट तक मुफ्त है जबकि 200 से 400 यूनिट तक आधी दर पर बिजली दी जा रही है। लेकिन पंजाब में फ्लेट 300 यूनिट तक मुफ्त देने का फैसला लिया है।

केजरीवाल ने कहा कि इसे लागू करने के बाद पंजाब के 77 से 80 फीसदी लोगों के बिजली का बिल जीरो हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में दिल्ली में 73 फीसदी लोगों का बिजली का बिल शून्य आता है। केजरीवाल ने कहा कि बिजली आएगी, लेकिन बिल नहीं आएगा।

2. पुराने सारे बिजली बिल माफ
केजरीवाल ने अपने दूसरे ऐलान में कहा कि, पुराने जितने पेंडिंग बिल हैं वो माफ कर दिए जाएंगे। जिन-जिन लोगों के डोमेस्टिक बिल हैं वो सारे माफ किए जाएंगे। इसके साथ ही कटे हुए कनेक्शन बहाल होंगे।

3. 24 घंटे बिजली दी जाएगी
पंजाब में सरप्लस बिजली मिलती है। यहां ज्यादा उत्पादन है खपत कम है...बावजूद कई घंटों तक बिजली नहीं मिलती। ऐसे में 'आप' की सरकार आते ही प्रदेशवासियों को 24 घंटे बिजली दी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः सीएम ममता बनर्जी ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ को बताया भ्रष्टाचारी, कहा- हवाला केस में हैं चार्जशीटेड

कब पूरे होंगे ये वादे?
केजरीवाल ने कहा कि ये अमरिंदर सिंह के वादे नहीं है बल्कि केजरीवाल की गारंटी है। केजरीवाल ने बताया कि पंजाब में आप की सरकार बनते ही पहली कलम से पंजाब के अंदर 300 यूनिट माफ कर दी जाएगी। पुराने बिल माफ कर दिए जाएंगे।

हालांकि 24 घंटे बिजली देने में थोड़ा वक्त लगेगा। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में ढ़ाई वर्ष का समय लगा था। ढ़ाई वर्षों तक गली-गली मुहल्ला जाकर सारे तार सही करवाए, सारे ट्रांसफ्रार्मर फुके पड़े थे वो ठीक करवाए। ऐसे में पंजाब में में भी इस काम को करने में तीन वर्ष का समय लग सकता है।

केजरीवाल ने कहा कि बिजली की इस बचत का सीधा फायदा महिलाओं को होगा। उनकी महिलाओं के हाथ में ज्यादा पैसा बचेंगे।

Arvind Kejriwal
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned