West Bengal By Election: पश्चिम बंगाल की चार विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होगा उपचुनाव, EC का ऐलान

Election Commission का ऐलान, तीन लोकसभा समेत14 राज्यों की 30 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव, West Bengal की चार सीटें भी शामिल

By: धीरज शर्मा

Published: 28 Sep 2021, 12:01 PM IST

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ( Election Commission ) ने पश्चिम बंगाल ( West Bengal By Election ) की चार सीटों दिनहाटा ( Dinhata ), शांतिपुर ( Shantipur ), गोसाबा ( Gosaba ) और खड़दह ( Khardah ) के लिए 30 अक्तूबर को उपचुनाव कराने का ऐलान किया।

चारों सीटों के चुनाव परिणाम दो नंबर को घोषित किए जाएंगे। इससे पहले आयोग ने तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराने का ऐलान किया था। इनमें भवानीपुर, समशेरगंज और जंगीपुर पर 30 सितंबर को वोटिंग होगी। भवानीपुर सीट से खुद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) चुनाव लड़ रही हैं।

चुनाव आयोग ने तीन लोकसभा सीटों के साथ 14 राज्यों की 30 अलग-अलग विधानसभा सीटों पर चुनाव कराने की घोषणा की है। जिन राज्यों में लोकसभा सीटें खाली हैं उनमें दादरा और नागर हवेली और दमन और दियू मध्य प्रदेश- खंडवा और हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट शामिल है। इसके साथ ही 14 राज्यों की 30 अलग अलग विधानसभा सीटों पर भी चुनाव होने हैं।

यह भी पढ़ेंः West Bengal: BJP सांसद का आरोप, बंगाल में बिक गए चुनाव आयोग के अधिकारी, ममता नहीं चाहती वोट डालें लोग

चुनाव आयोग द्वारा जारी सूचना के अनुसार पश्चिम बंगाल की चार सीटों के लिए 1 अक्तूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी, जबकि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 8 अक्तूबर है।
11 अक्तूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 13 अक्तूबर तक नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि है। 30 अक्तूबर को मतदान होगा, जबकि 2 नवंबर को मतगणना और चुनाव परिणाम का ऐलान किया जाएगा। 5 नवंबर तक मतदान की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

इन राज्यों में विधानसभा सीटों पर चुनाव

राज्य सीट
असम 05
पश्चिम बंगाल 04
हिमाचल प्रदेश 03
मेघालय 03
मध्य प्रदेश 03
राजस्थान 02
बिहार 02
कर्नाटक 02
आंध्र प्रदेश 01
हरियाणा 01
महराष्ट्र 01
मिजोरम 01
नगालैंड 01

तेलंगाना

01

यह भी पढ़ेँः West Bengal By Election: आचार बेचने वाले से लेकर योगा ट्रेनर तक, भवानीपुर में 12 प्रत्याशी दे रहे ममता बनर्जी को टक्कर


बंगाल में तीन सीटों पर उपचुनाव की तैयारी पूरी
चुनाव आयोग के मुताबिक 52 केंद्रीय बलों की कंपनियों की तैनाती हुई है, जिनमें से अकेले भवानीपुर में 15 कंपनी केंद्रीय बलों की तैनात होंगी, जबकि 18 कंपनियों को जंगीपुर में और 19 कंपनियों को शमशेरगंज में तैनात किया जाएगा।
जंगीपुर में 363 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जबकि शमशेरगंज में 329 मतदान केंद्र हैं। वहीं कोलकाता की बहुचर्चित भवानीपुर में आठ वार्डों में कुल 287 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned