scriptकर्नाटक सरकार की राह में बड़ा रोड़ा, SC में राज्‍यपाल के आमंत्रण को हिंदू महासभा की चुनौती | Hindu Mahasabha Challenges Governor's invitation to kumarswami in SC | Patrika News

कर्नाटक सरकार की राह में बड़ा रोड़ा, SC में राज्‍यपाल के आमंत्रण को हिंदू महासभा की चुनौती

Published: May 22, 2018 10:14:59 am

Submitted by:

Dhirendra

सात दिन पहले चुनाव परिणाम आने के बाद भी कर्नाटक में सरकार गठन की राह में कानूनी अड़चनें बनीं हुई हैं।

sc

कर्नाटक सरकार की राह में बड़ा रोड़ा, SC में राज्‍यपाल के आमंत्रण को हिंदू महासभा की चुनौती

नई दिल्ली। पहले भाजपा सरकार के गठन को सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस ने चुनौती दी। अब अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने को लेकर राज्यपाल के आमंत्रण को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। सोमवार शाम को कोर्ट पहुंचे हिंदू संगठन ने राज्यपाल वजुभाई वाला के फैसले पर स्थगन आदेश देने के लिए तत्काल सुनवाई की मांग की है। महासभा ने याचिका में कहा है कि चुनाव बाद हुआ यह गठबंधन असंवैधानिक है। आपको बता दें कि एचडी कुमारस्वामी बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।
कांग्रेस की गोद में बैठकर कुमारस्‍वामी नहीं चल पा रहे अपनी चाल, 2 डिप्‍टी सीएम पर अटकी बात

शपथ ग्रहण पर नहीं लगाई थी रोक
इससे पहले 16 मई को राज्‍यपाल की तरफ से भाजपा नेता बीएस येदियुरप्‍पा को सरकार बनाने के आमंत्रण को कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौदी दी थी। कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट से राज्‍यपाल के आदेश पर शपथ ग्रहण समरोह पर रोक लगाने की मांग की थी। कांग्रेस की इस याचिका पर सुप्रीम ने येदियुरप्‍पा सरकार को 24 घंटे के अंदर बहुमत साबित करने का आदेश दिया था। इस आदेश के बाद येदियुरप्‍पा ने फ्लोर टेस्‍ट का सामना करने के बदले सीएम पद से इस्‍तीफा दे दिया था। कांग्रेस ने एक अन्‍य याचिका के माध्‍यम से प्रोटेम स्‍पीकर की नियुक्ति का भी विरोध किया था, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था।
शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे सोनिया और राहुल, कुमारस्‍वामी अकेले ले सकते हैं शपथ

कांग्रेस ने की दो डिप्‍टी सीएम की मांग
आपको बता दें कि बुधवार को शपथ ग्रहण करने से पहले जेडीएस नेता और कर्नाटक के भावी मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने सोमवार को दिल्ली पहुंचकर संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। यह मुलाकात करीब 20 मिनट तक चली। बताते हैं कि यह औपचारिक बैठक थी और सरकार गठन के फॉर्मूले पर अन्य नेताओं से चर्चा हुई। बुधवार को गठित होने वाली कांग्रेस-जेडीएस सरकार में दो उप-मुख्यमंत्री होंगे, ताकि दोनों दलों में संतुलन रहे। शपथ के 24 घंटे में कुमारस्वामी विश्वास मत हासिल करेंगे। इसीलिए दोनों दलों के विधायकों को अभी भी होटलों में कैद रखा गया है। कुमारस्वामी से मुलाकात के दौरान कांग्रेस की ओर से सरकार में अपने लिए डिप्टी सीएम के दो पद मांगे गए हैं। हालांकि जेडीएस की ओर से अभी इसे लेकर कोई सहमति नहीं दी गई है। डिप्टी सीएम के दोनों पदों पर कांग्रेस अपने वरिष्ठ नेता परमेश्वरन और डीके शिवकुमार को बैठाना चाहती है। पार्टी की यह सारी कवायद खेमों में बंटी पार्टी को एकजुट रखने की है। खासकर ऐसे समय जब पार्टी विधायकों के तोड़फोड़ की कोशिश की जा रही है।
शक्ति प्रदर्शन
कर्नाटक में कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण को लेकर जिस तरीके से विपक्ष के सभी नेताओं को आमंत्रित किया गया है, उससे वहां विपक्षी दलों की एकजुटता दिखाई देगी। इसे लेकर कांग्रेस और जेडीएस दोनों ही अपने -अपने तरीके से तैयारी में जुटी हुई हैं। फिलहाल इस शपथ ग्रहण में अब तक जिन नेताओं को आमंत्रित किया गया है, उनमें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी , उत्तर प्रदेश से सपा नेता अखिलेश यादव , मायावती और आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शामिल हैं। इसके अलावा माकपा नेता सीताराम येचुरी आदि को भी बुलाया गया है। कांग्रेस इसके जरिए 2019 को लेकर एक बड़ा संदेश देना चाहती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो