Exit Poll के नतीजों को ममता बनर्जी ने बताया EVM में हेरफेर करने का गेम प्लान

Exit Poll के नतीजों को ममता बनर्जी ने बताया EVM में हेरफेर करने का गेम प्लान

Chandra Prakash Chourasia | Publish: May, 19 2019 09:33:12 PM (IST) | Updated: May, 20 2019 09:14:38 AM (IST) राजनीति

  • लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले एग्जिट पोल ने मचाई खलबली
  • विपक्षी नेताओं ने एग्जिट पोल पर उठाए सवाल
  • 2019 के सभी सर्वे में एक बार फिर सरकार बनाती दिख रही NDA

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव ( Lok Sabha Election 2019 ) खत्म होते और वास्तविक नतीजों से पहले एग्जिट पोल ( exit poll ) ने नेताओं की धड़कनें बढ़ा दी हैं। जिन्हें एग्जिट पोल में जीत की राह दिख रही है वे तो खुश हैं, लेकिन जिन पार्टियों के लिए अनुमानित नतीजें हार की ओर इशारा कर रहे हैं, वे बौखलाए हुए हैं। एक नजर डालते हैं एग्जिट पोल क्या कहते हैं राजनेता...

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी चीफ ममता बनर्जी ने एग्जिट पोल्स को नकार दिया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि मैं एग्जिट पोल गॉसिप पर भरोसा नहीं करती हूं। इस गॉसिप के जरिए हजारों EVM में हेरफेर करने या बदलने का गेम प्लान है। मैं सभी विपक्षी दलों से एकजुट, मजबूत और निर्भीक होने की अपील करती हूं। हम इस लड़ाई को मिलकर लड़ेंगे।

एग्जिट पोल पर जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने इशारे इशारे में मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि हर एक एग्जिट पोल गलत नहीं होता है! अभी टीवी बंद करने और सोशल मीडिया से लॉग आउट करने का समय है। यह देखने के लिए इंतजार करें कि क्या दुनिया अभी भी 23 तक पर अपनी धुरी पर घूम रही है।

आरजेडी ने एग्जिट पोल के नतीजों को टीवी की मजबूरी बताते हुए खारिज कर दिया है। राष्ट्रीय जनता दल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से कहा गया कि Exit Poll होता है। उपभोक्ता वर्ग की पार्टी को जीतते दिखाना उनकी व्यवसायिक मजबूरी है। अगर उपभोक्ता वर्ग की पार्टी हारती है तो लोग निराशा में टीवी ही बंद कर देंगे। टीवी बंद तो TRP डाउन। Exit Poll पर उनका जोश और परिणाम की यह भी एक वजह है।

आम आदमी पार्टी नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी एग्जिट पोल पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि TV के वैज्ञानिकों अगर थोड़ी शर्म हो तो 2004 का EXIT Poll याद कर लेना। 2013, 2015 में दिल्ली विधान पर अपना EXIT Poll याद कर लेना, छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश राजस्थान पर अपना EXIT Poll याद कर लेना 2019 में भी आपका BJP जिताओ अभियान फेल साबित होगा।

लखनऊ से कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम ने ट्वीट कर कहा कि 23 मई तक सारे 'चैनल' फिर मोदी मोदी चिल्लायेंगे, बहाना तो 'एग्जिट' पोल का होगा, लेकिन सच बात ये है, कि सब के सब 'ग़ुलामी' का 'धर्म' निभाने को 'बेताब' हैं।

क्या कहता है 2019 का एग्जिट पोल

2019 लोकसभा चुनाव के लिए रविवार की शाम आए एग्जिट पोल के मुताबिक देश में एकबार फिर केंद्र की सत्ता में एनडीए की सरकार बनेगी। सात चरणों में हुए लोकसभा चुनाव के वास्तविक नतीजे 23 मई को आएंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned