मनसे प्रमुख राज ठाकरे का कांग्रेस के भारत बंद को खुला समर्थन, महागठबंधन से जुड़ने की अटकलें तेज

मनसे प्रमुख राज ठाकरे का कांग्रेस के भारत बंद को खुला समर्थन, महागठबंधन से जुड़ने की अटकलें तेज

Dhirendra Mishra | Publish: Sep, 09 2018 08:09:11 AM (IST) राजनीति

कांग्रेस पेट्रोल-डीजल के नाम पर विपक्षी एकता को मजबूती देना चाहती है।

नई दिल्‍ली। महाराष्‍ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने राजनीतिक गुमनामी से बाहर निकलते हुए सोमवार को कांग्रेस के भारत बंद का समर्थन करने की घोषणा की है। बताया जा रहा है कि यह कदम उन्‍होंने शिव सेना की कांग्रेस से बढ़ती दूरी के मद्देनजर उठाया है। मनसे की इस पहल के बाद से इस बात के भी कयास लगाए जाने लगे हैं कि राज ठाकरे आगामी महीनों में महागठबंधन से हाथ मिला सकते हैं। राजद नेता और लालू के बेटे तेजस्‍वी यादव ने भी कांग्रेस के भारत बंद का एलान किया है। तेजस्वी यादव ने कहा कि वे 10 सितंबर को प्रस्‍तावित बंद को विपक्षी दल मिलकर सफल बनाएंगे।

आरजेडी की बंद को सफल बनाने की अपील
बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने भी कांग्रेस के भारत बंद का समर्थन करने का एलान किया है। तेजस्वी यादव ने कहा कि वे 10 सितंबर को होने वाले भारत बंद को मिलकर सफल बनाएंगे। उन्होंने बिहार के लोगों से अपील की कि गरीब, दलित विरोधी पूंजीपतियों की मोदी सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए बंद का आरजेडी पुरजोर समर्थन करेगी। पार्टी नेताओं से बैठक कर उन्‍होंने सोमवार को बिहार बंद को सफल बनाने के लिए पूरी ताकत झोंकने की अपील भी की है।

डीएमके निभाएगी अहम भूमिका
तमिलनाडु की प्रमुख विपक्षी दल डीएमके 10 सितंबर को कांग्रेस के भारत बंद को समर्थन देने की घोषणा पहले ही कर चुकी है। नवनियुक्‍त डीएमके प्रमुख के इस कदम से साफ हो गया है कि डीएमके लोकसभा चुनाव महागठबंधन के साथ मिलकर लड़ने का मन बना चुकी है। डीएमके प्रमुख के रूप में स्‍टालिन का यह अहम रणनीतिक निर्णय माना जा रहा है। डीएमके की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस बंद को सफल बनाने में पार्टी अहम भूमिका निभाएगी। कांग्रेस के बंद का तहे दिल से समर्थन की बात करते हुए पार्टी अध्यक्ष एम के स्टालिन ने कहा कि द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) उत्साहपूर्वक इसका हिस्सा बनेगी और बंद को पूर्ण सफलता दिलाने में सहयोग करेगी।

कांग्रेस ने की थी छह सितंबर बंद की घोषणा
आपको बता दें कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेस ने 10 सितंबर को भारत बंद का एलान किया है। बीते गुरुवार को कांग्रेस ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के लेकर भारत बंद की घोषणा की थी। अब कांग्रेस के इस भारत बंद को राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने भी समर्थन देने का एलान किया है। कांग्रेस ने इस बंद को 'फ्यूल लूट' नाम दिया है। कांग्रेस ने बंद को सफल बनाने के लिए विपक्षी दलों से भी संपर्क स्‍थापित करने की बातें कही थी।

Ad Block is Banned