scriptसिंदूर-मंगलसूत्र पहनने पर हुआ विवाद तो नुसरत जहां बोलीं- भारतीय हूं जो सभी बंधनों से ऊपर है | Nusrat Jahan reaction on Deoband fatwa for applying sindoor | Patrika News
राजनीति

सिंदूर-मंगलसूत्र पहनने पर हुआ विवाद तो नुसरत जहां बोलीं- भारतीय हूं जो सभी बंधनों से ऊपर है

Nusrat Jahan ने सिंदूर-मंगलसूत्र विवाद पर तोड़ी चुप्पी
‘मैं एक समावेशी भारतीय समाज का प्रतिनिधित्व करती हूं’
देवबंद ने नुसरत जहां के खिलाफ जारी किया है फतवा

नई दिल्लीJun 30, 2019 / 02:27 pm

Chandra Prakash

Nusrat Jahan

सिंदूर और मंगलसूत्र पहनने पर नुसरत जहां ने कहा- मैं भारतीय हूं और सभी बंधनों से ऊपर

नई दिल्ली। अभिनेत्री से राजनेता बनीं नव-निर्वाचित तृणमूल कांग्रेस सांसद नुसरत जहां रूही को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। चुनाव जीतने के बाद संसद में सेल्फी, फिर हिंदू विधि विधान से शादी और अब मंगलसूत्र पहनने और सिंदूर लगाने पर जमकर राजनीति हो रही है। इन तमाम विवादों पर अब खुद Nusrat Jahan ने चुप्पी तोड़ते हुए धर्म के ठेकेदारों को करारा जवाब दिया है।

नुसरत का पूरा बयान

TMC सांसद नुसरत जहां ने कहा कि मैं एक समावेशी भारतीय समाज का प्रतिनिधित्व करती हूं। जो किसी भी जाति, धर्म, पंथ और मजहब के बंधनों से बहुत ऊपर है। मैं दुनिया के सभी धर्मों का पूरा सम्मान करती हूं। रही मेरी बात तो मैं अभी भी एक मुसलमान हूं। मुझे क्या पहनना चाहिए और क्या नहीं इसपर किसी को भी टिप्पणी करने की जरुरत नहीं है।

वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना लॉन्च करेगी मोदी सरकार, देश में कहीं से भी मिलेगा सस्ता अनाज

सिंदूर और मंगलसूत्र पर बिगड़ गए धर्म के ठेकेदार

नुसरत जहां के खिलाफ देवबंद ( deoband fatwa ) के धर्मगुरुओं ने फतवा जारी किया है। उनका कहना है कि मुस्लिम लड़कियों को सिर्फ मुस्लिम लड़कों से ही निकाह करना चाहिए। मुस्लिम धर्मगुरु असद वसमी ने कहा कि नुसरत ने एक जैन धर्म के युवक से शादी की है। नुसरत एक अभिनेत्री हैं और ये लोग धर्म की फिक्र नहीं करते। उनका जो भी मन करता है, वही करते हैं। इसी का प्रदर्शन नुसरत जहां ने संसद में भी किया है।

Nusrat Jahan

सिंदूर और बिंदी लगाकर नुसरत ने ली शपथ

नुसरत जहां रूही ने 25 जून को 17वीं लोकसभा के सदस्य के तौर पर बांग्ला में शपथ ली। इस दौरान उन्होंने सफेद और बैंगनी रंग की साड़ी पहन रखी थीं। उन्होंने हाथों में मेहंदी और सिर में सिंदूर लगा रखा था। साथ ही गले में मंगलसूत्र भी पहन रखा था। शपथ के बाद उन्होंने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला का पैर छूकर आर्शीवाद भी लिया था। इन्हीं वजहों से नुसरत की तीखी आलोचना हो रही है।

नुसरत पश्चिम बंगाल के बशीरहाट से सांसद हैं। वह 3.5 लाख वोटों से जीतीं। शपथ लेने के बाद नुसरत जहां ने कहा कि उनकी प्राथमिकता में कई चीजें हैं और वह संसद में अपने मतदाताओं के मुद्दों को उठाएंगी।

निखिल जैन से की नुसरत ने शादी

नुसरत जहां की व्यवसायी निखिल जैन के साथ 20 जून को तुर्की के बोडरम में शादी हुई है। इस दौरान भी वह लाल डिजायनर लहंगा पहने पारंपरिक दुल्हन दिख रही थीं। इंस्टाग्राम पर अपनी शादी की एक तस्वीर साझा करते हुए नुसरत ने लिखा था कि निखिल जैन के साथ खुशियों से भरी जिंदगी की शुरुआत।

Home / Political / सिंदूर-मंगलसूत्र पहनने पर हुआ विवाद तो नुसरत जहां बोलीं- भारतीय हूं जो सभी बंधनों से ऊपर है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो