खुलासा: ओडिशा के 46 % विधायकों पर दर्ज हैं गंभीर आपराधिक मामले, कई पर चल रहे हैं हत्या

  • नवीन पटनायक ओडिशा लगातार पांचवी बार बनेंगे ओडिशा के सीएम
  • ओडिशा के नए विधायकों में से 46 प्रतिशत के खिलाफ आपराधिक मामले
  • 11 मामले हत्या का प्रयास करने से संबंधित

By: Shweta Singh

Published: 27 May 2019, 04:30 PM IST

नई दिल्ली। देशभर में हुए चुनाव के नतीजें अब सामने हैं। लोकसभा चुनाव में जहां NDA ने बाजी मारी है, तो वहीं ओडिशा में हुए विधानसभा चुनाव में नवीन पटनायक लगातार पांचवी बार मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ लेंगे। इसी बीच ओडिशा के नवनिर्वाचित विधायकों को लेकर बड़ा खुलासा है। दावा किया जा रहा है कि इन विधायकों में से 46 प्रतिशत के विरुद्ध आपराधिक मामले दर्ज हैं।

ADR की रिपोर्ट में खुलासा

यह दावा सोमवार को एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की ओर से जारी एक रिपोर्ट में किया जा रहा है। ओडिशा इलेक्शन वॉच (OEW) और ADR की ओर से तैयार रिपोर्ट के अनुसार, ओडिशा विधानसभा के लिए चुने गए 146 सदस्यों में से 67 विधायकों ने अपने शपथपत्रों में खुद के ऊपर आपराधिक मामलों का जिक्र किया है। रिपोर्ट में दिया गया है कि इनमें से 49 विधायकों (34%) के ऊपर गंभीर आपराधिक मामले जैसे हत्या, हत्या का प्रयास, अपहरण के मामले दर्ज हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इन गंभीर आपराधिक मामलों में, दो मामले हत्या और 11 मामले हत्या का प्रयास करने से संबंधित हैं।

BJD के 33 विधायक के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले

इनमें से बीजू जनता दल (BJD) के 112 विधायकों में से 46 विधायक (41%), भाजपा के 23 विधायकों में से 14 (61%), कांग्रेस के कुल नौ विधायकों में से छह (67%) के विरुद्ध आपराधिक मामले दर्ज हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि BJD के 33 विधायक, भाजपा के 10 विधायक, कांग्रेस के पांच विधायकों के ऊपर गंभीर आपराधिक मामले हैं। रिपोर्ट में वर्ष 2014 के विधायकों का भी आंकड़ा दर्ज है। इसके मुताबिक, 2014 में 147 चुने गए विधायकों में से 52 के खिलाफ आपराधिक मामले और 41 विधायकों के विरुद्ध गंभीर आपराधिक मामले दर्ज थे।

खेलें पत्रिका Flash Bag NaMo9 Contest और जीतें आकर्षक इनाम, कॉन्टेस्ट मे शामिल होने के लिए http://flashbag.patrika.com पर विजिट करें।

Shweta Singh Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned