scriptBJP के पूर्व सांसद व शिवाजी महाराज के वंशज संभाजी राजे ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का किया ऐलान, बनाया नया संगठन | Sambhaji raje contest Rajya Sabha polls as independent candidate | Patrika News

BJP के पूर्व सांसद व शिवाजी महाराज के वंशज संभाजी राजे ने निर्दलीय चुनाव लड़ने का किया ऐलान, बनाया नया संगठन

locationनई दिल्लीPublished: May 12, 2022 02:36:23 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

महाराष्ट्र की राजनीति में इन दिनों काफी तेजी से बड़े बदलाव हो रहे हैं। नवनीत राणा का हनुमान चालीसा मामला अभी थोड़ा शांत ही हुआ कि अब भाजपा के पूर्व राज्यसभा सांसद और छत्रपति शिवाजी के वंशज संभाजी राजे ने निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा की है।

sambhaji_raje.jpg

महाराष्ट्र की राजनीति में इन दिनों काफी तेजी से बड़े बदलाव हो रहे हैं। हनुमान चालीसा को लेकर शुरू हुआ सियासी रस्साकशी अभी थमा भी नहीं था कि राज्य के एक और दिग्गज नेता ने नए सियासी ऐलान कर सबको चौंका दिया है। छत्रपति शिवाजी महाराज के वशंज और भाजपा के पूर्व राज्यसभा सांसद संभाजी राजे छत्रपति ने आज आगामी राज्यसभा चुनाव निर्दलीय लड़ने का ऐलान किया है। उनके इस ऐलान से राज्य की सियासी जमीन फिर गर्म हो गई है। क्योंकि केंद्र में भाजपा की सरकार और राज्य में बड़ी संख्या में भाजपा के विधायक होने के बाद भी पार्टी के पूर्व सांसद ने निर्दलीय चुनावी मैदान में उतरने का ऐलान कर दिया है।

संभाजी राजे के इस ऐलान की पुष्टि करते हुए समाचार एजेंसी एएनआई ने ट्वीट किया है। इस ट्वीट में लिखा गया है कि पूर्व राज्यसभा सांसद संभाजी राजे छत्रपति आगामी राज्यसभा चुनाव में निर्दलीय चुनावी मैदान में होगे। संभाजी राजे ने स्वराज्य नामक एक संगठन बनाने की भी घोषणा भी की है। इस संगठन के बैनर तले वो पूरे महाराष्ट्र का दौरा करेंगे। जिसमें वो शिवाजी महाराज और शाहु महाराज के विचारों को लोगों तक पहुंचाएंगे। गुरुवार को आयोजित प्रेस क्रॉन्फ्रेंस में संभाजी राजे छत्रपति ने यह घोषणा की कि इसी महीने वो अपना महाराष्ट्र दौरा शुरू करेंगे।

https://twitter.com/ANI/status/1524660769673031680?ref_src=twsrc%5Etfw

उल्लेखनीय हो कि युवराज संभाजी राजे छत्रपति मराठा वीर शिवाजी महाराज के वंशज है। कोल्हापुर रॉयल फैमिली के वो वारिश है। पिछले साल मराठा आरक्षण की मांग पर उन्होंने बडा़ अनशन किया था। मुंबई के आजाद मैदान में आयोजित इस अनशन में उन्होंने मराठा समाज के लिए सात मांगें उठाई थी। जिसके लिए उन्होंने सरकार से लिखित आश्वासन मिलने की शर्त भी रखी थी।

यह भी पढ़ेंः

Maharashtra News Live Updates: राज ठाकरे का बाल भी बांका हुआ पूरा महाराष्ट्र जल जाएगा- मनसे नेता ने दी धमकी

बताते चले कि संभाजी राजे छत्रपति का राज्यसभा का कार्यकाल इसी महीने तीन मई को समाप्त हो चुका है। जिसके बाद अब वो फिर से चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटे है। चुनाव से पहले वो पूरे महाराष्ट्र का दौरा कर लोगों को एकजुट करेंगे। संभाजी राजे ने भले ही निर्दलीय चुनाव लड़ने की घोषणा की हो लेकिन दबी जुबान में चर्चा है कि उन्हें बीजेपी का समर्थन रहेगा। अब देखना दिलचस्प कि संभाजी का यह राजनीतिक दांव कितना फिट बैठता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो