scriptआचार संहिता के ‘उल्लंघन’ पर कांग्रेस ने PM मोदी-शाह के खिलाफ खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा, कल होगी सुनवाई | SC to hear on petition filed by Congress MP Sushmita Dev againt modi shah on 30 april | Patrika News

आचार संहिता के ‘उल्लंघन’ पर कांग्रेस ने PM मोदी-शाह के खिलाफ खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा, कल होगी सुनवाई

locationनई दिल्लीPublished: Apr 29, 2019 01:55:21 pm

Submitted by:

Shweta Singh

कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने सुप्रीम कोर्ट सोमवार को दायर की याचिका
PM मोदी-अमित शाह पर चुनावी कानून के उल्लंघन का लगाया आरोप
SC से चुनाव आयोग को कार्रवाई के निर्देश देने की मांग

Sushmita Dev

आचार संहिता के ‘उल्लंघन’ पर कांग्रेस ने PM मोदी-शाह के खिलाफ खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा, कल होगी सुनवाई

नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने सुप्रीम कोर्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह के खिलाफ याचिका दायर की है। इसमें उन्होंने दोनों नेताओं पर कथित चुनावी कानून उल्‍लंघन की शिकायतों पर फैसला लेने और उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। सुष्मिता देव ने शीर्ष अदालत के सामने मांग रखी है कि वे चुनाव आयोग को कार्रवाई के लिए निर्देश दें। सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका पर सुनवाई के लिए कल यानी 30 अप्रैल की तारीख तय की है।

https://twitter.com/hashtag/UPDATE?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

आयोग के समक्ष दर्ज कराए हैं 8 शिकायत: सुष्मिता देव

इस बारे में मीडिया से बातचीत करते हुए कांग्रेस सांसद ने दावा किया कि उन्होंने पार्टी की ओर से चुनाव आयोग के समक्ष दोनों भाजपा नेताओं के खिलाफ 8 शिकायत दर्ज कराया है। पीएम मोदी और अमित शाह ने अपने चुनावी भाषण में सशस्त्र बलों के नाम का प्रयोग किया है, उनपर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। आयोग हमारी शिकायत को खारिज कर सकता है, लेकिन उन पर किसी तरह की प्रतिक्रिया न देना कानून के विरूद्घ है।

https://twitter.com/ANI/status/1122769171694149633?ref_src=twsrc%5Etfw

‘चुनाव से पहले आयोग करे कार्रवाई’

सुष्मिता देव ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट के खिलाफ याचिका दायर कर दावा किया कि PM मोदी और भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने चुनावी कानून का उल्‍लंघन किया है और उनपर कथित कई शिकायतें दर्ज की गई हैं। देव ने मांग की है कि शीर्ष अदालत चुनाव आयोग को निर्देश दे कि चुनाव से पहले इन नेताओं पर कार्रवाई करने का फैसला करे। जानकारी के मुताबिक इस याचिका में दावा किया गया है कि पीएम मोदी और अमित शाह ने ‘हेट स्पीच’ दी है। इसके साथ ही निर्वाचन आयोग की ओर से दी गई दिशानिर्देशों की अनदेखी करते हुए राजनीतिक प्रचार के दौरान बार-बार सशस्त्र बलों का इस्तेमाल किया है।

आयोग पर आरोप

देव का आरोप है कि शिकायतों के बावजूद चुनाव आयोग ने अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है। आपको बता दें कि सुष्मिता देव अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की अध्यक्ष हैं। फिलहाल, वह असम के सिलचर लोकसभा सीट से सांसद हैं। इस बार भी इसी सीट से वह 17वीं लोकसभा के लिए मैदान में हैं।

Indian Politics से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो