script

Twitter की कांग्रेस पर बड़ी कार्रवाई, अब पार्टी का आधिकारिक अकाउंट भी किया ब्लॉक

locationनई दिल्लीPublished: Aug 12, 2021 11:16:31 am

Submitted by:

Nitin Singh

Twitter ने अब कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। बता दें कि इससे पहले ट्विटर कांग्रेस नेता राहुल गांधी, मुंबई कांग्रेस कमेटी और पांच अन्य पार्टी नेताओं का अकाउंट ब्लॉक किया था।

राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक

राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक

नई दिल्ली। ट्विटर (Twitter) ने कांग्रेस पार्टी का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट को भी ब्लॉक कर दिया है। कांग्रेस ने अपने फेसबुक पेज पर बताया कि ट्विटर ने पार्टी के आधिकारिक हैंडल @INCIndia को लॉक कर दिया है। साथ ही यह भी कहा है कि पार्टी और उनके नेता इनसे डरने वाले नहीं हैं। बता दें कि इससे पहले Twitter ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी, पार्टी के पांच अन्य नेताओं समेत मुंबई कांग्रेस कमेटी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को भी ब्लॉक कर दिया था। इस पर कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष चरण सिंह सपरा ने इस पर आपत्ति जाहिर करते हुए कहा कि इस मामले में वह ट्विटर को पत्र लिखेंगे।
यह भी पढ़ें

दिल्ली HC में Twitter ने कहा- राहुल गांधी के ट्वीट ने हमारी नीति का उल्लंघन किया

बता दें कि इससे पहले ट्विटर ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट अस्थाई तौर पर लॉक कर दिया गया था। दरअसल उन्होंने दुष्‍कर्म और हत्या की शिकार 9 साल की बच्ची के परिवार के साथ कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की थीं। राहुल गांधी के ट्वीट का संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने ट्विटर को कार्रवाई का निर्देश दिया था। एनसीपीसीआर ने राहुल के फोटो ट्वीट किए जाने को पीड़िता की निजता का उल्लंघन बताते हुए ये कार्रवाई की थी।
सामाजिक कार्यकर्ता ने कोर्ट से की कार्रवाई की मांग

इस मामले पर सामाजिक कार्यकर्ता मकरंद सुरेश ने इसको लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की है। इसमें राहुल गांधी के खिलाफ बाल अधिकार कानून एवं पाक्सो के तहत मुकदमा दर्ज करने का निर्देश देने की मांग की गई है। याचिका में कहा गया है कि राहुल गांधी ने राजनीतिक लाभ के लिए बच्ची के परिजनों की तस्वीर सार्वजनिक करके बाल अधिकार कानून व पाक्सो के कानून का उल्लंघन किया है। इसलिए उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने का दिल्ली पुलिस को निर्देश दिया जाए।
Twitter ने दिल्ली हाईकोर्ट में क्या कहा

मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने ट्विटर के वकील से पूछा कि क्‍या पीड़िता के माता-पिता का फोटो हटाया गया है। इस पर ट्विटर ने बताया कि राहुल गांधी द्वारा किए गए ट्वीट को हटा दिया है, उनके अकाउंट को भी लॉक किया गया है। उनके द्वारा किए ट्वीट ने हमारी पॉलिसी का भी उल्लंघन किया है।
कांग्रेस के पांच अन्य नेताओं का अकाउंट भी ब्लॉक
राहुल गांधी के बाद ट्विटर ने बुधवार को पार्टी के पांच अन्य नेताओं का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक कर दिया। पार्टी के पांच नेताओं के अकाउंट ब्‍लॉक होने पर राजनीतिक गलियारे में हड़कंप मच गया। कांग्रेस ने दावा किया है कि लोकसभा में पार्टी के सचेतक मनिकम टैगोर, एआईसीसी के महासचिव और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन, असम प्रभारी और पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और महिला कांग्रेस अध्यक्ष सुष्मिता देव के ट्विटर अकाउंट सस्पेंड कर दिए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो