scriptWest Bengal By Election: सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, केंद्रीय बल की 15 कंपनियां तैनात, धारा 144 लागू | West Bengal By Election tight security arrangements section 144 imposed | Patrika News

West Bengal By Election: सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, केंद्रीय बल की 15 कंपनियां तैनात, धारा 144 लागू

locationनई दिल्लीPublished: Sep 29, 2021 05:40:27 pm

West Bengal By Election बारिश के चलते किए विशेष इंतजाम, किसी भी मतदान केंद्र के 200 मीटर के दायरे में पांच या इससे अधिक लोगों को एकत्र होने की अनुमति नहीं

West Bengal By Election

West Bengal By Election

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल उपचुनाव ( West Bengal By Election ) को लेकर सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजार कर दिए गए हैं। कल यानी 30 सितंबर को पश्चिम बंगाल की तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। इनमें हाईप्रोफाइल सीट भवानीपुर ( Bhawanipur ) पर हर किसी की नजरें टिकी हैं। क्योंकि इसी सीट से मुख्यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ( Mamata Banerjee ) चुनावी मैदान में हैं।
अकेले भवानीपुर सीट पर मतदान के मद्देनजर केंद्रीय बलों (Central Force) की 15 कंपनियां तैनात की गई हैं। जिन मतदान केंद्रों पर गुरुवार को मतदान होगा, उनके 200 मीटर के दायरे में CRPC (आपराधिक दंड प्रक्रिया संहिता) की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है।
यह भी पढ़ेंः West Bengal: हाईकोर्ट का विधानसभा स्पीकर को निर्देश, मुकुल रॉय पर अपने फैसले के बारे में 7 अक्टूबर तक करें सूचित

दक्षिण कोलकाता की भवानीपुर सीट के उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी उम्मीदवार हैं, जबकि बीजेपी ने प्रियंका टिबरेवाल और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने श्रीजीव विश्वास को मैदान में उतारा है।
ममता बनर्जी के सीएम पद पर बने रहने के लिए ये चुनाव जीतना काफी महत्वपूर्ण है। यही वजह है कि इस सीट पर चुनाव ने हर किसी की ध्यान अपनी ओर खींच लिया है।
भवानीपुर में 97 मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बल के जवान तैनात किए जाएंगे। बूथ के बाहर सुरक्षा का प्रभार कोलकाता पुलिस अधिकारियों के हाथ में होगा।

कोलकाता पुलिस ने एक आदेश में कहा, ‘किसी भी मतदान केंद्र के 200 मीटर के दायरे में पांच या इससे अधिक लोगों को एकत्र होने की अनुमति नहीं होगी।
पत्थर, हथियार, पटाखे या अन्य विस्फोटक सामग्री लाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।’ भवानीपुर में 38 स्थानों पर पुलिस चौकियां बनाई गई हैं।

मतदान के दिन बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। भवानीपुर उपचुनाव के लिए एक अतिरिक्त पुलिस आयुक्त के अलावा चार संयुक्त पुलिस आयुक्त, 14 उपायुक्त और इतने ही सहायक आयुक्त तैनात किए गए हैं।
यह भी पढ़ेंः Durga Puja 2021: दुबई के बुर्ज खलीफा में बिराजेंगी ‘मां दुर्गा’, बंगाल के श्रीभूमि में बन रहा भव्य मंडप

बारिश को लेकर किए विशेष इंतजाम
बीते दो दिन से पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भारी बारिश ने मुश्किल बढ़ा दी है। यही वजह है कि उपचुनाव में बारिश की वजह से विशेष इंतजाम किए गए हैं।
इसके चलते तीन अतिरिक्त नियंत्रण कक्ष भी खोले हैं। ईवीएम को पहुंचाने के लिए 141 विशेष वाहनों का प्रबंध किया गया है।

शहर में रुक-रुक कर बारिश होने के कारण सभी पुलिसकर्मियों से रेनकोट पहनने और छाते साथ रखने को कहा गया है।
अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग ने यहां के मौसम को देखते हुए सिंचाई विभाग से भी सतर्क रहने को कहा है। यही नहीं सभी मतदान केंद्रों को बाढ़ का पानी निकालने के लिए पंप तैयार रखने को कहा गया है।
एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि जंगीपुर और शमशेरगंज में भी सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। इन सीटों पर भी गुरुवार को विधानसभा चुनाव होने हैं। तीनों सीटों पर मतगणना तीन अक्टूबर को की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो