scriptक्या 2024 लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार,हेमंत और अखिलेश मिलकर मोदी को हरा पाएंगे? | Will Nitish Hemant Akhilesh together defeat Modi in 2024 Lok Sabha | Patrika News
राजनीति

क्या 2024 लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार,हेमंत और अखिलेश मिलकर मोदी को हरा पाएंगे?

2024 लोकसभा चुनाव को लेकर विपक्षी एकता की कवायद तेज हो गई है। बिहार मुख्यमंत्री सीएम नीतीश कुमार ने दिल्ली आ करके सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात की, ऊधर बंगाल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दावा कर रही है कि 2024 के लोकसभा चुनाव हम विपक्षी दल एकजुट होकर बीजेपी को 100 सीटों का नुकसान पहुंचाएंगे ।

लखनऊSep 11, 2022 / 12:18 pm

Anand Shukla

mam.png

ममता बनर्जी और अखिलेश यादव

लखनऊ : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी एकता का आह्वान किया है। ममता बनर्जी ने 2024 लोकसभा चुनाव के लिए ‘खेला होबे’ अभियान का संकल्प लिया । बंगाल सीएम ममत बनर्जी ने एक कार्यक्रम में कहा कि हम राज्य के विपक्षी घटकों को एक साथ चुनाव लड़ेगे तो 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की सांसदों की टैली में 100 माइनस कर देंगे ।
2024 के लोकसभा चुनाव को देखते हुए यूपी में भी राजनीति तेज हो गई है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली आ करके पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव से मुलाकात कर चुके हैं। इसके बाद टीएमसी प्रमुख एवं बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने भी अखिलेश यादव का नाम लिया। जिसे लेकर यूपी में राजनीति गरमा गई है।
यह भी पढ़ें

सीएम योगी ने गोविंद बल्लभ पंत की जयंति पर दी श्रद्धाजंलि, यूपी के पहले मुख्यमंत्री थे पंत


सीएम ममता बनर्जी एक कार्यक्रम में अखिलेश के साथ-साथ बिहार सीएम नीतीश और झारखंड सीएम हेमंत सोरेन का नाम लेते हुए ‘खेले होबे’ का नारा दिया और दावा किया कि पांच राज्य मिलाकर बीजेपी की लोकसभा टैली में से 100 सीटें माइनस कर देगा।
फिरहॉल लोकसभा का चुनाव अभी दूर हैं लेकिन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, ममता बनर्जी से लेकर केसीआर तक विपक्षी एकता पर जोर देने लगे हैं। यह आगे देखा जाएगा कि विपक्षी एकता बन पाएगा या नहीं।

नीतीश,हेमंत,ममता और अखिलेश साथ आए तो बीजेपी को मात दें पाएंगे ?
2024 लोकसभा चुनाव को लेकर ममता ने कहा है हम नीतीश हेमंत और अखिलेश यादव एक साथ होकर बीजेपी को सत्ता से बाहर कर देंगे, तो अगर बात इन राज्यों और नेताओं पर कर करें तो आंकड़े क्या कहते हैं? दरअसल अगर यूपी को छोड़ दिया जाए तो इन राज्यों में बीजेपी की सरकार नहीं है। बिहार में नीतीश एनडीए के गठबंधन में लेकिन अब वह राजद के साथ मिलकर सरकार बना लिए हैं। झारखंड और बंगाल में बीजेपी की सरकार नहीं है।
यह भी पढ़ें

ऑपरेशन प्रहार क्या है ? जिसका प्रयोग मुख्तार अंसारी के गैंगों के खिलाफ कर रही पुलिस

आइएं नजर डालते हैं 2019 के लोकसभा चुनावों में 4 राज्यों में बीजेपी की कितनी सीटें थी ?
बिहार : सबसे पहले बिहार की बात करें तो 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी और जेडीयू ने मिलकर चुनाव लड़ा था । बिहार में कुल 40 सीटें हैं। इनमें से 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी 17,जेडीयू 16,एलजेपी 06,कांग्रेस 01और आरजेडी 00 मिली थी।
झारखंड : झारखंड में कुल 14 सीटें हैं। जिसमें से बीजेपी 11,AJSU`01,कांग्रेस 01 और JMM 01 ।
उत्तर प्रदेश : यूपी में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं, तब 2019 के लोकसभा चुनाव में बीएसपी और सपा ने मिलकर चुनाव लड़ा था तब बीजेपी 69, अपना दल 02, बीएसपी 10, एसपी 05 औऱ कांग्रेस 01 को मिली थी,लेकिन इस बार सपा और बसपा दोनों अलग हैं।
पश्चिम बंगाल : ममता बनर्जी के गृहराज्य में कुल में 42 लोकसभा सीटें हैं। 2019 लोकसभा चुनाव में TMC 22, BJP 18,कांग्रेस 02 और सीपीएम 00 मिली थी।
इस बार 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के साथ सभी राजनीतिक पार्टियां एक होकर चुनाव लड़ना चाहती हैं। देखना होगा कि विपक्षी एकता बीजेपी को मात दें पाएगी या नहीं । इसके साथ एक सवाल यह भी है कि विपक्षी एकता बन पाता है कि नहीं ।

Home / Political / क्या 2024 लोकसभा चुनाव में नीतीश कुमार,हेमंत और अखिलेश मिलकर मोदी को हरा पाएंगे?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो