scriptRajya Sabha Election : छत्तीसगढ़ में राज्यसभा की दो सीटों के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 31 मई | 31May Last date for nomination for 2 Rajya Sabha seats in Chhattisgarh | Patrika News

Rajya Sabha Election : छत्तीसगढ़ में राज्यसभा की दो सीटों के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 31 मई

locationरायपुरPublished: May 24, 2022 11:13:21 pm

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

भारत निर्वाचन आयोग ने जारी की अधिसूचना
10 जून को सबेरे 9 बजे से शाम साढ़े 4 बजे तक होगा मतदान

Rajya Sabha Election : छत्तीसगढ़ में राज्यसभा की दो सीटों के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 31 मई

Rajya Sabha Election : भाजपा ने सिरोया को भी दिया टिकट

राज्यसभा द्विवार्षिक निर्वाचन-2022 के तहत छत्तीसगढ़ में रिक्त होने वाली राज्यसभा की दो सीटों के निर्वाचन के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को अधिसूचना जारी की है। चुनाव के लिए नामांकन-पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 31 मई है। बता दें कि छत्तीसगढ़ से राज्यसभा सदस्य भाजपा के रामविचार नेताम एवं कांग्रेस की छाया वर्मा का कार्यकाल 29 जून को समाप्त होने जा रहा है।

मोदी सरकार की तुलना में कांग्रेस सरकार किसानों को दे रही पांच गुना ज्यादा ‘सम्मान’
केंद्रीय चुनाव आयोग नई दिल्ली द्वारा जारी राज्यसभा द्विवार्षिक कार्यक्रम के अनुसार उम्मीदवारों द्वारा जमा किए गए नामांकन-पत्र की जांच 1 जून को होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 3 जून है। मतदान 10 जून को सबेरे 9 बजे से शाम 4.30 बजे तक निर्धारित है। मतगणना 10 जून को ही शाम 5 बजे से होगी। राज्यसभा सदस्यों के निर्वाचन हेतु जारी अधिसूचना के अनुसार नामांकन-पत्र 31 मई को सबेरे 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक (अवकाश के दिवसों को छोड़कर) छत्तीसगढ़ विधानसभा में रिटर्निंग ऑफिसर सचिव छत्तीसगढ़ विधानसभा को प्रस्तुत किए जा सकेंगे।
2)

यह भी पढ़ें

ये है दवाई का लंगर, छत्तीसगढ़ के रायपुर में सीएम ने किया शुभारंभ


बता दें कि राज्यसभा चुनाव के लिए छत्तीसगढ़ के 90 विधानसभा सदस्यों में से भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 71, भारतीय जनता पार्टी के 14, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के 3 तथा बहुजन समाज पार्टी के 2 सदस्यों के द्वारा मताधिकार का प्रयोग किया जाएगा। मतदान मत्र पत्रों के जरिए होगा। बता दें कि ये दोनों सीटें कांग्रेस के खाते में जाएंगी। राज्यसभा की दो सीटों के लिए विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत, पूर्व सांसद पी.आर. खूंटे और छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड के सदस्य अजय साहू अपनी दावेदारी पेश कर चुके हैं।
3)
यह भी पढ़ें
[typography_font:14pt;” >1)
यह भी पढ़ें

शेयर बाजार में ट्रेडिंग अकाउंट के नाम पर ठगी करने वाला कंपनी का डायरेक्टर गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो