scriptभूपेश बघेल सरकार में अर्थव्यवस्था के संतुलन के साथ ही रोजगार के नए अवसरों का हुआ सृजन | Bhupesh Baghel created new employment opportunities in Chhattisgarh | Patrika News

भूपेश बघेल सरकार में अर्थव्यवस्था के संतुलन के साथ ही रोजगार के नए अवसरों का हुआ सृजन

locationरायपुरPublished: Sep 01, 2022 11:36:20 pm

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

छत्तीसगढ़ कम बेरोजगार वाले राज्यों में निरन्तर बना सिरमौर

भूपेश बघेल सरकार में अर्थव्यवस्था के संतुलन के साथ ही रोजगार के नए अवसरों का हुआ सृजन

भूपेश बघेल सरकार में अर्थव्यवस्था के संतुलन के साथ ही रोजगार के नए अवसरों का हुआ सृजन

झारखंड के विधायकों ने रायपुर में कही ये बड़ी बात, देखें वीडियो
सीएमआईई के अनुसार अगस्त में देश में बेरोजगारी दर 8.3 प्रतिशत है। वहीं, हरियाणा में 37.3 प्रतिशत, जम्मू-कश्मीर में 32.8 प्रतिशत, राजस्थान में 31.4 प्रतिशत, झारखंड में 17.3 प्रतिशत, गोवा में 13.7 प्रतिशत, बिहार में 12.8 प्रतिशत, गुजरात में 2.6 प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 7.3 प्रतिशत, कर्नाटक में 3.5 प्रतिशत तथा मध्यप्रदेश में 2.6 प्रतिशत बेरोजगारी दर दर्ज की गई है। बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार बनते ही अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए कई कार्य किए गए। ऐसी योजनाओं पर जोर दिया गया तथा क्रियान्वयन किया गया जिससे रोजगार के नए अवसर सृजित हो।
2)

यह भी पढ़ें

गुलाम नबी आजाद कांग्रेस में नहीं होते तो उन्हें पहचानता कौन?


कांग्रेस सरकार द्वारा प्रदेश में आगामी दिनों में स्कूलों में नियमित शिक्षक की भर्ती की जाएगी। आत्मानंद स्कूल का विस्तार के साथ ही अंग्रेजी माध्यम कॉलेजों की भी शुरुआत की जा रही है। वहीं, गोमूत्र से भी खाद तथा कीटनाशकों का निर्माण किया जाएगा, जिससे रोजगार के नए अवसरों का सृजन होगा। गांवों में निर्मित गौठानों को ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है, जहां तेल मिल, दाल मिल, मिनी राइस मिल जैसी प्रोसेसिंग इकाइयां स्थापित की जा रही हैं।
3)
यह भी पढ़ें
[typography_font:14pt;” >रायपुर. छत्तीसगढ़ पिछले कई महीनों से सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में उच्च स्थान पर बना हुआ है। सेंटर फॉर मॉनीटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के अनुसार अगस्त 2022 में छत्तीसगढ़ की बेरोजगारी दर 0.4 प्रतिशत है। जुलाई में छत्तीसगढ़ की बेरोजगारी दर 0.8 प्रतिशत रही। मई में 0.7 प्रतिशत तथा मार्च-अप्रैल में छत्तीसगढ़ मेें बेरोजगारी दर सबसे कम 0.6 प्रतिशत रही। यह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरकार के साढ़े तीन साल में शहरी-ग्रामीण अर्थव्यवस्था को संतुलित करने तथा रोजगार के नए अवसरों का सृजन करने वाली योजनाओं का असर है।
1)
यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल बोले- कांग्रेस में तो सब ‘आजाद’ ही होते हैं…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो