scriptसीबीएसई व सीजी बोर्ड के एग्जाम मार्च में, परीक्षा के तनाव को कंट्रोल करना शिक्षकों के हाथ में | CBSE CG Board 10th 12th : Control of exam stress in teachers' hands | Patrika News

सीबीएसई व सीजी बोर्ड के एग्जाम मार्च में, परीक्षा के तनाव को कंट्रोल करना शिक्षकों के हाथ में

locationरायपुरPublished: Feb 06, 2020 08:51:04 pm

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

परीक्षा पर्व 2.0 : एससीईआरटी और छत्तीसगढ़ राज्य बाल संरक्षण आयोग ने किया मंथन

cg news

सीबीएसई व सीजी बोर्ड के एग्जाम मार्च में, परीक्षा के तनाव को कंट्रोल करना शिक्षकों के हाथ में

रायपुर. छत्तीसगढ़ राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के परीक्षा पर्व 2.0 बच्चों में परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए उन्मुखीकरण तथा संवेदीकरण विषय पर गुरुवार को एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित हुई। कार्यशाला का आयोजन छत्तीसगढ़ राज्य बाल संरक्षण आयोग और एससीईआरटी के सहयोग से किया गया। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष यशवंत जैन ने कहा है कि परीक्षा को उत्सव के रूप में मनाए और इस उत्सव से स्कूली बच्चों को जोड़ें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में बच्चा तनाव में जी रहा है, समय प्रतियोगिता का है। बदलते परिवेश में शिक्षकों को भी बदलना होगा। उन्होंने कहा कि बच्चों को सार्वजनिक तौर पर अपमानित न किया जाए। शिक्षकों के प्रस्तुतिकरण का तरीका बच्चों के समझ में आना चाहिए।

शिक्षकों को इंग्लिश मूवी दिखाकर सिखाएंगे अंग्रेजी, छत्तीसगढ़ में चलेगा कैम्पेन
छत्तीसगढ़ राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष प्रभा दुबे ने कहा कि बच्चों के मन में झांके, परीक्षा का तनाव नियंत्रित करना शिक्षकों के हाथ में हैं। परीक्षा के तनाव को कम करना कठिन कार्य है। शिक्षक यह प्रयास करें कि बच्चे कैसे उन्नत बने। उन्होंने कहा कि बच्चों में परीक्षा के तनाव को कम करने के लिए इस प्रकार की कार्यशाला का आयोजन हर जिले में किया जाएगा।
दसवीं-बारहवीं के स्टूडेंट को 75 फीसदी अटेंडेंस जरूरी, वर्ना नहीं दे पाएंगे एग्जाम
बाल मनोवैज्ञानिक डॉ. अम्बा सेठी ने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि परीक्षा तनाव रहित हो, ज्ञान को लक्ष्य बनाए, विद्यार्थियों में आत्मविश्वास जगाना, प्रत्येक विद्यार्थी में जो सर्वश्रेष्ठ गुण है उसे बाहर लाना, विद्यार्थियों को किताबों से आगे कई और चीजें सिखाना एवं मौलिक और व्यावहारिक चिंतन की प्यास जगाना जरूरी है।
घनघोर नक्सली इलाके में शांति के लिए दौड़ेगे देश-विदेश के नामी धावक
बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल (सीबीएसई) और छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं मार्च में शुरू हो रही हैं। सीबीएसई और सीजी बोर्ड की इन दोनों एग्जाम में छत्तीसगढ़ के लाखों स्टूडेंट शामिल होंगे।
[typography_font:14pt;” >गेड़ी, भौंरा और फुगड़ी को छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण करेगा प्रोत्साहित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो