scriptCGPSC Mains 2024: छत्तीसगढ़ी गीतों का राजा किस गीत को माना गया है? PSC मेंस में पूछे गए ऐसे रोचक सवाल | CGPSC Main exam: Interesting questions of Chhattisgarhi language | Patrika News
रायपुर

CGPSC Mains 2024: छत्तीसगढ़ी गीतों का राजा किस गीत को माना गया है? PSC मेंस में पूछे गए ऐसे रोचक सवाल

CGPSC Mains 2024: रायपुर की बात करें तो यहां 3 परीक्षा केंद्र थे जिसमेें 94 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने दोनों शिफ्ट का पेपर दिया। पहली शिफ्ट लैंग्वेज की थी जिसमें हिंदी, अंग्रेजी और छत्तीसगढ़ी शामिल थी

रायपुरJun 25, 2024 / 12:29 pm

चंदू निर्मलकर

CGPSC Mains 2024
CGPSC Mains 2024: सीजीपीएससी मेंस की शुरुआत सोमवार को हो गई। कुल 242 पदों के लिए प्रदेशभर से 3597 अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया था। रायपुर की बात करें तो यहां 3 परीक्षा केंद्र थे जिसमेें 94 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने दोनों शिफ्ट का पेपर दिया। पहली शिफ्ट लैंग्वेज की थी जिसमें हिंदी, अंग्रेजी और छत्तीसगढ़ी शामिल थी, वहीं सेकंड पेपर एसे राइटिंग का था। छत्तीसगढ़ी में कुछ रोचक सवाल भी पूछे गए।
CGPSC Mains 2024: जैसे- छत्तीसगढ़ी गीतों का राजा किस गीत को माना गया है? इसका सही जवाब है ददरिया। राजधानी में जेआर दानी गर्ल्स स्कूल, कालीबाड़ी पीजी उमाठे अंग्रेजी स्कूल शांति नगर और हिंदू हायर सेकंडरी स्कूल बैरन बाजार को सेंटर बनाया गया था। पेपर छूटने से ठीक पहले कलेक्टर ने दानी गर्ल्स स्कूल का निरीक्षण किया।
CGPSC Mains 2024

CGPSC Mains 2024: इन टॉपिक्स पर एसे राइटिंग का पेपर

निबंध में राष्ट्रीय शिक्षा नीति, योग की उपयोगिता, एक राष्ट्र एक चुनाव, विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़ में पर्यटन के विकास की संभावनाएं आदि विषय शामिल रहे।
यह भी पढ़ें

NEET UG Re-Exam: नीट पर से छात्रों का उठा भरोसा, री-टेस्ट में नहीं दिखाई रुची, केवल 48 फीसदी छात्र आए

पिछले साल से अच्छा रहा पेपर

मुंगेली से आए टामन साहू ने चौथी बार मेंस दिया है। उन्होंने बताया कि पिछले साल से पेपर अच्छा रहा। जगदलपुर से आईं शशि मरावी ने कहा कि मैंने पहली बार मेंस दिया है। पेपर अच्छा गया।
CGPSC Mains 2024

आखिरी में भी लिए हस्ताक्षर, ऐसा पहली बार

पेपर देकर निकले अभ्यर्थियों ने बताया कि आंसरशीट जमा लेते वक्त हस्ताक्षर और तारीख लिखवाई गई। छह बार मेंस दे चुके कवर्धा से आए कमलकांत चंद्रवंशी ने बताया कि ऐसा पहली बार हुआ है जब पेपर जमा करते वक्त साइन और डेट लिखवाई गई। चंद्रवंशी ने कहा कि किसी तरह की धांधली न हो संभवत: इसलिए ऐसा कराया गया होगा। उम्मीद है सब अच्छा ही होगा।

छत्तीसगढ़ी भाषा के कुछ सवाल

लैंग्वेज पेपर में 50 नंबर के सवाल छत्तीसगढ़ी भाषा पर पूछे गए थे। कुछ रोचक सवाल भी थे। जैसे- पत्नी के बड़े भाई का छत्तीसगढ़ी शब्द, मेंढक और चटाई का छत्तीसगढ़ी शब्द। कोलकी और बरदी का हिंदी शब्द। चावल पक रहा है को छत्तीसगढ़ी अनुवाद। आज के बासी काल के भात अपन घर म का के लाज का अर्थ।
फैक्ट फाइल

सेंटर 3

रजिस्टर्ड 918

उपस्थित 867

अनुपस्थित 51

प्रतिशत 94.4

Hindi News/ Raipur / CGPSC Mains 2024: छत्तीसगढ़ी गीतों का राजा किस गीत को माना गया है? PSC मेंस में पूछे गए ऐसे रोचक सवाल

ट्रेंडिंग वीडियो