scriptChhattisgarh : निजी उत्पादकों से बिजली खरीदने के तैयारी में विभाग, जुलाई में करना पड़ सकता है समस्या का सामना | Chhattisgarh CSEB preparing to buy power from private sector | Patrika News

Chhattisgarh : निजी उत्पादकों से बिजली खरीदने के तैयारी में विभाग, जुलाई में करना पड़ सकता है समस्या का सामना

locationरायपुरPublished: Jun 30, 2019 04:38:30 pm

Submitted by:

CG Desk

* Chhattisgarh में लगातार हो रहे बिजली (CSEB) कटौती से जनता है बेहाल , अगले माह रुला सकती है बिजली की समस्या (power cut)

bijli

Chhattisgarh : निजी उत्पादकों से बिजली खरीदने के तैयारी में विभाग, जुलाई में करना पड़ सकता है समस्या का सामना

रायपुर। बदलते मौसम (Climate) और तेज हवा पानी (Heavy Rain) से प्रदेश में लगातार बिजली की समस्या उत्पान हो रही है ऐसे में एक और खबर सामने आ रही है जो बहुत ही चिंतनीय का विषय बना हुआ है। दरअसल राज्य में दो उत्पादन संयंत्रों के खराब होने से राज्य में एक बार फिर से बिजली संकट मंडरा सकता है। बताया जा रहा है कि जुलाई माह में विद्युत की मांग को देखते हुए विभाग (CSEB) ने अभी से बिजली खरीदी की तैयारी पूरी कर ली है।

बिजली वितरण कंपनी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि बिजली खरीदी के लिए विद्युत नियामक आयोग (Electrical regulatory commission) से अनुमति मांगी गई है। राज्य में विद्युत की उपलब्धता और मांग में पूर्ति बनाए रखने के लिए वितरण कंपनी ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। आगामी माह के समस्याओं से निपटने की तयारी पूरी होते नज़र आ रही है।
इसके तहत जुलाई माह में विद्युत व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए कंपनी ने करीब 800 मेगावॉट बिजली खरीदने का लक्ष्य बना रखा है। निजी उत्पादकों से 3 रूपए 89 पैसे से लेकर 4 रूपए 92 पैसा प्रति यूनिट की दर से खरीदी के लिए विभाग ने अपनी तैयारी कर रखी है।
राज्य में इस समय एनटीपीसी के लारा संयंत्र से विद्युत उत्पादन शुरू नहीं हो पाया है। 1600 मेगावॉट क्षमता वाले इस यूनिट से जुलाई माह के तीसरे अथवा चौथे सप्ताह से उत्पादन शुरू होने का अनुमान है।
वहीं राज्य की बिजली उत्पादन कंपनी की 210 मेगावॉट उत्पादन क्षमता वाली कोरबा पश्चिम की तीन नंबर यूनिट से उत्पादन नहीं हो पा रहा है, इसके पीछे प्लांट का जनरेटर ट्रांसफार्मर (Transformer) खराब होना बताया गया। इस लिहाज से जुलाई माह में बिजली (Power cut) की मांग व आपूर्ति बनाए रखने के लिए ही वितरण कंपनी ने निजी उत्पादकों से बिजली खरीदने की तैयारी कर रखी है, अभी तक विभाग द्वारा इसकी पुष्टि नहीं कि गई है इसके पीछे का कारण बता पाना अभी मुश्किल है।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर .. खबरों पर बने रहने के लिए Download करें Hindi news App .
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो