scriptChhattisgarh government ready to give vaccine to 43 lakh children | 43 लाख बच्चों को वैक्सीन देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार तैयार, केंद्र के गाइडलाइन का इंतजार | Patrika News

43 लाख बच्चों को वैक्सीन देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार तैयार, केंद्र के गाइडलाइन का इंतजार

Corona Vaccination for Children: केंद्र सरकार के 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को वैक्सीन (COVID vaccine for Children) लगाने की घोषणा के बाद छत्तीसगढ़ में भी तैयारियां शुरू कर दी गई है। प्रदेश में 43 लाख बच्चे वैक्सीनेशन के पात्र हैं।

रायपुर

Updated: December 27, 2021 06:31:28 pm

रायपुर. Corona Vaccination for Children: केंद्र सरकार के 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को वैक्सीन (COVID vaccine for Children) लगाने तथा 10 जनवरी से फ्रंट लाइन व हेल्थ केयर वर्कर्स को प्रिकॉशन डोज (Precaution Dose) की शुरुआत होने की घोषणा के बाद छत्तीसगढ़ में भी तैयारियां शुरू कर दी गई है। प्रदेश में 15 से 18 वर्ष तक करीब 43 लाख (संभावित) बच्चे वैक्सीनेशन के पात्र हैं।
coronavirus vaccination
43 लाख बच्चों को वैक्सीन देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार तैयार, केंद्र के गाइडलाइन का इंतजार
वहीं, 5.68 लाख से अधिक हेल्थ व फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्रिकॉशन डोज लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग से अधिकारियों का कहना है कि शुरुआती चरण में बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रदेशभर में करीब 4500 वैक्सीनेशन केंद्र संचालित हो रहे हैं, संभवत: इन्हीं केंद्रों पर टीका लगाए जाएंगे।
जरूरत के अनुसार स्वास्थ्य विभाग की टीम स्कूलों में जाकर टीकाकरण कर सकती है। वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन या केंद्र में जाकर ही पंजीयन कराना अनिवार्य रहेगा। फिलहाल, केंद्र सरकार की गाइडलाइन का इंतजार है, जो एक-दो दिनों के भीतर मिलने की उम्मीद है।
3.11 लाख हेल्थ तथा 3.19 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स
प्रदेश में 339732 हेल्थ केयर तथा 319030 फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं। इसमें 92 प्रतिशत हेल्थ केयर वर्कर्स ने फर्स्ट तथा 91 प्रतिशत ने दोनों डोज लगवाया है। ऐसे ही 100 प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स ने फर्स्ट तथा 90 प्रतिशत ने दोनों डोज लगवाया है। दोनों डोज लगवा चुके लोगों को ही प्रिकॉशन डोज दी जानी है।
60+ वालों को डॉक्टर की सलाह जरूरी
फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ-साथ 60 से अधिक उम्र के लोगों को डॉक्टर की सलाह पर ही प्रिकॉशन डोज दिया जाएगा, जिसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। 1 मार्च से 60 साल से अधिक आयु वालों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 साल व उससे अधिक उम्र के लोगों को टीका लगना शुरू हुआ था।
छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता डॉ. सुभाष मिश्रा ने कहा, प्रदेश में 15 से 18 वर्ष तक करीब 43 लाख बच्चे हैं, हालांकि यह संभावित आंकड़े हैं। केंद्र सरकार की तरफ से अभी तक कोई आदेश या पत्र प्राप्त नहीं हुआ है। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार टीके लगाए जाएंगे।
राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. वीआर भगत ने कहा, बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर अभी तक कोई गाइडलाइन नहीं मिली है। केंद्र सरकार की तरफ से 28 दिसंबर को सभी राज्योंं की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्रस्तावित है, संभवत: उसमें कोई दिशा-निर्देश मिल सकता है। अपनी तरफ से तैयारी की जा रही है।
इनका कहना....

एकता नगर की आस्था मिश्रा का कहना है, कोरोना से बचना है तो वैक्सीनेशन जरूरी है, जिसको लेकर उत्साहित हैं। जब टीका लगना शुरू हुआ था तो अपने बड़े भाई के साथ टीकाकरण केंद्र पर गई थी। टीका लगने के बाद भाई को उसका कोई दुष्प्रभाव नही हुआ।
गुढ़ियारी चिरकुटी मंदिर के पास की ज्योति ने कहा, घर के सभी लोगों ने वैक्सीनेशन कराया है, सिर्फ मैं ही बची हुई हूं। मुझे टीके का इंतजार है। वैक्सीन लगवाने के लिए लोग केंद्रों पर लाइन लाकर खड़े रहते थे। जल्द ही कोरोना के डर से छुटकारा मिलेगा।
भनपुरी रामनगर एन सात्विका ने कहा, कोरोना टीके का काफी दिनों से इंतजार कर रही थी, जो जल्द ही खत्म होने वाला है। ऑनलाइन या ऑफलाइन जैसे भी पंजीयन होगा, पहले दिन ही केंद्र पर जाकर टीका लगवाऊंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

एनसीसी रैली में बोले पीएम मोदी- महिलाओं को सेना में मिल रही बड़ी जिम्मेदारियांSC-ST को आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, राज्य तय करें प्रमोशन का पैमानाNeoCov: ओमिक्रॉन के बाद सामने आया कोरोना का नया वैरिएंट 'नियोकोव' और भी खतरनाकDCGI ने भारत बायोटेक को इंट्रानैसल बूस्टर डोज के ट्रायल की दी मंजूरी, 9 जगहों पर होंगे परीक्षणAkhilesh Yadav और शिवपाल यादव को हराने के लिए मायावती के प्लान B का खुलासाघर से निकलने से पहले देख ले अपनी ट्रेन का स्टेटस, कई ट्रेन रद्द, कई के रूट बदलेपुलिस से बचने के लिए नदी में कूदा अधेड़, खोजने के लिए गोताखोर और एसडीआरएफ की टीम जुटीसुभासपा ने जारी की तीन उम्मीदवारों की लिस्ट, राजभर का दावा- हमारे निशान पर सपा प्रत्याशी लड़ेगा चुनाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.