scriptChhattisgarh most active covid 19 cases as compare MP, Gujrat, Rajasth | Corona Update: राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश में इकाई में मिल रहे कोरोना मरीज, छत्तीसगढ़ में अभी भी 30 से अधिक | Patrika News

Corona Update: राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश में इकाई में मिल रहे कोरोना मरीज, छत्तीसगढ़ में अभी भी 30 से अधिक

Corona Update: छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण का दावा किया जा रहा है, मगर अभी भी रोजाना 20 से 50 के बीच मरीज रिपोर्ट हो ही रहे हैं। इसलिए इस बात को खारिज नहीं किया जा सकता है कि छत्तीसगढ़ से खतरा टला गया है।

रायपुर

Published: September 12, 2021 11:20:01 am

रायपुर. Corona Update: छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण के नियंत्रण का दावा किया जा रहा है, मगर अभी भी रोजाना 20 से 50 के बीच मरीज रिपोर्ट हो ही रहे हैं। जबकि देश के कई बड़े राज्य जैसे राजस्थान, मध्यप्रदेश, हरियाणा, गुजरात और बिहार में रोजाना मिलने वाले मरीजों की संख्या इकाई में सिमट गई है। इसलिए इस बात को खारिज नहीं किया जा सकता है कि छत्तीसगढ़ से खतरा टला गया है।
coronavirus.jpg
राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश में इकाई में मिल रहे कोरोना मरीज, छत्तीसगढ़ में अभी भी 30 से अधिक
उधर, सबसे बड़ा खतरा पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश से लगातार बना हुआ है, क्योंकि यहां से बड़ी संख्या में लोगों की आवाजाही है। कोरोना का सबसे बड़ा हॉट स्पॉट बन चुके केरल से भी पढ़ाई, नौकरी और कारोबारी दृष्टि से लोगों का आना-जाना लगा हुआ है।
स्वास्थ्य विभाग ने सभी सीमावर्ती जिला कलेक्टरों और सीएमएचओ को अलर्ट रहने कहा है। वहीं स्वास्थ्य संचालक नीरज बंसोड़ ने प्रभारी अधिकारियों को स्थिति पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। उधर, रोजाना 20 हजार से अधिक टेस्ट और एक मरीज के पीछे 10 लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग करने कहा गया है।
क्यों कम नहीं हो रहे मरीज?
राज्य में रोजाना मिलने वाले मरीजों की संख्या क्यों कम नहीं हो रही? इसे लेकर विभाग का तर्क है बाकी राज्यों की तुलना में यहां 20 हजार से अधिक टेस्ट हो रहे हैं। जबकि कांटेक्ट ट्रेसिंग में सामने आ रहा है कि दूसरे राज्यों की यात्रा कर लौटने वाले संक्रमित पाए जा रहे हैं। इनसे कोरोना वायरस दूसरों तक पहुंच रहा है। हालांकि यह अच्छा है कि वायरस कम प्रभावी है।
छत्तीसगढ़ से कम एक्टिव मरीज वाले राज्य
बिहार में 73, राजस्थान में 85, मध्यप्रदेश में 130, झारखंड में 142, गुजरात में 158, उत्तर प्रदेश में 191 और उत्तराखंड में 319 एक्टिव मरीज हैं। सबसे ज्यादा 237678 एक्टिव मरीज केरल उसके बाद 49812 एक्टिव मरीज महाराष्ट्र में हैं। पूर्वोत्तर के राज्यों में भी मरीज बढ़ रहे हैं।
स्वास्थ्य विभाग महामारी नियंत्रण कार्यक्रम के प्रवक्ता एवं संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने कहा, मरीजों की संख्या घट-बढ़ रही है। मगर, एक्टिव मरीजों की संख्या के बढऩे की वजह मिलने वाले नए मरीजों की तुलना में भर्ती मरीजों का कम संख्या में स्वस्थ होना है। स्थिति नियंत्रण में है। सर्तकता जरुरत है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधUP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानखतरनाक हुई तीसरी लहर, जांच में हर पांचवां व्यक्ति कोरोना संक्रमितIndian Railways: स्टेशन पर थूकने वाले हो जाएं सावधान, रेलवे में तैयार किया ये खास प्लानभीषण लपटों से भी नहीं डरे ग्रामीण, अपनी जान पर खेलकर पड़ौसी को बचाया, Videoमशहूर कार्टूनिस्ट नारायण देबनाथ का निधन, सीएम ममता बनर्जी ने जताया शोक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.