scriptछत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया ऐलान, गोवर्धन पूजा को मनाएंगे इस रूप में | chhattisgarh news : Govardhan Puja will be celebrated as Gothan Day | Patrika News

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया ऐलान, गोवर्धन पूजा को मनाएंगे इस रूप में

locationरायपुरPublished: Oct 08, 2019 12:11:43 am

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

छत्तीसगढ़ में दीपोत्सव इस बार होगा खास
गौठान दिवस के रूप में मनाएंगे गोवर्धन पूजा
गौवंश को खिचड़ी खिलाने की है परंपरा

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया ऐलान, गोवर्धन पूजा को मनाएंगे इस रूप में

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया ऐलान, गोवर्धन पूजा को मनाएंगे इस रूप में

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CG CM Bhupesh Baghel) ने परंपरागत रूप से मनाए जाने वाले त्योहार गोवर्धन पूजा (goverdhan puja) को गौठान (Gothan) दिवस के रूप मनाए जाने की घोषणा की है।
कांग्रेस के सत्ता (congress sarkar) में आने के बाद से भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने छत्तीसगढ़ के तीज-त्योहार, संस्कृति और परंपराओं के संरक्षण व संवर्धन की दिशा में कई कदम उठाए हैं।

पढ़े- गांधीजी का हत्यारा गोडसे था सावरकर का शिष्य : भूपेश बघेल

गौ-माता की पूजा
पांच दिवसीय दीपावली पर्व (deepawali festival) के चौथे दिन गोवर्धन पूजा (goverdhan pooja) की जाती है। कृषि प्रधान छत्तीसगढ़ में गोवर्धन पूजा परंपरागत रूप से मनाए जाने वाला त्योहार है। गोवर्धन पूजा के दिन छत्तीसगढ़ के ग्रामीण अंचलों में गौ-माता की पूजा की जाती है। साथ ही गौवंश को खिचड़ी खिलाने की परंपरा है।

पढ़े- छत्तीसगढ़ में बने गोबर के दीयों से जगमगाएगी केजरीवाल की दिल्ली

गौठान दिवस मनाएंगे
भूपेश सरकार (bhupesh sarkar) छत्तीसगढ़ में गौठान योजना (Gothan scheme) संचालित कर रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CG CM Bhupesh) ने कहा कि कांग्रेस सरकार गौ-वंश के संरक्षण के लिए कार्य कर रही है। छत्तीसगढ़ में गौठान (Gothan) का निर्माण कर पशुओं का संरक्षण किया जा रहा है। भूपेश बघेल ने गोवर्धन पूजा को गौठान दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की है।

पढ़े- भूपेश बघेल का आरक्षण पर एक और सियासी स्ट्रोक, बढ़ सकता है आरक्षण का प्रतिशत

पारंपरिक तीज-त्योहारों पर अवकाश
कृषि मंत्री (agriculture minister) रविंद्र चौबे ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के पारंपरिक तीज-त्योहार हरेली, तीजा, माता कर्मा जयंती, आदिवासी दिवस पर अवकाश घोषित किया है। मुख्यमंत्री (chhattisgarh govt) ने जब से कार्यभार संभाला है, किसानों का मान-सम्मान भी बढ़ा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो