scriptस्कूली बच्चों के हित में सरकार की नई पहल, मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को जारी किया ये आदेश | CM Bhupesh baghel issued order to all Chhattisgarh collectors | Patrika News

स्कूली बच्चों के हित में सरकार की नई पहल, मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को जारी किया ये आदेश

locationरायपुरPublished: Oct 14, 2019 09:34:15 pm

Submitted by:

CG Desk

मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को आकस्मिक निरीक्षण करने का दिया निर्देश, मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता जांचने छात्रों के साथ करेंगे भोजन .

स्कूली बच्चों के हित में सरकार की नई पहल, मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को जारी किया ये आदेश

स्कूली बच्चों के हित में सरकार की नई पहल, मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को जारी किया ये आदेश

रायपुर . देश के कई हिस्सों में मध्यान्ह भोजन में गड़बड़ी की आ रही खबरों के बीच सीएम भूपेश बघेल ने कलेक्टरों को छात्रों के साथ ही भोजन करने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने यह निर्देश मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता को लेकर जारी किया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को पत्र लिखकर आवासीय शालाओं, छात्रावासों और आश्रमों में सभी सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं।

अगर आप भी करते हैं कार्ड और ऑनलाइन पेमेंट तो ध्यान में रखें ये बातें, वरना …

उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से सभी शैक्षणिक आवासीय परिसरों के निरीक्षण के लिए रोस्टर और चेकलिस्ट तैयार करने तथा कलेक्टरों को भी स्वयं आकस्मिक निरीक्षण करने कहा है। मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को लिखे पत्र में कहा है कि वे आने वाले समय में स्वयं आश्रमों और छात्रावासों का आकस्मिक निरीक्षण करेंगे। वहां भोजन की गुणवत्ता जांचने छात्रों के साथ भोजन भी करेंगे।

नकली नोट छापने के लिए लगाते थे ये देशी जुगाड़, ऐसे हुआ खुलासा

मुख्यमंत्री ने कहा है कि शासकीय आश्रमों, छात्रावासों एवं अन्य आवासीय शालाओं में बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। इन परिसरों में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने सरकार द्वारा पर्याप्त आवंटन दिया जाता है। अनेक स्थानों से यह जानकारी मिली है कि इन परिसरों में सामान्य सुविधाएं उपलब्ध कराने और रखरखाव पर अपेक्षित ध्यान नहीं दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों से अपेक्षा की है कि वे शासकीय परिसरों में रहने वाले छात्रों के प्रति संवदेनशीलता रखें और उन्हें अपने परिवार का सदस्य मानते हुए उनके लिए अपेक्षित सभी सुविधाएं उन्हें निरंतर मुहैया कराने के लिए विशेष प्रसास करें।

इन दवाइयों का इस्तेमाल करके युवा हो रहे नशे का शिकार, खुलेआम हो रही मेडिकल स्टोर से सप्लाई

मुख्यमंत्री ने छात्रावासों में साफ-सफाई, रंग-रोगन, बच्चों के कपड़े, गद्दे, तकिए, चादर, टेबल, कुर्सी, पलंग, प्रकाश व्यवस्था, किताबें, कम्प्यूटर, इनवर्टर, फर्स्ट एड, टेलीविजन और गुणवत्तायुक्त भोजन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कलेक्टरों को आवासीय शालाओं में विद्यार्थियों के रहने के लिए गरिमापूर्ण व्यवस्था करने कहा है जिससे कि उन्हें पढ़ाई का अनुकूल वातावरण मिल सके और वे उत्कृष्ट नागरिक बन सकें।

Click & Read More Chhattisgarh News.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो