scriptछत्तीसगढ़ में 1 मई से 18 + वालों को कोरोना का टीका, अंत्योदय राशन कार्ड धारियों को मिली प्राथमिकता | Corona vaccine to 18 people IN chhattisgarh started from 1st may | Patrika News

छत्तीसगढ़ में 1 मई से 18 + वालों को कोरोना का टीका, अंत्योदय राशन कार्ड धारियों को मिली प्राथमिकता

locationरायपुरPublished: Apr 30, 2021 10:39:38 pm

Submitted by:

CG Desk

– मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया जिन वैक्सीनेशन केंद्रों में 45 साल से ऊपर वालों को वैक्सीन लग रहा था, वहां पर 18 साल से उपर वाले लोगों को वैक्सीनेशन नहीं होगा, इसके लिए अलग से केंद्र बनाए गए हैं।

corona_6.jpg
रायपुर । 1 मई से 18 साल से अधिक आयु वर्ग को लगने वाले कोरोना वैक्सीन पर इंतजार ख़त्म हुआ। छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा है कि 18 साल से 45 आयु वर्ग के लोगों को 1 मई से टीका लगेगा। हालांकि इसके लिए कुछ क्राइटेरिया जारी किया गया है, जिसके अंतर्गत अंत्योदय राशन कार्ड धारी को पहले टीका लगेगा। उसके बाद बीपीएल और फिर उसके बाद एपीएल कार्ड धारियों का टीकाकरण किया जाएगा। इस तरह से यह कह सकते हैं कि कल से शुरू होने वाले टीकाकरण में सबसे पहले अंत्योदय राशन कार्ड धारी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।
READ MORE : लॉकडाउन से गहराया संकट, बाजार में किराना की शार्टेज

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया 1 मई से शुरू होने वाले टीकाकरण के लिए पहले से ही सारी तैयारी कर ली गई थी। हालांकि वैक्सीन ना पहुंचने के कारण इस तारीख के आगे बढ़ने की संभावना थी लेकिन कल अर्थात 1 मई को डेढ़ लाख वैक्सीन की खेप रायपुर पहुंच रही है। इसके बाद इसे अन्य जगहों पर भेजा जाएगा। ऐसे में कल से ही वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा। जिन जगहों पर कल वैक्सीन नहीं पहुंच पाएगी उन जगहों पर रविवार से वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू होगी।
रायपुर जिले के अंत्योदय राशन कार्डधारियों 13 केंद्र बनाए गए हैं। कल पहले दिन इन केंद्रों में टीकाकरण का कार्य दोपहर 2:00 बजे से शुरू होगा। इसके बाद अन्य दिनों में टीकाकरण का कार्य सुबह 11:00 बजे से प्रारंभ होगा। कलेक्टर डाॅ एस भारतीदासन ने बताया कि 1 मई से प्रारंभ होने वाले इस वैक्सीनेशन के लिए जिले की सभी विकासखंडों के लिए 8- 8 सौ और नगर निगमों के लिए 23- 23 सौ वैक्सीन प्रदाय किए गए हैं।
READ MORE : कोरोना से अपने को खोने वाले परिजनों को मुखाग्नि देने की मिली इजाजत, करना होगा ये काम

टीकाकरण के लिए रायपुर नगर निगम में 4 केंद्र, बिरगांव नगर निगम में एक केंद्र तथा हर एक विकासखंड में 2- 2 केंद्र बनाए गए हैं। जिले के 18 से 44 आयु वर्ग के अंत्योदय राशन कार्डधारी नागरिक इनमें से निकटतम केंद्र में जाकर अपना राशनकार्ड तथा आधार या वोटर कार्ड जैसे कोई एक पहचान पत्र दिखाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। इसके लिए किसी पूर्व पंजीयन की जरूरत नहीं है।
ये हैं टीकाकरण केंद्र
रायपुर नगर निगम के अंतर्गत जिला अस्पताल पंडरी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भाटागांव, गुढ़ियारी और गोगांव शामिल है। बीरगांव नगर निगम के अंतर्गत रावांभाठा में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है।

इसी तरह तिल्दा विकासखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खैरखूट और बंगोली में, अभनपुर विकासखंड के तोरला और परसदा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में, आरंग विकासखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राखी और रीवा में तथा धरसीवां विकासखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मांढर और कुरूद- सिलीयारी में बनाए गए है।
READ MORE : पिता ने कहा मेरी बेटी की हत्या कर लटकाया फांसी में, गांव के युवक पर लगाया आरोप

जिले में टीकाकरण केंद्रों को बढ़ाने या संशोधन करने की कार्रवाई की जा सकती है । इन टीकाकरण केंद्रों में खाद्य विभाग और स्थानीय अधिकारियों – कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो