scriptछत्तीसगढ़ की डिजिटल साक्षरता नीति का पालन करेगा आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान, पढ़े क्या है खास | Education Minister said many states will adopt Digital Literacy Policy | Patrika News
रायपुर

छत्तीसगढ़ की डिजिटल साक्षरता नीति का पालन करेगा आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान, पढ़े क्या है खास

0 तीन दिवसीय राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला में बोले शिक्षा मंत्री0 अवलोकन करने दूसरे राज्यों से आएगा दल

रायपुरOct 05, 2019 / 09:11 pm

CG Desk

Digital

छत्तीसगढ़ की डिजिटल साक्षरता नीति का पालन करेगा आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान, पढ़े क्या है खास,छत्तीसगढ़ की डिजिटल साक्षरता नीति का पालन करेगा आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान, पढ़े क्या है खास

रायपुर . आज का युग संचार क्रांति का युग है। सभी प्रकार का भुगतान कंप्यूटर के माध्यम से हो रहा है। संचार क्रांति के युग में डिजिटल साक्षरता बेहद जरूरी है। स्कूल बच्चों को ब्लैक बोर्ड की जगह की – बोर्ड से परिचित कराया जा रहा है। उक्त बाते स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने ठाकुर प्यारेलाल ग्रामीण विकास संस्थान निमोरा रायपुर के सभागार में राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम में कही।

मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ सहित इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट, 9 अक्टूबर तक भारी बारिश के आसार

मुख्यमंत्री शहरी कार्यात्मक साक्षरता कार्यक्रम के तहत स्कूल शिक्षा मंत्री शनिवार को जिला परियोजना अधिकारी और स्रोत व्यक्तिों के लिए आयोजित तीन दिवसीय राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला में शामिल हुए। कार्यशाला में शामिल होकर डॉ. टेकाम ने कहा कि आज का युग संचार क्रांति का युग है, जिसमें सभी को आगे आना है।

काम की खबर: प्रदेश का प्रत्येक नागरिक करा सकता है फ्री में इलाज, स्वास्थ्य मंत्री ने जारी किया निर्देश

आज के समय में सभी को डिजिटल पैंमेट के माध्यम से रेल्वे टिकट बुकिंग, बिजली बिल भुगतान, मोबाईल, डी.टी.एच. रिचार्ज जैसी अनेक सुविधाओं का उपयोग करना होता है।इन सभी हितग्राहियों को ई-साक्षरता केन्द्र के माध्यम से डिजिटल साक्षर करने की अभिनव पहल छत्तीसगढ़ राज्य में की जा रही है। स्कूल शिक्षा मंत्री ने ई-साक्षरता केन्द्र में श्रेष्ठ पालकत्व, आत्मरक्षा, जीवन मूल्य, कौशल विकास, चुनावी, वित्तीय एवं विधिक साक्षरता की जानकारी भी साथ में दिए जाने को सराहनीय कदम बताया।

ख़ुशख़बरी: बिजली कंपनी डाटा एंट्री ऑपरेटर परीक्षा में 10 सवाल गलत, मिलेगा बोनस अंक

36 केंद्र संचालित
कार्यक्रम में संचालक लोक शिक्षण एवं सदस्य सचिव राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकरण एस.प्रकाश ने कहा कि मुख्यमंत्री शहरी कार्यात्मक साक्षरता कार्यक्रम के तहत वर्तमान में छत्तीसगढ़ में कुल 36 केंद्र संचालित है। इन केन्द्रों में 2-2 ई-एडुकेटर्स के माध्यम से लगभग 2 हजार से अधिक शिक्षार्थियों को सफलतापूर्वक डिजिटल साक्षर बनाया गया है। प्रदेश की डिजिटल साक्षरता नीति को देखते हुए अवलोकन करने के लिए राजस्थान, आंध्रप्रदेश व तेलंगाना राज्य से अवलोकन दल का छत्तीसगढ़ आना प्रस्तावित है।

नक्सली मना रहे पार्टी की 150वीं वर्षगांठ, विचारधारा से जोड़ने गांव में फेंक रहे पर्चे, ग्रामीणों में दहशत का माहौल

कार्यक्रम में ये थे मौजूद
कार्यक्रम में सहायक संचालक प्रशिक्षण एवं प्रशासन प्रशांत कुमार पांडेय ने नवाचारी पहल ‘गढ़बो डिजिटल छत्तीसगढ़ कार्यक्रम के लक्ष्य,उद्देश्य व प्रगति को पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन दिया। कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री ने राज्य साक्षरता मिशन प्राधिकारण द्वारा श्रेष्ठ पालकत्व और आखर अंजोर पर तैयार पोस्टर एवं फोटो का विमोचन किया।

OBC आरक्षण पर CM भूपेश का आया बड़ा बयान, कहा- पिछड़े वर्ग के हितैषी है तो करें समर्थन..

इस अवसर पर सहायक संचालक योजना एवं वित्त दिनेश कुमार टांक, राज्य स्तरीय स्त्रोत सदस्य मदन उपाध्याय, उमेश कुमार जायसवाल, लोक अभियोजक उत्तम सिन्हा, चुन्नीलाल शर्मा, डॉ.कामिनी बावनकर, निधि अग्रवाल, जि़ला परियोजना अधिकारी गिरीश कुमार गुप्ता, रेखराज शर्मा, रश्मि सिंह, आईपी यादव और पीआर चंद्राकर उपस्थित थे।

Click & Read More Chhattisgarh News.

Home / Raipur / छत्तीसगढ़ की डिजिटल साक्षरता नीति का पालन करेगा आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और राजस्थान, पढ़े क्या है खास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो