यूट्यूब से सीखा ठगी करने का तरीका फिर मुद्रा योजना के नाम पर सैकड़ों को बनाया शिकार

- पीड़ितों ने आरोपी को पकड़कर किया पुलिस के हवाले
- शातिर ठग ने सैकड़ों लोगों से की लाखों की ठगी

By: Ashish Gupta

Published: 03 Mar 2021, 04:22 PM IST

रायपुर. मुद्रा योजना (Mudra Yojana) का लाभ दिलाने के नाम पर सुंदर नगर निवासी शातिर ठग ने पुरानी बस्ती इलाके में सैंकड़ो लोगों से लाखों की ठगी कर ली। आवेदनकर्ताओं को आरोपी घुमाने लगे, तो पीड़ितों को अपने साथ ठगी का अहसास हुआ। इसके बाद पीड़ितों ने ही आरोपी को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया।

पीड़ितों की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी का नाम पुलिस अधिकारियों द्वारा संजय मानिकपुरी बताया जा रहा है। आरोपी से विवेचना अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं। आरोपी के खिलाफ शिकायत पीड़ित अजीत कुमार झा ने की है।

बातों के मायाजाल में फंसाकर विधवा बहू के साथ ससुर ने की ऐसी हरकत, हैरान रह गए लोग

यह है पूरा मामला
पुरानी बस्ती पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आरोपी के खिलाफ शिकायत पीड़ित अजीत कुमार झा ने की है। पीड़ित ने पुलिस को बताया कि आरोपी ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ढाई लाख रुपए दिलाने का वादा किया। योजना का फायदा लेने के लिए आरोपी ने 1500 रुपए प्रति आवेदनकर्ता मांगा था। सब्सिडी मिलने के लालच में लोगों ने आरोपी को 1500-1500 रुपए दे दिए।

तय समय के बाद आरोपी योजना का फायदा नहीं दिला पाया, तो आवदेनकर्ताओं ने अपने पैसे मांगे। पैसे मांगने पर आरोपी घुमाने लगा तो पीड़ितों ने सोमवार की रात को आरोपी को पकड़कर पुलिस के हवाले किया और शिकायत दी। पीड़ितों की शिकायत पर आरोपी के खिलाफ धारा 420 के तहत केस दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है। आरोपी ने कितने लोगों से ठगी की, इसके बारे में पुलिसकर्मी पता लगाने में जुटे हुए हैं।

छत्तीसगढ़ में यहां बनेगा श्रीयंत्र के आकार का पिलग्रिम सेंटर, मिलेंगी विश्व स्तरीय पर्यटन सुविधाएं

बढ़ सकती है पीड़ितों की संख्या
सीएसपी पुरानी बस्ती के अनुसार आरोपी से पूछताछ की गई है। आरोपी ने यू ट्यूब से ठगी का पैटर्न सीखने की बात कही है। आरोपी ने पूछताछ में अब तक किसी अन्य आरोपी की संलिप्तता नहीं बताई है। पीड़ितों का बयान लिया जा रहा है। केस में पीड़ितों की संख्या और ठगी की राशि में इजाफा हो सकता है।

रायपुर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लखन पटले ने कहा, मुद्रा योजना दिलाने के नाम पर 20 से ज्यादा लोगों से सुंदर नगर निवासी संजय मानिकपुरी ने ठगी की है। आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned