scriptअगर आपने की ये गलती तो खाते से कम जाएंगे इतने रुपए, ATM यूजर्स पढ़ लें ये खबर | If you can't mistake of ATM Users | Patrika News
रायपुर

अगर आपने की ये गलती तो खाते से कम जाएंगे इतने रुपए, ATM यूजर्स पढ़ लें ये खबर

कैश की किल्लत के बाद अब ग्राहकों के खाते से यह राशि काटी जा रही है

रायपुरApr 28, 2018 / 08:12 pm

चंदू निर्मलकर

ATM users

रायपुर . ग्राहक को यदि यह नहीं पता कि उनके खाते में कितने रुपए हैं, यदि आपने खाते में जमा राशि से अधिक की निकासी के लिए एटीएम में ट्रांजिक्शन किया तो हर बार आपके खाते से 23.60 रुपए की राशि काटी जाएगी। यानिकी अगर आपने एक भी एटीएम से लिमिट से ज्यादा पैसे निकालने की कोशिश की तो आपके खाते से रुपय तो कटेंगे साथ आपके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी हो सकती है।

ATM users

बैंक गए तब पता चला
राजधानी में कई ग्राहकों के साथ यह घटना हो चुकी है। बाद में जब बैंकों में जाकर इसकी पड़ताल की गई तो उन्हें पता चला कि लिमिट से अधिक ट्रांजिक्शन के लिए एटीएम में प्रक्रिया के बाद बैंकों की ओर से यह जुर्माना लगाया गया है, चूंकि खाते में जमा रकम से अधिक की निकासी के लिए ग्राहक ने एटीएम में प्रक्रिया की, इसमें रूपए नहीं निकले, लेकिन ग्राहकों पर इसका जुर्माना लग गया।

तीन दिन तक अवकाश, मंगलवार को खुलेगा बैंक

बैंकों में आज से लगातार दिन तक अवकाश होने की वजह अब मंगलवार को बैंक खुलेंगे। शनिवार को चौथा शनिवार, रविवार को साप्ताहिक अवकाश और सोमवार को बुद्ध पूर्णिमा की वजह से बैंकों में अवकाश रहेगा। इससे पहले मार्च महीने में भी महीने के आखिर में बैंक बंद होने की वजह लोगों को 5 दिनों तक परेशानी झेलनी पड़ी थी। वित्तीय वर्ष की समाप्ति और वार्षिक लेखाबंदी की वजह से 2 अप्रैल को कामकाज पटरी पर लौटा, जिसका असर अप्रैल महीने में में अभी तक देखा जा रहा है।
ATM users

पैसे के लिए फिर होगी किल्लत
बैंक बंद रहने की वजह से लोगों को कैश के लिए फिर परेशान होना पड़ेगा। महत्वपूर्ण कार्यों के लिए उपभोक्ताओं को बैंकों के ग्रीन चैनल से राशि निकाल लेनी चाहिए, वहीं ज्यादातर खरीदारी के लिए पीओएस मशीन का उपयोग करना चाहिए।

नियमों के तहत ग्राहकों से यह फाइन लिया जा रहा है। हर बैंकों का इसमें अपना नियम है। एटीएम से निकले रसीद में इसकी जानकारी दी जाती है।

ब्रम्ह सिंह डीजीएम, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

Home / Raipur / अगर आपने की ये गलती तो खाते से कम जाएंगे इतने रुपए, ATM यूजर्स पढ़ लें ये खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो