इन चार टिप्स को अपनाकर मनाएं सेफ दीपावली, एेसे रखें सेहत का ख्याल

इन चार टिप्स को अपनाकर मनाएं सेफ दीपावली, एेसे रखें सेहत का ख्याल

Ashish Gupta | Updated: 18 Oct 2017, 09:05:37 PM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

दीपावली रौशनी और उल्लास का त्यौहार है,लेकिन कई बार थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। आइए हम आपको बतातें है कि कैसे मनाएं सुरक्षित दिवाली।

रायपुर. दीपावली रौशनी और उल्लास का त्यौहार है। हर घर में बच्चे और बड़े नए कपड़े पहनकर गणेश-लक्ष्मी का पूजन करते हैं और फिर पटाखे चलाकर इस खास मौके को सेलिब्रेट करते हैं। हर किसी में क्रेकर्स का अच्छा-खासा जुनून होता है, लेकिन कई बार थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। एेसे में आपको खुद को सेफ रखते हुए अपने आसपास के लोगों की भी चिंता करनी होगी। क्रेकर्स से अस्थमा रोगी, बुजुर्ग अपना खास ख्याल रखें व अपने पेट्स को भी घर के अंदर रखें।

 

safe and healthy diwali

इनका रखें विशेष ख्याल
अस्थमा- पटाखों से निकलने वाले धुएं के साथ सोडियम, पोटेशियम, क्रोमियम व लीपियम होते हैं, जो सांस के माध्यम से बॉडी में जाकर नुकसान पहुंचाते हैं। खास तौर पर श्वास रोगी इस धुएं से दूरी बनाएं। डॉ. मनीष लुनिया ने बताया कि अस्थमा पेशेंट के अंदर धुआं जाने पर सांस की नली सिकुड़ सकती है और उनमें सूजन आ जाती है, इसलिए अस्थमा पेशेंट पटाखों के बीच न जाएं।

ये करें- यदि बाहर निकलें तो मास्क पहनकर निकलें। श्वास संबंधी प्रॉब्लम होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

 

safe and healthy diwali

स्किन - दीपावली में स्किन संबंधी प्रॉब्लम भी काफी होती है। इससे बचने के लिए अपने घर पर एंटीबायोटिक क्रीम पहले से रख लें। पटाखों से जलने पर उस भाग पर ठंडा पानी डालें। डेटॉल व सेवलॉन का यूज कतई न करें। स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. प्राची भट्टर ने बताया कि यदि घाव हो गया है तो डॉक्टर की सलाह पर उस पर निरंतर क्रीम लगाते रहें।

ये करें- फुल स्लीव और मोटे कपड़े पहनें। हाथ में ग्लब्स भी पहन सकते हैं।

 

safe and healthy diwali

आई- यदि आपकी आंख का हाल ही में ऑपरेशन हुआ है या फिर आई एलर्जी की प्रॉब्लम हैं, तो आप पटाखों से दूरी बनाएं। उनकी रोशनी और धुएं के साथ निकलने वाले केमिकल्स आपके लिए घातक हो सकते हैं। आई स्पेशलिस्ट डॉ. राकेश कामरान ने बताया कि आंख में चिंगारी पड़ती है, तो उसे मसले नहीं। आंख बंद रखें व साफ पानी से बार-बार धुलें।

ये करें- कुछ समय के लिए आप चश्मा लगा सकते हैं। पटाखें जलाने के लिए अगरबत्ती का यूज करें।

safe and healthy diwali

डाइट- दीपावली पर मीठे की भरमार रहती है। एेसे में आप मिठाई के ओवरडोज के शिकार हो जाते है। एेसे में जरूरी है कि आप अपने घर पर लाइट फूड लें, हो सके तो सूप, सलाद और फ्रूट खाकर काम चलाएं। डॉयटीशियन डॉ. अर्पिता सोनी कहती हैं कि इससे आपकी एक्स्ट्रा कैलोरी कवर हो सकेगी। इसके अलावा मिठाई के बदले ड्राईफू्रट को प्रिफर करें।

ये करें- मिठाई थोड़ा-थोड़ा खाएं। इसके ऑप्शन के बदले कुछ अन्य चीजें ले सकते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned