scriptMSP Hike: मोदी सरकार के इस फैसले से छत्तीसगढ़ के किसान हो जाएंगे मालामाल, हुआ ये बड़ा ऐलान | MSP Hike: PM Modi increased the MSP of 14 crops | Patrika News
रायपुर

MSP Hike: मोदी सरकार के इस फैसले से छत्तीसगढ़ के किसान हो जाएंगे मालामाल, हुआ ये बड़ा ऐलान

MSP Hike: केंद्र सरकार ने बुधवार को 14 खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोतरी को मंजूरी दी। ( Chhattisgarh Farmers ) धान की एमएसपी 117 रुपए बढ़ाकर 2300 रुपए प्रति क्विंटल की गई है…

रायपुरJun 21, 2024 / 07:45 am

चंदू निर्मलकर

MSP Hike
MSP Hike: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत किसानों के हितों में बड़ा ऐलान कर किया है। केंद्र सरकार ने बुधवार को 14 खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोतरी को मंजूरी दी। ( Chhattisgarh Farmers ) धान की एमएसपी 117 रुपए बढ़ाकर 2300 रुपए प्रति क्विंटल की गई है। वहीं केंद्र सरकार के इस फैसला का सबसे ज्यादा लाभ छत्तीसगढ़ के किसानों को होगा। प्रदेश में हर साल रिकॉर्ड धान की खरीदी होती है।
यह भी पढ़ें

CG Cabinet Meeting: साय कैबिनेट ने 5 बड़े एजेंडों पर लगाया मुहर, शिक्षा, व्यापार और किसानों को होगा सीधा मुनाफा

MSP Hike: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया। कैबिनेट बैठक के निर्णयों की जानकारी देते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया, आज के फैसले के बाद किसानों को एमएसपी के रूप में करीब 2 लाख करोड़ मिलेंगे जो पिछले सीजन से 35000 करोड़ ज्यादा होंगे। उन्होंने कहा, पीएम मोदी का तीसरा कार्यकाल बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसानों के कल्याण के लिए कई फैसलों के माध्यम से बदलाव के साथ नीति की निरंतरता पर केंद्रित है।
MSP Hike MP Farmer Subsidy Tracking System Subsidy Scheme on Horticultural Crops

MSP Hike: इन फसलों का बढ़ाया एमएसपी

धान के अलावा रागी, बाजरा, ज्वार, मक्का, कपास, तूअर, मूंग, उड़द, मूंगफली, सूरजमुखी, सोयाबीन व तिल का एमएसपी बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि अनाज भंडारण के लिए देश में नए गोदाम बनाए जाएंगे। कैबिनेट ने देश की पहली अपतटीय पवन ऊर्जा परियोजना को भी मंजूरी दी। एक गीगावाट की इस परियोजना में गुजरात और तमिलनाडु के तट 500-500 मेगावाट की परियोजनाएं लगेंगी।
MSP Hike

MSP Hike: अन्नदाताओं की समृद्धि के क्षेत्र में एक ऐतिहासिक कदम: सीएम विष्णु

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने केंद्र की मोदी सरकार द्वारा धान की एमएसपी में 117 रुपए की बढ़ोत्तरी किए जाने पर कहा, धान की एमएसपी में 117 की वृद्धि कर प्रति क्विंटल 2300 रुपए किया जाना अन्नदाताओं की समृद्धि के क्षेत्र में एक ऐतिहासिक कदम है। निश्चित ही छत्तीसगढ़ के किसानों को इससे दोहरा लाभ होगा। मोदी सरकार ने धान सहित खरीफ मौसम के 14 फसलों की एमएसपी बढ़ाने का महत्वपूर्ण फैसला लिया है। इस शानदार फैसले के लिए पीएम मोदी व केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान का प्रदेश की 3 करोड़ जनता की ओर से सहृदय आभार व्यक्त करता हूं।

Hindi News/ Raipur / MSP Hike: मोदी सरकार के इस फैसले से छत्तीसगढ़ के किसान हो जाएंगे मालामाल, हुआ ये बड़ा ऐलान

ट्रेंडिंग वीडियो