scriptNew type of Sainik School will open in Raipur, Modi govt has approved | रायपुर में खुलेगा नए तरह का सैनिक स्कूल, मोदी सरकार ने दी मंजूरी | Patrika News

रायपुर में खुलेगा नए तरह का सैनिक स्कूल, मोदी सरकार ने दी मंजूरी

  • राजस्थान के गंगानगर व मध्यप्रदेश के मंदसौर समेत 21 शहरों में स्थापित होंगे स्कूल
  • सैनिक स्कूल संबंधित शिक्षा बोर्ड से सम्बद्धता के साथ ही सैनिक स्कूल सोसायटी की निगरानी में होगा संचालित
  • केंद्र सरकार देशभर में 100 सैनिक स्कूल खोलने की तैयारी में

रायपुर

Published: March 27, 2022 01:53:30 am

अनुपम राजीव राजवैद्य / रायपुर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार ने छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में नए तरह का सैनिक स्कूल खोलने की मंजूरी दी है। गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) और निजी स्कूलों के साथ साझेदारी के तहत देश में 100 नए स्कूल खोलने की तैयारी है। रक्षा मंत्रालय ने रायपुर, मध्यप्रदेश के मंदसौर व राजस्थान के गंगानगर सहित 21 सैनिक स्कूलों को स्थापित करने के लिए शनिवार को हरी झंडी दिखाई है।
1)
यह भी पढ़ें

इस कांग्रेसी राज्य ने महात्मा गांधी के मॉडल को अपनाकर कम की बेरोजगारी


ये सैनिक स्कूल पहले से चल रहे सैनिक स्कूलों से अलग होंगे। इनका संचालन एनजीओ, निजी स्कूलों व राज्य सरकारों की साझेदारी से होना है। ये सशस्त्र बलों के लिए पात्र युवाओं को तैयार करने में मदद करेंगे। ये सैनिक स्कूल संबंधित शिक्षा बोर्डों से सम्बद्धता के साथ ही सैनिक स्कूल सोसायटी की निगरानी में कार्य करेंगे। अपने नियमित सम्बद्ध बोर्ड पाठ्यक्रम के अलावा वे सैनिक स्कूल अपने पैटर्न में छात्रों को अकादमिक प्लस पाठ्यक्रम की शिक्षा भी प्रदान करेंगे।
2)
यह भी पढ़ें

चुनाव खत्म, महंगाई की डोज: रसोई गैस सिलेंडर रायपुर में एक हजार रुपए के पार


रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को जिन विद्यालयों को मंजूरी दी है, उनमें गैर सरकारी संगठनों, ट्रस्ट से जुड़े 12 स्कूल, 6 निजी स्कूल और 3 राज्य सरकार के स्वामित्व वाले स्कूल हैं। इनमें 7 नए सैनिक स्कूल डे स्कूल हैं और 14 नए अनुमोदित स्कूलों में आवासीय व्यवस्था है। रायपुर में एनएच गोयल वर्ल्ड स्कूल, मंदसौर में सरस्वती विद्यामंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय और गंगानगर में भारती चैरिटेबल ट्रस्ट (ब्लूमिंग डेल्स इंटरनेशनल स्कूल) की साझेदारी में नए तरह का सैनिक स्कूल खोला जाएगा।
3)
यह भी पढ़ें

मोदी जी, बेरोजगारी कम करने छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार का मॉडल जरूर अपनाएं

रायपुर में खुलेगा नए तरह का सैनिक स्कूल, मोदी सरकार ने दी मंजूरी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल'इज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में 7 राज्यों ने किया बढ़िया प्रदर्शन, जानें किस राज्य ने हासिल किया पहला रैंक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.