मास्क नहीं लगाने पर चालान काटा तो जड़ दिया थप्पड़, फिर युवती का ये हुआ हाल

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बिना मास्क पहने घूमने वालों से सख्ती से जुर्माना वसूलने का आदेश फील्ड में तैनात स्वच्छता दीदियों को दिया गया है। शनिवार को भाठागांव ओवरब्रिज के नीचे मास्क नहीं पहनने वाली युवती और स्व'छता दीदियों के बीच जमकर मारपीट हो गई। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने मामला शांत कराया। इसके बाद भाठागांव ओवरब्रिज के नीचे तैनात सभी स्व'छता दीदी जोन छह पहुंचकर पूरे मामले की जानकारी जोन के अधिकारियों को दी। फिर थाने में शिकायत करने जोन स्वास्थ्य अधिकारी के साथ भेजा गया

By: Dhal Singh

Published: 28 Mar 2021, 01:46 AM IST

रायपुर. शनिवार की दोपहर भाठागांव ओवरब्रिज के नीचे अभियान के दौरान प्रोफेसर कॉलोनी निवासी युवती प्रिया झा अपनी मां के साथ स्कूटी से जा रही थी। पीछे बैठी उनकी मां मास्क नहीं लगाया था, तो एक स्व'छता दीदी ने उसे रोककर मास्क नहीं लगाने पर 500 रुपए जुर्माना भरने कहा। इस पर युवती स्वच्छता दीदी से स्कार्फ बांधे होने की बात कही, तो स्व'छता दीदी ने कहा कि आपकी मां ने मास्क नहीं पहनी है। मास्क को हाथ में पकड़ी हुई है, इसलिए जुर्माना तो भरना पड़ेगा। युवती भड़क गई और बहस करने लगी तो स्वच्छता दीदी ने गाड़ी साइड में लगाकर जुर्माना भरने को कहा तो युवती ने स्व'छता दीदी को थप्पड़ जड़ दिया। इसके बाद मौके पर मौजूद युवती की मां ने उसे समझाया भी कि क्यों झगड़ा कर रही। शांति से बात करो। फिर भी युवती नहीं मानी। वहां मौजूद दूसरी स्व'छता दीदी बचाव के लिए आई उसे भी तमाचा जड़ दिया। इसके बाद बाकी स्वच्छता दीदियों ने युवती को पकड़कर जमकर पिटाई कर दी। इस घटना के बाद मौके पर भीड़ हो गई। वहां से गुजर रहे लोग भी रुककर स्वच्छता दीदियों के साथ दुव्र्यवहार करने लगे। कोई कहने लगे कि ये लोग रोज वसूली का धंधा बना लिए है। थोड़ी देर में पुलिस पहुंची और लोगों को शांत कराया। इसके बाद सभी स्वच्छता दीदी समीप स्थित जोन छह कार्यालय पहुंचकर अधिकारियों से शिकायत की। इसके बाद जोन स्वास्थ्य अधिकारी संजीव शर्मा के साथ स्व'छता दीदियों को भेजकर एफआईआर दर्ज कराने गई। पुरानी बस्ती पुलिस ने स्वच्छता दीदियों का बयान लेकर प्रिया झा के खिलाफ धारा 294, 223 और 506 के तहत एफआईआर दर्ज की। युवती के खिलाफ स्वच्छता दीदी सुषमा चंद्राकर ने शिकायत की है।

युवती ने भी थाने में की शिकायत
प्रिया झा ने भी पुरानी बस्ती पहुंचकर स्वच्छता दीदियों के खिलाफ मारपीट करने और धमकी देने की लिखित में शिकायत है। हालांकि पुलिस ने युवती की शिकायत के बाद अभी दूसरे पक्ष के खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं की है।

पुलिसकर्मियों से जुर्माना वसूली कराने की मांग
बिना मास्क पहनकर घूमने वाले लोगों से जुर्माना वसूलने का काम पुलिस से कराने की मांग उठने लगी है। निगम के कर्मचारी दबी जुबान से कहते नजर आते हैं कि स्वच्छता दीदियों से आए दिन बिना मास्क पहने लोग झगड़ा करते रहते हैं। अब तो मारपीट भी करने लगे हैं। महिला कर्मचारियों के साथ इस तरह की घटना निंदनीय है। जोन-6 कमिश्नर विनोद पांडेय ने बताया कि स्वच्छता दीदियों की शिकायत के बाद जोन स्वास्थ्य अधिकारी को भेजकर संबंधित युवती के खिलाफ पुरानी बस्ती में एफआईआर दर्ज कराई गई है। स्वच्छता दीदियों को यदि पांच माह से वेतन नहीं मिला है, इस बारे में पता कर शीघ्र वेतन दिलाया जाएगा। इधर पुरानी बस्ती थाना टीआई राजेश सिंह का कहना है कि मास्क लगाने को लेकर विवाद हुआ था। स्वच्छता निरीक्षक की शिकायत पर प्रिया झा के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है।

Dhal Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned