scriptमक्सी-विजयपुर इलेक्ट्रिफिकेशन ट्रेक का काम पूरा, 23 को आएगी सीआरएस टीम, अप्रैल से दौड़ेगी बिजली वाला पॉवर! | The work of the Maksi-Vijaypur electrification track is complete | Patrika News
राजगढ़

मक्सी-विजयपुर इलेक्ट्रिफिकेशन ट्रेक का काम पूरा, 23 को आएगी सीआरएस टीम, अप्रैल से दौड़ेगी बिजली वाला पॉवर!

188 km का नया इलेक्ट्रिक रेल्वे ट्रेक चालूब्यावरा तक पहले ही चालू हो चुका है रेल्वे ट्रेक, अब मक्सी तक के ट्रेक का किया जाना है मूल्यांकन

राजगढ़Mar 12, 2020 / 07:06 pm

Rajesh Kumar Vishwakarma

मक्सी-विजयपुर इलेक्ट्रिफिकेशन

मक्सी-विजयपुर इलेक्ट्रिफिकेशन

ब्यावरा.लगभग पूरा होने को मक्सी-विजयपुर इलेक्ट्रिफिकेशन के १88 किलोमीटर ट्रेक का अवलोकन करने इसी माह मुंबई से सीआरएस (कमिश्नर ऑफ रेल्वे सेफ्टी) की टीम ब्यावरा आएगी। यहां से मक्सी तक का रिव्यू टीम करेगी, जिसमें डीआरएम, एडीआरएम सहित सीआरएम टीम के वरिष्ठ अधिकारी साथ रहेंगे।
दरअसल, पिछले साल हो चुके आधे हिस्से के निरीक्षण के बाद बचे हुए हिस्से का काम जोरों से चल रहा था। दिन-रात कर टीम काम निपटाने में जुटी हुई थी, इसके बाद अब काम को अंतिम चरण में पहुंचा दिया गया है। रेलवे की अथोराइज्ड कंपनी राइट (रेल टैक्नीकल एंड इकोनॉमिक सर्विस) ने केईसी को पेटी कॉन्ट्रैक्ट पर यह काम दिया हुआ था। जिसे लगभग पूरा कर लिया गया है। अब यहां इलेक्ट्रिक इंजीन से फाइनल टेस्टिंग के बाद सीआरएस टीम भी पूरी अवलोकन करेगी। इसके लिए संभावित तारीक 23 मार्च बताई जा रही है। टीम 23 और २४ मार्च को यहीं रहेगी। साथ ही पूरा मूल्यांकन इलेक्ट्रिक लाइन का करेगी।
मक्सी के पास हर दिन ब्लॉक, ब्यावरा में लिया तीन घंटे का ब्लॉक
इलेक्ट्रिफिकेशन के काम को अपने टॉरगेट समय (मार्च-२०२०) में पूरा करने के लिए पुरजोर कोशिश निर्माण एजेंसी कर रही है। इसके लिए हर दिन मक्सी के पास ब्लॉक लेकर काम किया जा रहा है।
वहीं, मैंटेनेंस की एक अन्य टीम ने सिंदूरिया से ब्यावरा के बीच का ब्लॉक गुरुवार को भी लिया, जिसके माध्यम से तीन घंटे में काम निपटाया गया। हालांकि यह काम पटरियों के मैंटेनेंस को लेकर था।
चालू ट्रेक पर थी स्पीड की दिक्कत, दूर की
विजयपुर से ब्यावरा तक ट्रेक फाइनल हो जाने के बाद भी कुछ कमियां रह गई थी। रेल्वे के इलेक्ट्रिक विंग को यहां स्पीड को लेकर कुछ दिक्कत मिली थी, जिसे टीम ने प्राथमिकता से दूर कर लिया है। यहां ट्रेन की स्पीड इलेक्ट्रिक इंजीन में डीजल इंजीन से कम सामने आई थी। इसके बाद कुछ तकनीकि दिक्कत को दूर करने के बाद यह स्पीड यथावत की गई। बता दें कि सीआरएस की टीम इन्हीं तमाम बिंदुओं पर टेस्टिंग करते हुए रिव्यू करती है। यदि कहीं भी उन्हें थोड़ी सी भी दिक्कत समझ आती है तो वे ट्रेक को फाइनल नहीं करते।
टीम के आने की संभावना है
ब्यावरा से मक्सी तक का काम लगभग पूरा होने की स्थिति में है। अभी फाइनल मैसेज तो नहीं कह सकते लेकिन 23-24 मार्च को सीआरएस टीम के आने के आसार बताए जा रहे हैं।
-पी. एस. मीना, स्टेशन मास्टर, ब्यावरा
०००

Home / Rajgarh / मक्सी-विजयपुर इलेक्ट्रिफिकेशन ट्रेक का काम पूरा, 23 को आएगी सीआरएस टीम, अप्रैल से दौड़ेगी बिजली वाला पॉवर!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो