मोदी सरकार की शपथ के पहले सेना के लिए खुशखबरी, ले लिया बड़ा निर्णय

मोदी सरकार की शपथ के पहले सेना के लिए खुशखबरी, ले लिया बड़ा निर्णय

Ashish Pathak | Updated: 27 May 2019, 12:44:47 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

मोदी सरकार की शपथ के पहले सेना के लिए खुशखबरी, ले लिया बड़ा निर्णय

रतलाम। देश की रक्षा के लिए हर वक्त तैयार सैनिकों के लिए रेलवे ने खुश कर देने वाला बड़ा निर्णय लिया है। आमतोर पर जब अचानक किसी सैनिक को यात्रा करना हो तो उनको आरक्षण की सुविधा के लिए परेशान होना पड़ता था। चाहते हुए भी रेलवे उनको ट्रेन में सीट उपलब्ध नहीं करा पाता था। अब ये नहीं होगा। रेलवे ने इस बात की जानकारी मिलने के बाद ट्रेनों में डिफेंस का कोटा बढ़ाने का निर्णय लेते हुए इसको अमल में लाना शुरू कर दिया है। इस आदेश का लाभ रेल मंडल में सीआरपीएफ नीमच से लेकर महू स्थित सेना की छावनी में होगा।

खेलो पत्रिका flash bag NaMo9 contest और जीतें आकर्षक इनाम

Big news for Indian soldiers

रेलवे ने अपने पूर्व के उस आदेश को बदल दिया है। पूर्व में सीट पूरी बुक होने के बाद सेना को परेशानी होती थी। इसमे दिक्कत तब आती थी, जब अचानक से कुछ मुवमेंट हो। अब ये नहीं होगा। रेलवे के नए नियम अनुसार वे ट्रेन जिनमे 90 प्रतिशत से अधिक सीटें बुक हैं, वहां पर सेना के जवानों को मांग अनुसार कोटा दिया जाएगा। रेलवे के इस निर्णय से सेना को बड़ी राहत मिलेगी। सेना की लंबे समय से मांग थी। असल में रेलवे ने 15 मार्च 2015 को आदेश जारी किए थे की यदि सामान्य कोटे की 90 प्रतिशत से अधिक सीट बुक हो तो सैनिक को अलग से कोई कोटा जारी नहीं किया जाए।

जीतें लाखों के ईनाम

Big news for Indian soldiers

अब लिया ये निर्णय

रेलवे ने अब आदेश जारी किया है। रेलवे बोर्ड के ताजा आदेश के अनुसार अब पश्चिम रेलवे सहित देशभर में जोन को ये अधिकार दे दिए गए है की वे सेना के मूवमेंट के दौरान स्वयं ही जरुरत अनुसार उपलब्ध कोटे में से सीट दे सकेंगे। इससे लाभ ये होगा की महू के सेना के अधिकारियों को रेलवे के चक्कर सीट के लिए नहीं लगाने होंगे।

Big news for Indian soldiers

तुरंत लागू आदेश
वरिष्ठ कार्यालय ने इस आदेश को लागू किया है। इसपर तुरंत अमल शुरू हो गया है। वैसे भी सेना को हर विभाग सहयोग को हरपल तैयार रहता है।
- आरएन सुनकर, मंडल रेल प्रबंधक

Big news for Indian soldiers
Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned