scriptजैन संत ने कहा कोरोना वायरस को रोकने करना होगा यह काम | Jain saint said that this work will have to be done to prevent corona | Patrika News

जैन संत ने कहा कोरोना वायरस को रोकने करना होगा यह काम

locationरतलामPublished: Apr 13, 2020 08:31:23 am

Submitted by:

Ashish Pathak

आचार्यप्रवर 1008 विजयराज ने जन-जन से कोरोना वायरस को रोकने में बड़ा काम करने को कहा है। संत ने कहा है कि अक्सर मनुष्य अपने अधिकार की बात करना है, लेकिन इस संक्रमण को फैलने से रोकना है तो यही सही समय है जब प्रत्येक भारतीय अपने कर्तव्य को याद करें।

Corona Virus : total lockdown in madhya pradesh today

Corona Virus : चंबल में सुबह से ही दिखा टोटल लॉकडाउन का असर, बाजार और गली-मोहल्लों में दिनभर रहा सन्नाटा

रतलाम. शांत क्रांति संघ के नायक, जिनशासन गौरव, प्रज्ञानिधि, आचार्यप्रवर 1008 विजयराज ने जन-जन से कोरोना वायरस को रोकने में बड़ा काम करने को कहा है। संत ने कहा है कि अक्सर मनुष्य अपने अधिकार की बात करना है, लेकिन इस संक्रमण को फैलने से रोकना है तो यही सही समय है जब प्रत्येक भारतीय अपने कर्तव्य को याद करें। संत के अनुसार कर्तव्य निष्ठा की चमकदार आभा जब चारों और बिखरती है, तो सारा वातावरण ही बदल जाता है। कोरोना संकट के इस दौर में हर व्यक्ति को अपना कर्तव्य बोध रखना चाहिए। परिवार, समाज, देश के प्रति कर्तव्य निभाना एक साधना है, तपस्या है और देव पूजा है। कर्तव्य निष्ठा ही आज के युग की सबसे बडी मांग है। इसे पूरा करने वाला ही देव है।
VIDEO यात्री ट्रेन चलाने से पहले रेलवे ने जारी की पांच शर्ते

corona virus
आचार्य ने रतलाम के सिलावटो का वास स्थित नवकार भवन स्थिरता के बीच धर्मानुरागियों को प्रसारित संदेश में कहा कि कर्तव्य का दर्जा भावना से भी बडा है। भावना के साथ जब कर्तव्य जुड जाता है, तो कोई भी कार्य अधूरा नही रहता। इससे हर कार्य पूजा और पूज्य बन जाता है। उन्होंने कहा कि कर्तव्य निष्ठा के साथ विनिमय का कोई संबंध नहीं है। लेन-देन का भाव जहां आ जाता है, वहां कर्तव्य गौण हो जाता है और स्वार्थ हावी हो जाता है। स्वार्थ बुद्धि, निकृष्ठ बुद्धि होती है। इसी कारण स्वार्थी कभी कर्तव्य परायण नहीं हो सकता । स्वार्थ की तुला पर हर कार्य को जो तोलता है, उसका सेवा भाव पवित्र नहीं रहता। कर्तव्य तो वह होता है, जिसका परिणाम सदैव सुंदर, सुखदायी और सहानुभुति से भरा होता है। कर्तव्य की उपेक्षा करना घोर मानवीय अपराध है। पाप और अपराध की चेतना से जो उपर उठ जाते है, वे कर्तव्य वीर होते है। कर्तव्य वीरों ने कभी जात-पात का भेदभाव नहीं देखा, वे वफादारी से अपना कर्तव्य निभाते है और समय के फलक पर अपना नाम रोशन कर जाते है। कर्तव्य वीरों की कसौटी होती है, लेकिन वे कभी कर्तव्य पथ से विचलित नहीं होते।
VIDEO सावधान रतलाम! एक ही परिवार के 9 सदस्यों को किया क्वारेंटाइन

Corona Virus : total lockdown in madhya pradesh live Updates
कर्तव्य निष्ठा से किए गए कार्य कभी
आचार्य ने कहा कि कर्तव्य निष्ठा से किए गए कार्य कभी निराशा नहीं देते, वरन सदैव आशा, उत्साह और उर्जा से भरते है। कार्य छोटा हो या बडा, कर्तव्य निष्ठ व्यक्ति के लिए हर कार्य उंचाई देने वाला होता है। कर्तव्य की धरा पर जब सहदयता के फूल खिलते है, तो उनकी सुगंध से मानवता महकती है और महानता दमकती है। कर्तव्य पालन की निष्ठा जिन व्यक्तियों में होती है, वे प्रमाद, अन्याय, और मुफतखोरी जैसा कोई काम नहीं करते। वे कर्तव्य की चादर फैलाकर उसकी छांव में हर प्राणी को सुख देते है।
बड़ा खुलासा : मृतक के परिवार ने लिखाया था गलत पता, अब Ratlam 2 दिन के लिए टोटल लॉकडाउन

Singrauli NTPC: Mahavir Swami jayanti in Jain Temple Vindhyachal
IMAGE CREDIT: Patrika
अधिकार, उपकार और सहकार
आचार्य ने बताया कि अधिकारों में जब कर्तव्य का भाव जुडता है, तब अधिकार, उपकार और सहकार बनते है। बिना कर्तव्य के अधिकारों में स्वार्थ लिप्सा, सुविधावाद तथा प्रतिष्ठा की भावना जुडी रहती है। ऐसे अधिकार मानवीय शक्तियों का क्षरण करते है। अधिकारों को चाहे बिना जो कर्तव्य के प्रति समर्पित रहता है, वह तीनों लोकों में पूज्यता प्राप्त करता है। कर्तव्य निष्ठ व्यक्ति की चार विशेषताएं है, वे अनुशासन में आबद्ध रहते है, उनकी विवेक बुद्धि जागृत रहती है, वे प्रेम के सागर होते है और दीन-दुखियों के प्रति जागरूक रहते है।
VIDEO शहर विधायक ने की सीएम से बड़ी मांग, बोले हो पूरे मामले की जांच

Investigation of three suspects of <a  href=
Corona virus s in gwalior ” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2020/04/11/corona_viras_5996071-m.jpg”>कर्तव्य का पालन निष्ठा से ही होता
आचार्य ने कहा कि दायित्व की अपेक्षा कर्तव्य का महत्व अधिक है। दायित्व नहीं चाहते हुए भी निभाना पडता है, किंतु कर्तव्य का पालन निष्ठा से ही होता है। शांत और अनुत्तेजित दिमाग ही कर्तव्यों का निर्धारण करते है। करोडपति व्यक्ति भी कभी कर्तव्य के प्रति समर्पित नहीं होता, तो रोड पति बन जाता है। कर्तव्य से बडी कोई पूंजी नहीं है। यह पूंजी ही नए पुण्य कमाती है। कर्तव्य की पूंजी को ना तो कोई चोर चुरा सकता है और ना ही इस पर कोई टेक्स लग सकता है। यह पूंजी सेफ और सेल्फ होती है। हर व्यक्ति इस पूंजी से पंूजीपति बनकर अपना और दूसरों का भला कर सकता है।
Shivpuri disShivpuri district corona free of infection todaytrict corona free of infection today
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो