scriptVIDEO रतलाम के ग्रामीण क्षेत्रों में रातभर चले गरबे | Ratlam Garba Video | Patrika News

VIDEO रतलाम के ग्रामीण क्षेत्रों में रातभर चले गरबे

locationरतलामPublished: Oct 07, 2019 03:03:34 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

Ratlam Garba Video : इन दिनों नवरात्रि पर्व अपने चरम पर है। रतलाम जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में महाअष्टमी को देर रात तक गरबों की धूम रही। ये ही स्थिति गरबा पांडालों में सोमवार को महानवमी की रात को रहेगी। इन सब के बीच बुराई के प्रतीक रावण के पुतले को जलाने की तैयारी भी जोरों पर है।

Ratlam Garba Video

Ratlam Garba Video

रतलाम। इन दिनों नवरात्रि 2019 पर्व अपने चरम पर है। रतलाम जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में महाअष्टमी को देर रात तक गरबों की धूम रही। ये ही स्थिति गरबा पांडालों में सोमवार को महानवमी की रात को रहेगी। इन सब के बीच बुराई के प्रतीक रावण के पुतले को जलाने की तैयारी भी जोरों पर है। जिले के सभी गांव में गरबे चल रहे है।
सोमवार को नवरात्रि पर्व का अंतिम दिन है। जिले की बात करें तो यहां पर अंतिम दिन गरबे पूरी रात होते है। जिले के नामली, धराड़, प्रीतमनगर, सैलाना, सरवन, शिवगढ़, रावटी, आलोट, ताल, रिंगनोद, बांगरोद, सुखेड़ा, पिपलौदा, आंबा, धामनोद, रानीगांव, रियावन, रणायरा, मावता, ढ़ोढर, पंथपिपलौदा, हसनपालिया, खारवाकला, करवाखेड़ी, बिरमावल, बिलपांक, सकरावदा आदि गांव में माता की आराधना अनूठे तरीके से हो रही है।
कन्याभोज का आयोजन
इधर रतलाम में मां कालिका माता मंदिर में महाअष्टमी को जहां हवन का आयोजन किया गया तो दूसरी तरफ महानवमी को कन्या भोज का आयोजन हुआ। इन सब के बीच रतलाम शहर के गुजराती स्कूल में गुजराती समाज के गरबे विशेष परिधान के चलते प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी चर्चा का केंद्र बने हुए है। स्टेशन रोड पर सोमवार रात को १०८ किलो फूल की रांगोली बनाई जाएगी।
ratangarh mata mandir mela 2019 latest news in hindi
राजापुरा व कंवलका माता में भीड़
ग्रामीण अंचल में बाजना के पूर्व राजापुरा में गढ़खंखाई माता मंदिर में स्थित भद्रकाली व विरभद्र के दर्शन को भीड़ उमड़ रही है तो दूसरी तरफ सातरुंडा के करीब मां कवंलका माता के मंदिर में भी सुबह से भक्तों को मेला है। यहां पर कहा जाता है कि जो सच्चे मन से मांगा जाता है वो जरूरी मिलता है। इसके अलावा रतलाम शहर के मां कालिका माता मंदिर में भी सुबह से भक्तों की माता के दर्शन को कतारे लगी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो