पत्थरबाजों पर नकेल कसेगी आरपीएफ

पत्थरबाजों पर नकेल कसेगी आरपीएफ
RPF will tighten stones

Ashish Pathak | Publish: Oct, 12 2019 02:20:35 PM (IST) Ratlam, Ratlam, Madhya Pradesh, India

डीआरएम स्पेशल को एक घंटे खडे़ रहना पड़ा था, गोधरा-मोरवानी सेक्शन में होती है सबसे अधिक घटना

 

रतलाम. रेल मंडल के दिल्ली मुंबई रेल रुट पर गोधरा से मोरवानी तक ट्रेनों पर पत्थर चलाने वालों पर नकेल कसने की तैयारी आरपीएफ ने शुरू कर दी है। इसके लिए योजना बन गई है। रेल मंडल में हाल ही हुई एक घटना में पत्थरबाजों की वजह से डीआरएम स्पेशल को एक घंटे तक मेघनगर रतलाम के बीच खड़े रहना पड़ा था। असल में एक मालगाड़ी के 18 डिब्बों के एयर पाइप को बिलड़ी से मोरवानी के बीच मवेशियों उपर कर दिया था। इसके बाद ही रेलवे ने निर्णय लिया है कि पत्थरबाजों पर नकेल कसी जाए।

MUST READ : विवाह या निकाह, पहले सरकार को चाहिए टॉयलेट में सेल्फी

Railway

बता दे कि गोधरा से लेकर रतलाम तक के रेल सेक्शन में ट्रेन पर पत्थर चलने की घटना होती है। असल मंे जंगल में मवेशी चराने आने वाले बच्चे पहाडि़यों के उपर से मवेशी चराने के दौरान चलती ट्रेन पर पत्थर चलाते है। इससे कई बार यात्री ट्रेन के वातानुकूलित डिब्बे के कांच टूटे है तो कई बार गार्ड से लेकर रेल चालक को सिर में लगी है। इसके बाद से आरपीएफ ने कमर कसी, लेकिन बडे़ सुधार नहीं हुए। अब डीआरएम की ट्रेन जब प्रभवित हुई तो इसको गंभीरता से लिया
गया है।

MUST READ : पलटने से बाल बाल बची इंदौर जोधपुर इंटरसिटी

Girl, 17, dies after being hit by train in Chennai: Mount station

ये हुआ था सेक्शन में
बताया जाता है कि सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में मंडल रेल प्रबंधक आरएन सुनकर गोधरा - दाहोद सेक्शन से निरीक्षण करते हुए आ रहे थे। इसी दौरान आगे चल रही मालगाड़ी के सभी डिब्बों को जोड़कर गति देने वाले एयर पाइप को मवेशियों ने उंचा कर दिया था। इससे ट्रेन के अंदर की हवा बाहर हो गई थी। इसके बाद चालक दल के सदस्यों को बरसते पानी में एक - एक डिब्बे के करीब जाकर उन पाइप को फिर से अपने स्थान पर लाना पड़ा था। बताया जाता है कि मालगाड़ी के 18 डिब्बों के पाइप ऊंचे हो गए थे। इस मालगाड़ी के पीछे पीछे ही डीआरएम स्पेशल आ रही थी। इसके बाद मंडल रेल प्रबंधक सुनकर ने आरपीएफ को इस बारे में निर्देश दिए कि सख्त कार्रवाई पत्थरबाजों पर की जाए।

MUST READ : पहली करवाचौथ तो भूलकर मत करना यह 6 काम

Jaish-e-Mohammad's railway threat news

विशेष समझाइश अभियान चला रहे
कुछ दिन पूर्व सूचना मिली थी कि मालगाड़ी के साथ मवेशियों ने छेड़छाड़ की है। इसके बाद से रेलवे ट्रैक के करीब मवेशी आए ही नहीं व पत्थर नहीं चलाए इसके लिए आरपीएफ ने विशेष अभियान चलाया है। ग्रामीणों को समझाया जा रहा है कि रेलवे ट्रैक से दूर रहे। नियम नहीं मानने पर नियम अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

- रमन कुमार, मंडल सुरक्षा आयुक्त, रतलाम रेल मंडल

MUST READ : मोबाइल गेम में टास्क पूरा करने बगैर बताए घर से निकला किशोर

दिवाली पर गणेश पूजन में सूंड का रखे विशेष ध्यान, नहीं तो चली जाती है महालक्ष्मी

भाई दूज : बीमारी रहती है दूर अगर करें भाई दूज को इस तरह पूजा

रेलवे चला रहा तीन स्पेशल ट्रेन

दिवाली पूजा का बेस्ट मुहूर्त यहां पढे़ं

Jaish-e-Mohammad's railway threat news

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned